#MeToo: बॉलीवुड की डर्टी पिक्चर सामने आई, संस्कारियों की 'करतूतों' ने चौंकाया

By श्वेता उपाध्याय | Publish Date: Oct 13 2018 3:46PM
#MeToo: बॉलीवुड की डर्टी पिक्चर सामने आई, संस्कारियों की 'करतूतों' ने चौंकाया

आम औरतों पर अत्याचार और शोषण की कहानियां तो आए दिन खबरों में बनी हैं लेकिन जब यही खबरें बॉलीवुड से भी आने लगें तो इससे बस यही अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि पानी अब सर के ऊपर जा पहुँचा है।

आम औरतों पर अत्याचार और शोषण की कहानियां तो आए दिन खबरों में बनी हैं लेकिन जब यही खबरें बॉलीवुड से भी आने लगें तो इससे बस यही अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि पानी अब सर के ऊपर जा पहुँचा है। जब बॉलीवुड की बड़ी हस्तियों ने खुल कर ये कहा कि वे भी यौन शोषण का शिकार हो चुके हैं तब जनता और मीडिया सन्न रह गयी। तनुश्री दत्ता और नाना पाटेकर के मामले के बाद आए दिन महिलाओं के प्रति दुर्व्यवहार को लेकर बॉलीवुड से कई बड़े नाम सामने आ रहे हैं। हर दिन इस #MeToo कैंपेन में ऐसी बड़ी बड़ी हस्तियों के नाम उजागर हो रहे हैं कि इन बातों पर विश्वास करना मुश्किल हो रहा है। आइए जानते हैं कहाँ से हुई शुरुआत और कौन हैं वे सितारे जो इसके लपेटे में अब तक आ चुके हैं।
 
तनुश्री दत्ता- नाना पाटेकर: हाल ही में एक चैनल को दिए इंटरव्यू में तनुश्री ने कहा कि कैसे फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज़’ के सेट पर नाना पाटेकर ने उनके साथ छेड़छाड़ की और जब उन्होंने इसकी शिकायत फिल्म के डायरेक्टर राकेश सारंग, प्रोड्यूसर शमी सिद्दीकी और कोरियोग्राफर गणेश आचार्य से की तो उनका ही उत्पीड़न किया जाने लगा। इतना ही नहीं, ये सब होने के बाद तनुश्री को नाना पाटेकर के साथ इंटिमेट सीन करने को भी कहा गया जबकि स्क्रिप्ट में पहले ऐसा कुछ भी नहीं था। आगे तनुश्री ने बताया कि जब वे शिकायत दर्ज कराने गयीं तो उनकी गुहार को मुंबई पुलिस ने नज़रअंदाज़ कर दिया। तनुश्री कहती हैं, कि इस वारदात के बाद उन्हें मानसिक, शारीरिक और आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ा। और वे फिल्म जगत छोड़ने का निर्णय लेने पर मजबूर हो गयीं।
 
पूछे जाने पर नाना पाटेकर ने अपने ऊपर लगे इल्ज़ामों को खारिज करते हुए एक इंटरव्यू में कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं हुआ था और ये सब सिर्फ़ उनके इमेज को बिगाड़ने के लिए किया जा रहा है। उन पर लगाए सारे इल्ज़ामात ग़लत और बेबुनियाद हैं। भला सेट पर इतने सारे लोगों के बीच कोई कैसे छेड़छाड़ की हरकतें कर सकता है। वहीं नाना पाटेकर के वकील राजेंद्र शिरोडकर ने तनुश्री के खिलाफ लीगल नोटिस भेज कर उन्हें नाना पाटेकर से माफी माँगने को कहा है।


 


 


तनुश्री के समर्थन में बॉलीवुड के कई सितारे उतरे जिनमें से फरहान अख़्तर, स्वरा भास्कर, रिचा चड्ढ़ा, प्रियंका चोपड़ा सबसे पहले थे। हाल ही में डेज़ी शाह जो कि उस वक़्त फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज़’ के सेट पर गणेश आचार्य की असिस्टेंट रह चुकी थीं, ने भी इस बात की पुष्टि की कि उस दिन तनुश्री के साथ सेट पर दुर्व्यवहार हुआ जिसके बाद तनुश्री ने खुद को 2-4 घंटों के लिए वॅनिटी मे बंद कर लिया था। तनुश्री के इस साहसी कदम पर बॉलीवुड के कई सितारों ने उनकी जम कर सराहना की और इसके बाद बॉलीवुड की डर्टी पिक्चर से मानो एक के बाद एक परदा उठने लगा।
 
विकास बहल: तनुश्री दत्ता-नाना पाटेकर के किस्से के बाद सबसे अधिक यौन शोषण के आरोप निर्देशक विकास बहल पर लग रहे हैं। 'फैंटम फिल्म्स' की एक महिला कर्मचारी ने पिछले साल आरोप लगाया था कि निर्देशक विकास बहल ने उसके साथ गोवा की यात्रा के दौरान अनुचित तरीके से व्यवहार किया। इस घटना का ज़िक्र उन्होंने अनुराग कश्यप से भी किया लेकिन अनुराग ने उनकी बातों को नज़रअंदाज़ कर दिया। कुछ समय बाद अनुराग ने उन्हें विकास के साथ एक एड फिल्म करने के लिए कहा। पैसों की तंगी के चलते महिला ने एड फिल्म करने के लिए हामी तो भर दी किंतु उसके बाद विकास उन्हें रोज़ाना तंग करने लगे। हार कर महिला ने बीच में ही कम छोड़ दिया।
 
 
बता दें कि अनुराग कश्यप इस मामले में अब खुल कर सामने आए और उन्होंने उस महिला कर्मचारी से माफी माँगी। यही नहीं अनुराग ने तो अपने ट्विटर अकाउंट पर 'फैंटम फिल्म्स' को बंद करने का भी ऐलान कर दिया है क्योंकि विकास भी 'फैंटम फिल्म्स' के 4 पार्टनर्स में से एक थे। हाल ही में कंगना ने भी विकास पर यौन शोषण के आरोपों को लेकर खुलासा किया कि 'हम जब कभी भी मिलते थे वह मेरी गर्दन पर अपना चेहरा रखकर मुझे कसकर पकड़ते थे और मेरे बालों को सूंघते थे। मुझे उन्हें हटाने में काफी जोर लगाना पड़ता था। बता दें कि केवल कंगना ही नहीं बल्कि एक और अभिनेत्री ने विकास पर छेड़छाड़ के आरोप की पुष्टि करते हुए कहा कि वह हमेशा इस बात का ध्यान रखती थीं कि वह विकास बहल के साथ अकेले न रहें। एक बार वह तकरीबन 20 लोगों के साथ एक पार्टी में गई थीं। वहां पर विकास बहल नशे में धुत्त थे और विकास ने उन्हें जबरदस्ती होठों पर किस करने की कोशिश की। अभिनेत्री ने आगे बताया कि जैसे ही उन्होंने किस करने की कोशिश की, मैंने उन्हें धक्का दिया और वहां से चली गई। इतना ही नहीं एक्ट्रेस ने ये भी बताया कि विकास को उनकी इन हरकतों की वजह से कई बार नौकरी से निकाला जा चुका है। और उनकी एक्स वाइफ भी इस बारे में सब जानती हैं। विकास अक्सर नशे में धुत्त होने का ढोंग कर महिलाओं से दुर्व्यवहार करते हैं।
 
आलोक नाथ: यौन शोषण के आरोपों को लेकर ‘संस्कारी बाबूजी’ भी खूब चर्चा में हैं। हाल ही में 90 के दशक के पॉपुलर शो 'तारा' की प्रोड्यूसर और राइटर विंता नंदा ने आलोक नाथ पर रेप करने का आरोप लगाया। उन्होंने फ़ेसबुक पर अपनी आप बीती सुनाते हुए कहा कि आलोक नाथ की पत्नी भी सब जानती हैं। आलोक ने नशे मे धुत्त हो कर मेरे साथ दुराचार किया इतना ही नहीं शो की लीड अदाकारा के साथ भी उन्होंने ग़लत हरकतें करनी चाहीं जिसके चलते अभिनेत्री को शो छोड़ना पड़ा।
 
 
अभिनेत्री संध्या मृदुल ने भी आलोक नाथ पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए कहा कि एक रात नशे मे धुत्त वे जबरदस्ती मेरे कमरे में घुस आए और चिल्लाने लगे कि तुम मेरी हो, मैं बहुत घबरा गयी और जैसे तैसे बच कर वहां से भाग निकली। उस दिन के बाद आलोक नाथ मुझे हर रात फ़ोन कर परेशान करने लगे थे। मैं अकेले रहने से डरने लगी थी। तबसे मेरी हेयरड्रेसर मेरे ही कमरे में रहने लगी। अभिनेत्री दीपिका अमीन ने भी आलोक नाथ पर यौन शोषण के आरोपों को सही बताते हुए कहा कि उनके साथ भी आलोक ने दुर्व्यवहार करने की कोशिश की थी। वहीं अभिनेत्री रेणुका सहाने, हिमानी शिवपुरी और अशिता धवन का ये कहना है कि नशे मे धुत्त आलोक का एक अलग ही व्यक्तित्व होता है। हिमानी शिवपुरी ने ये भी कहा कि फिल्म जगत के सभी लोग उनकी इस हरकत से वाकिफ़ हैं।
 
रजत कपूर: हाल ही में 2 महिला पत्रकारों ने निर्देशक रजत कपूर पर दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया। एक महिला पत्रकार ने कहा कि इंटरव्यू के दौरान रजत ने उनसे कहा कि जैसे उनकी आवाज़ इतनी सेक्सी है क्या दिखने में भी वे वैसी हैं? वहीं दूसरी महिला ने उन पर अकेले फ्लैट पर चलने की बात कहने का आरोप लगाया। अब एक और लड़की ने रजत पर यौन शोषण का आरोप लगाते हुए सोशिल मीडिया पर अपनी आपबीती सुनाई। उसमें लड़की ने कहा कि मैं रजत को अपने गुरु समान मानती थी और उनसे निर्देशन का काम सीखना चाहती थी लेकिन उन्होंने मेरे साथ बदसलूकी की और मुझे जबरन चूमने की कोशिश भी की।
 
 
साजिद ख़ान: यौन उत्पीड़न की लिस्ट मे नया नाम जो सामने आ रहा है वो है जाने माने निर्देशक साजिद ख़ान का। उन्हीं की असिस्टेंट रही एक्ट्रेस सलोनी चोपड़ा ने उनकी बदतमीज़ियों से परेशान होकर काम छोड़ दिया था। वहीं अभिनेत्री रेचल वाइट और जर्नलिस्ट करिश्मा उपाध्याय ने भी साजिद के खिलाफ अपनी आपबीती सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लोगों से शेयर की। इस खबर के बाद अक्षय कुमार ने निर्माताओं से तुरंत हाउसफुल-4 की शूटिंग को रोकने के लिए कह दिया था। वहीं आरोप लगने के बाद साजिद ख़ान को फिल्म से हटा दिया गया। पूछे जाने पर साजिद खान ने कहा कि 'मेरे ऊपर यौन शोषण का आरोप लगा है जिसके बाद मेरे परिवार, मेरे प्रोड्यूसर और हाउसफुल-4 के स्टारकास्ट पर दबाव है। मैं इन सभी की जिम्मेदारी लेते हुए फिलहाल फिल्म को छोड़ रहा हूं। सच सामने आएगा। मैं मीडिया से रिक्वेस्ट करता हूं कि सच सामने आने से पहले जज नहीं करें।'
 
 
एक एक कर #MeToo के ज़रिए कई छोटे बड़े नाम आरोपों के घेरे में आते जा रहे हैं। कैलाश खेर, चेतन भगत, सुभाष घई, सुभाष कपूर, विवेक अग्निहोत्री और न जाने आने वाले वक़्त में कौन कौन से बड़े नाम सामने आएँगे। अब किस पर विश्वास करें और किस पर नहीं ये कहना मुश्किल हो रहा है। लेकिन हम तो यही चाहेंगे कि आरोपियों के खिलाफ सख़्त से सख़्त कदम उठाए जाएँ। यह एक #MeToo की लहर जो उठी है, हम चाहेंगे तब तक चलती रहे जब तक इस देश को अपनी बेटियों का सम्मान करना न आ जाए। देश को अगर आज कुछ सीखने की ज़रूरत है तो वह है स्वामी विवेकानंद की कही बात कि ‘उस परिवार या देश के लिए कोई आशा नहीं की जा सकती, जहाँ महिलाओं का कोई आकलन नहीं है, जहां वे पीड़ित रहती हैं।
 
-श्वेता उपाध्याय

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप



Disclaimer: The views expressed here are solely those of the author in his/her private capacity and do not necessarily reflect the opinions, beliefs and viewpoints of Prabhasakshi and do not in any way represent the views of Prabhasakshi.

Related Story

Related Video