Social Media influencer बनकर खूब करें कमाई, निवेश की भी जरूरत नहीं

Social Media influencer बनकर खूब करें कमाई, निवेश की भी जरूरत नहीं

जैसा की नाम में ही सोशल मीडिया, इस से इस बात का तो पता चल ही जा रहा है कि जो लोग भी सोशल मीडिया से जुड़े हैं उन्हीं के लिए यह काम है। आप सोशल मीडिया पर अपनी जानकारी और रुचि के हिसाब से बनाए गए वीडियो को डाल सकते है और इसे साझा कर सकते है। कुल मिलाकर देखे तो सोशल मीडिया पर हम दो तरह से काम करते है।

आज इंटरनेट के दौर में हम घर बैठे पैसे कमाने के लिए लगातार सोचते हैं। इंटरनेट और सोशल मीडिया ने आजकल कमाई के कई और विकल्प हमारे सामने रखे है। सोशल मीडिया के जरिए आप घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते हैं। बशर्ते इसके लिए आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। अगर आपके पास स्मार्टफोन भी है तो भी आप सोशल मीडिया के जरिए कमाई कर सकते हैं। अब तक हमने आपको वेबसाइट, ब्लॉक, एफिलिएट मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग और यूट्यूब के जरिए पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में बताया है। आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि कैसे Social Media influencer बनकर आप भी पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहले यह जान लीजिए कि आखिर Social Media influencer क्या है

जैसा की नाम में ही सोशल मीडिया, इस से इस बात का तो पता चल ही जा रहा है कि जो लोग भी सोशल मीडिया से जुड़े हैं उन्हीं के लिए यह काम है। आप सोशल मीडिया पर अपनी जानकारी और रुचि के हिसाब से बनाए गए वीडियो को डाल सकते है और इसे साझा कर सकते है। कुल मिलाकर देखे तो सोशल मीडिया पर हम दो तरह से काम करते है। पहला तो यह है कि हम दूसरों का पोस्ट देखने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं जबकि दूसरा है कि हम खुद के पोस्ट को डालने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। कई बार हम कंटेंट को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए काफी मेहनत करते है। कुल मिलाकर हम इसे आसान शब्दों में दो भाग में बांट सकते हैं। एक के लिए क्रिएटर शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं जबकि दूसरे के लिए ऑडियंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां ऑडियंस वह होता है जो दूसरे के पोस्ट को देखता है, पसंद करता है और बार-बार देखना चाहता है। जबकि क्रिएटर वह होता है जो अपने पोस्ट को इंटरेस्टिंग तरीके से सोशल मीडिया पर पेश करता है और उसे लोगों तक पहुंचाने के लिए मेहनत करता है। यही क्रिएटर आगे चलकर Social Media influencer बन जाता है। Social Media influencer वह होता है जिसके काम को लोग पसंद करने लगते हैं, उसके पोस्ट को हजारों लाखों में लाइक मिलते हैं और हर रोज वह नए लोगों को अपने साथ जोड़ता है। Social Media influencer इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब के जरिए लोगों में लोकप्रियता हासिल करता है। 

एक वक्त था जब फिल्मी स्टार, क्रिकेटर या फिर नेताओं के सोशल मीडिया अकाउंट पर हजारों लाखों फॉलोअर्स हुआ करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब कई ऐसे फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम अकाउंट तथा यूट्यूब चैनल हैं जहां कोई स्टार नहीं जुड़ा है फिर भी उसके फॉलोअर्स लाखों में हैं।

इसे भी पढ़ें: हिंदी पत्रकारिता दिवस पर IIMC के महानिदेशक का साक्षात्कारः ''सामाजिक सरोकार छोड़कर पत्रकारिता नहीं हो सकती''

इंटरनेट के माध्यम से हर रोज नए-नए influencer सामने आ रहे हैं और सोशल मीडिया पर अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर सोशल मीडिया influencer कैसे बने?

1- इसके लिए सबसे पहले आपको एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चुनना होगा। इसमें आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, लिंकडइन में से किसी एक का चयन कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो एक साथ सभी प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। परंतु शुरुआत में इनको मैनेज करने में आपको मशक्कत का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप पहले एक ही प्लेटफार्म को चुने और लोकप्रियता के बाद अपने आप सभी प्लेटफार्म पर आपको अच्छे खासे फॉलोअर्स आने लगेंगे।

2- प्लेटफार्म चुनने के बाद आपको कंटेंट का चयन करना होगा। आपका कंटेंट नया हो, अलग हो इस बात का हमेशा ध्यान रखना होगा। इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपके कंटेंट से किसी को बुरा ना लगे और कंटेंट पूरी तरह से आपकी हो।

3- अपने कंटेंट को आकर्षक ढंग से प्रस्तुत करें। बेहतर तरीके से लोगों को समझाने की कोशिश करें। साथ ही साथ आपका कंटेंट ऐसा होना चाहिए कि आम लोग भी इसको समझ सके। इसके लिए आपका प्रेजेंटेशन स्किल और कम्युनिकेशन स्किल मायने रखता है।

4- सोशल मीडिया पर अपने कंटेंट को डालने में आप निरंतरता रखें। ऐसा ना हो कि एक कंटेंट आज गया और एक दूसरा कंटेंट दो-तीन सप्ताह बाद या महीने बाद जा रहा है। अगर ऐसा होता है तो इससे आपके ऑडियंस टूटते हैं। ऐसे में ऑडियंस को जोड़े रखने के लिए आप निरंतर अपना कंटेंट सोशल मीडिया पर डालें।

5- लोकप्रियता हासिल करने के लिए आपको ऑडियंस के साथ इंगेज रहना बहुत ही जरूरी है। आप उनके कमेंट पर रिप्लाई कर सकते हैं। आप लाइव आकर उनके सवालों का जवाब दे सकते हैं। ऐसा करके आप ऑडियंस की जिंदगी का एक हिस्सा बन सकते हैं।

6- आप अपने अंदर लोगों को influence करने की क्षमता को विकसित करिए। इससे यह होगा कि आने वाले वक्त में अगर आप किसी चीज का प्रचार करते हैं तो ऑडियंस उसे खरीदने में उत्सुक हो सके।

अब आपको सोशल मीडिया influencer बनने के फायदे बता रहे हैं

1- सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनने के बाद आप लोकप्रिय हो जाते हैं। आपका बड़ा ऑडियंस बन जाता है। आप की फैन फॉलोइंग हो जाती है। लोग आपको देखना पसंद करते हैं, सुनना पसंद करते हैं। आपकी एक फेस वैल्यू हो जाती है। इसका नतीजा यह होता है कि कई बार सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर को बड़े ब्रांड अपने प्रचार में शामिल करते हैं या फिर उन्हें फिल्मों से भी ऑफर मिलने लगता है।

2- सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनकर आप आसानी से पैसे कमाने लगते हैं। जैसे ही आपकी ऑडियंस बेस बढ़ेंगी, वैसे ही कई कंपनी अपने प्रचार के लिए खुद आपके पास चलकर आएंगी। अपनी कंपनी या प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए आपको पैसे देंगे। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि लालच में आकर गलत चीजों का प्रचार ना करें। अन्यथा एक छोटी सी गलती आप को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अलग कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: डिजिटल मार्केटिंग क्या है? आइए जानते हैं...

3- आपको अपने कंटेंट से भी पैसे मिलेंगे। यानी कि आप के वीडियोस और पोस्ट पर जितने लाइक और कमेंट आएंगे उतनी ही आपकी आमदनी भी बढ़ेगी।

4- आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर खुद का प्रोडक्ट भी प्रमोट कर सकते हैं।







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept