क्यों शूटिंग से लेकर रिलीज तक सुर्खियों में रही अक्षय और रजनीकांत की फिल्म 2.0

By रेनू तिवारी | Publish Date: Nov 29 2018 3:26PM
क्यों शूटिंग से लेकर रिलीज तक सुर्खियों में रही अक्षय और रजनीकांत की फिल्म 2.0
Image Source: Google

लंबे समय के इंतजार के बाद भारत की सबसे महंगी फिल्म 2.0 बड़े पर्दे पर रिलीज के लिए तैयार है। इस फिल्म में लीड रोल में अक्षय कुमार, रजनीकांत, एमी जैक्सन, अदिल हुसैन और सुधांशु पांडे नजर आयेंगे।

लंबे समय के इंतजार के बाद भारत की सबसे महंगी फिल्म 2.0 बड़े पर्दे पर रिलीज के लिए तैयार है। इस फिल्म में लीड रोल में अक्षय कुमार, रजनीकांत, एमी जैक्सन, अदिल हुसैन और सुधांशु पांडे नजर आयेंगे। फिल्म के किरदारों की बात की जाए तो इस फिल्म में अक्षय कुमार एक शैतान का रोल  निभा रहे है। वही रजनीकांत फिल्म के हीरो हैं। यह फिल्म 2010 में आयी तमिल एन्थिरन फिल्म का दूसरा पार्ट है। यही एन्थिरन फिल्म बॉलीवुड साल 2010  में ''रोबोट'' नाम से रिलीज की गयी थी। 

इस फिल्म की शूटिंग जब से शुरू हुई थी तब से लेकर रिलीज होने तक चर्चा में रही। सबसे पहले तो इस फिल्म के बजट ने सुर्खियां बटौरी और फिर ये कानूनी पचड़ो में पड़ने के कारण खबरों में आई। एक इंटरव्यू के दौरान खुद रजनीकांत ने बताया था कि इस फिल्म पर 600 करोड़ की भारी- भरकम लागत लगी है। इस फिल्म को बनाने से पहले काफी रिसर्च की गयी है। हाई टेक्नोलॉजी पर बनने वाली ये भारत की पहली फिल्म है इस लिए ये कयास लगाए जा रहे है कि अभी तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म 'बाहुबली 2 '  का रिकार्ड तोड़ सकती हैं।
 
फिल्म के किरदारो का चयन भी फिल्म निर्देशक एस. शंकर ने काफी सोच समझ कर किया है। फिल्म के ट्रेलर को देखने के बाद ये बाद साबित भी हो गई कि किरदारों का चयन काफी एक दम सही है क्योंकि ट्रेलर में अक्षय कुमार और रजनीकांत दमदार रोल में नजर आ रहे हैं। लेकिन आपको एक बात बता दे कि फिल्म के नेगेटिव रोल के लिए अक्षय कुमार निर्देशक की पहली पसंद नहीं थे। निर्देशक एस. शंकर ने खुद बताया कि इस फिल्म के नेगेटिव रोल के लिए उनकी पहली पंसद हॉलीवुड के मेगा स्टार अर्नाल्ड श्वार्जनेगर थे। लेकिन यह संभव नहीं हो सका क्योंकि बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों के कायदे-कानूनों में बहुत ही ज्यादा अंतर है। इसके बाद उन्होनें बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार को इस रोल में लेने का फैसला किया। 
 
 
अक्षय कुमार की साख को देखते हुए मीडिया में उनसे कई बार ये सवाल भी किया गया की क्या अक्षय दूसरी पसंद होने के बाद भी ये फिल्म करना चाहेंगे जिसके जवाब में अक्षय कुमार ने कहा कि 'चाहे वह निर्देशक की तीसरी, चौथी या पाँचवी पंसद भी होते तो मैं फिल्म के लिए हां ही बोलता, क्योकिं मेरे लिए फिल्म की स्क्रीप्ट ही सबसे ज्यादा मायने रखती है।'
 
फिल्म 2.0 पूरी तरह  3D फार्मेट में शूट की गयी है। इस फिल्म के VFX पर ज्यादा काम किया गया है और इसी वजह से तो फिल्म का बजट 600 करोड़ तक पहुंच गया। बताया गया है कि 3D फार्मेट और बेहतरीन टैक्नोलोजी के चलते फिल्म में कई ऐसे सीन है जो आपको बेहद पसंद आएंगे। 
 
 
जहां चारो तरफ फिल्म की तारीफ हो रही है वही दूसरी तरफ टेलीकॉम ऑपरेटर्स बॉडी COAI ने मूवी के ट्रेलर और प्रमोशनल वीडियो पर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि ये वीडियो मोबाइल फोन और टॉवर्स की गलत छवि पेश कर रहे हैं। उन्होंने फिल्म 2.0 के कंटेंट को मानहानिकारक बताया है। सेलुलर ओपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कहा, हमने सेंसर बोर्ड से अपील की है कि वे फिल्म का सर्टिफिकेशन रद्द करें। COAI के मेंबर्स में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया शामिल हैं। उन्हें 2.0 के प्रमोशनल वीडियो की थीम से आपत्ति है, जिसके अनुसार मोबाइल फोन और टावरों से निकलने वाले electromagnetic field emissions पर्यावरण और इंसानों-जानवरों के लिए खतरनाक हैं।
 
यह फिल्म 600 करोड़ रुपये में तैयार हुई है और भारत की यह अब तक की सबसे महंगी फिल्म है। रिलीज के पहले ही विभिन्न अधिकारों को बेच कर लगभग 370 करोड़ रुपये वसूल हो चुके हैं इसलिए फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुरक्षित ही है। सवाल थिएट्रिकल बिजनेस का है। क्या रजनीकांत के स्टारडम के अनुरूप फिल्म व्यवसाय कर पाती है? क्या बाहुबली 2 से आगे निकल पाती है? इन सवालों के जवाब फिल्म के लिए अहम है।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Story

Related Video