आखिर कब रिजेक्ट होता है आपका 'क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन'?

आखिर कब रिजेक्ट होता है आपका 'क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन'?

ज्यादा लिमिट के कारण भी क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाता है, मतलब कि अगर आप पहले ही क्रेडिट कार्ड रखे हुए हैं, और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री बहुत मजबूत नहीं है, और ढेर सारा क्रेडिट लिमिट चाहते हैं, तो आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड आज की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। कई लोग क्रेडिट कार्ड का धड़ल्ले से इस्तेमाल भी करते हैं। ऐसे में आज के ज़माने में यह बेहद आम हो गया है, कि लोग बाग़ क्रेडिट कार्ड रखना चाहते हैं।

हालांकि सभी लोगों का क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन एक्सेप्ट नहीं होता है, और ऐसे में बैंक कई लोगों का क्रेडिट कार्ड आवेदन तुरंत ही रिजेक्ट कर देते हैं।

इसे भी पढ़ें: सिबिल जेनरेट कैसे होता है? लोन में इनकी क्या भूमिका होती है? सविस्तार जानिए

ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर वह कौन से कारण हैं, जिसके कारण आप का क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन एक्सेप्ट या रिजेक्ट किया जाता है, तो सबसे पहला कारण है खराब क्रेडिट स्कोर, यानी कि एप्लीकेशन उनकी रिजेक्ट हो जाती है, जिनका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं होता है। इस क्रेडिट स्कोर खराब होने से तात्पर्य है कि अगर आपने पहले से कोई लोन डिफॉल्ट किया है, या अपनी ईएमआई देर से पे करते हैं, तो ऐसी स्थिति में आप का क्रेडिट स्कोर निश्चित रूप से खराब हो जाएगा, और क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकता है।

इसी प्रकार से दूसरा सबसे बड़ा कारण है सैलरी। अगर यह कम है, तो बैंक आपकी रीपेमेंट कैपेसिटी को कम मानते हुए आपका क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन रिजेक्ट कर देते हैं। इसे जानने के लिए बैंक फार्म 16 या सैलरी स्लिप की मांग करते हैं, और उसमें नजर आ जाता है कि एक व्यक्ति की सैलरी वास्तविक रूप से कितनी है, और इसी कारण से एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाता है।

इसी प्रकार से ज्यादा लिमिट के कारण भी क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाता है, मतलब कि अगर आप पहले ही क्रेडिट कार्ड रखे हुए हैं, और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री बहुत मजबूत नहीं है, और ढेर सारा क्रेडिट लिमिट चाहते हैं, तो आपका एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: अभी तक पैन-आधार नहीं कराए हैं लिंक! इन 3 तरीकों से पूरी करें प्रॉसेस

ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले मिनिमम क्रेडिट लिमिट का क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए, और उसके बाद आगे की ओर बढ़ना चाहिए। 

ध्यान दीजिए, बैंकिंग संस्थान या फिर नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन यानी एनबीएफसी (NBFC) रोड आपकी क्रेडिट हिस्ट्री जरूर चेक की जाती है। ऐसे में बहुत सारे कार्ड आप रिप्लाई ना करें। अगर आपने कई क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई किया हुआ है, तो भी आप का क्रेडिट कार्ड रिजेक्ट हो जाता है। 

इसके अलावा सबसे बड़ा कारण यह है कि अगर आप नौकरियां फ्रिक्वेंटली चेंज करते हैं, मतलब बार-बार नौकरियां अगर आप चेंज करते हैं, तो यह भी आपके क्रेडिट स्कोर के लिए ठीक नहीं होता है, और आपका क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकता है।

लेकिन यह भी ध्यान रखें कि क्रेडिट कार्ड का आप इस्तेमाल ना ही करें, तो बेहतर और अगर ज़रुरत पड़ने पर करते भी हैं, तो आप समय पर इसकी पेमेंट ज़रूर कर दें, अन्यथा आपको भारी ब्याज चुकाना पड़ सकता है।

क्रेडिट कार्ड सिर्फ इमरजेंसी के लिए है, और अगर आप यह फैक्ट नहीं जानते हैं, तो इसे बेहद समझदारी से समझ लें, अन्यथा आपको भारी नुक्सान उठाना पड़ सकता है।

- मिथिलेश कुमार सिंह