आरबीआई का सचेत पोर्टल ग्राहकों को बनाएगा जागरूक

प्रभासाक्षी के आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह कॉलम में इस सप्ताह जानिये 7वें वेतन आयोग, आरबीआई के सचेत पोर्टल और ऋणों की वसूली से संबंधित विधेयक संबंधी पाठकों के प्रश्नों के उत्तर।

प्रभासाक्षी के लोकप्रिय कॉलम 'आर्थिक विशेषज्ञ की सलाह' में लगातार ऐसे प्रश्न मिल रहे हैं जोकि काफी हद तक मिलते जुलते हैं। हमने कुछ ऐसे प्रश्नों को छांटा है जोकि सर्वाधिक मिलते जुलते लगे। पाठकों के प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं द्वारिकेश शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के पूर्णकालिक निदेशक व कंपनी सचिव श्री बी.जे. माहेश्वरी जी। श्री माहेश्वरी पिछले 32 वर्षों से कंपनी कानून मामलों, कर (प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष) आदि मामलों को देखते रहे हैं। यदि आपके मन में भी आर्थिक विषयों से जुड़े प्रश्न हों तो उन्हें [email protected] पर भेज सकते हैं। प्रत्येक शनिवार को प्रकाशित होने वाले इस कॉलम के अगले अंक में आपके प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास रहेगा।

प्रश्न-1 मैंने सुना है कि आरबीआई ने 'सचेत' नामक पोर्टल शुरू किया है। यह पोर्टल हमारे लिये किस तरह से उपयोगी है? (अभिषेक शुक्ला, नोएडा)

उत्तर- 'सचेत' पोर्टल आपको जेन्युइन एंटिटीस/संस्थाओं की जानकारी देगा जहां आप अपना पैसा डिपाजिट कर सकते हैं।

प्रश्न-2 केंद्र सरकार ने हाल ही में 7वें वेतन आयोग को मंजूरी दी है। क्या बढ़े हुई तनख्वाह इसी साल से मिलनी शुरू हो जाएगी और क्या इसमें कोई ऐरियर भी हमें मिलेगा? (रविकांत गुंबर, पटियाला)

उत्तर- रिपोर्टों के अनुसार सातवें वेतन आयोग को मिली मंजूरी के तहत बढ़ी हुई तनख्वाह वर्तमान वित्त वर्ष से ऐरियर सहित मिलनी शुरू हो जायेगी।

प्रश्न-3 ऋणों की वसूली के लिए जो नया विधेयक आया है क्या यह पास हो गया है। इस विधेयक से निजी ऋणदाताओं को क्या सहूलियतें मिलेंगी? (वाजिद खान, दिल्ली)

उत्तर- ऋणों की वसूली का नया विधेयक पारित हो गया है। इसके द्वारा वसूली की प्रक्रिया तेज एवं पारदर्शी होगी।

प्रश्न-4 मैंने सुना है कि स्टेट बैंक ऑफ पटियाला का विलय भारतीय स्टेट बैंक में होने वाला है। क्या ऐसे में मेरा अकाउंट बंद हो जाएगा या फिर यह एसबीआई में ट्रांसफर हो जाएगा। (गुलाब चंद, जयपुर)

उत्तर- विलय के बाद आपका खाता बंद नहीं होगा, वह एसबीआई में ट्रांसफर हो जायेगा।

प्रश्न-5 मैंने फोन पर गैस बुक कराते समय गलती से एलपीजी सबसिडी सरेंडर कर दी। इसे दोबारा चालू करवाने के लिए मुझे क्या करना होगा? (चंदा ओझा, सहारनपुर)

उत्तर- एलपीजी सब्सिडी दोबारा चालू करवाने के लिए आपको पुनः नया आवेदन करना होगा।

प्रश्न-6 सरकार ने शहरी गरीबों को होम लोन में एक प्रतिशत की अतिरिक्त छूट की घोषणा की थी। यह छूट कितने रुपए के लोन पर मिलती है? (विनय पांडे, दिल्ली)

उत्तर- गृहकर्ज में एक प्रतिशत की अतिरिक्त छूट की सुविधा शहरों के आर्थिक दृष्टि से कमजोर कम आय वालों को मकान खरीदने या बनाने के लिए उपलब्ध है जो केवल 1 लाख रुपये तक के कर्ज पर दी जायेगी।

प्रश्न-7 मैंने हाल ही में सैमसंग का एसी खरीदा था जोकि पहले दिन से ही सही काम नहीं कर रहा। मैंने इसकी शिकायत डीलर को की तो उसने मुझे कंपनी के कस्टमयर केयर से संपर्क करने को कहा। अब कस्टमर केयर वाले एक बार उसे ठीक कर गये लेकिन वह फिर से खराब हो गया। अब ना डीलर सुन रहा है ना कंपनी। मुझे क्या करना चाहिए? (रेनू शर्मा, जींद)

उत्तर- आपके खराब एसी के बारे में डीलर की शिकायत आपको कंज्यूमर कोर्ट में करनी होगी।

प्रश्न-8 अपने टेलिफोन ऑपरेटर के खिलाफ बिल में गड़बड़ी की शिकायत ट्राई को भेजनी होगी या फिर उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय को? (पायल त्यागी, मेरठ)

उत्तर- टेलिफोन ऑपरेटर के खिलाफ बिल में गड़बड़ी की शिकायत आपको कंज्यूमर कोर्ट में करनी होगी।

प्रश्न-9 मैंने नोएडा में अपने घर की रजिस्ट्री के लिए स्टांप पेपर पिछले साल दिसंबर में ही खरीद लिये थे लेकिन किसी कारणवश रजिस्ट्री नहीं करा पाया अब जब सर्किल रेट बढ़ गया है तो क्या मुझे अतिरिक्त राशि के स्टांप पेपर खरीदने होंगे? (हेमंत सिन्हा, नोएडा)

उत्तर- आपको घर की रजिस्ट्री के लिए वर्तमान बढ़े हुए सर्किल रेट के अनुसार अतिरिक्त राशि के स्टांप पेपर खरीदने होंगे।

प्रश्न-10 मैंने खुद का बनाया सॉफ्टवेयर बिक्री के लिए अपनी वेबसाइट पर डाला है मैं इससे होने वाली आय चैरिटी में लगाना चाहता हूँ क्या मुझे इसके बारे में पूर्व में आयकर विभाग को सूचित करना होगा या फिर रिटर्न दाखिल करते समय मैं इस बात का उल्लेख कर सकता हूँ? (पवन झा, पटना)

उत्तर- चैरिटी में दी हुई रकम का उल्लेख आप अपना रिटर्न फाइल करते समय कर सकते हैं।

नोटः कर से जुड़े हर मामले चूँकि भिन्न प्रकार के होते हैं इसलिए संभव है यहाँ दी गयी जानकारी आपके मामले में सटीक नहीं हो इसलिए अपने विशेषज्ञ की सलाह भी ले लें।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़