सुगम्य केन डिवाइस क्या है? दृष्टिबाधित व्यक्तियों की यह कैसे मदद करता है?

Accessible Cane Device
Prabhasakshi
कमलेश पांडे । Jul 05, 2022 4:26PM
सुगम्य केन से चलने-फिरने में सहायता मिलती है और इसका सेंसर अपने डिटेक्शन ज़ोन के भीतर आने वाली बाधाओं का पता लगाता है। इसके सेंसर को एक मोड़कर रखे जाने योग्य सफेद बेंत यानी फोल्डेबल व्हाइट केन पर लगाया जाता है।

सुगम्य केन डिवाइस एक ऐसा सहायक उपकरण है जो दृष्टिबाधित व्यक्ति को आवागमन और दिशा-ज्ञान में सहायता करता है। यह एक ऐसा सहायक उपकरण है जिसमें सुगम्य छड़ी संवेदक अर्थात केन सेंसर और एक सामान्य मोड़कर रखे जाने योग्य सफेद बेंत मतलब केन है जो फोल्डेबल व्हाइट केन होती है। इससे किसी दृष्टिबाधित व्यक्ति को आने-जाने मतलब गतिशीलता और दिशा-ज्ञान में बुद्धिमत्ता से सहायता मिलती है।

सुगम्य केन से चलने-फिरने में सहायता मिलती है और इसका सेंसर अपने डिटेक्शन ज़ोन के भीतर आने वाली बाधाओं का पता लगाता है। इसके सेंसर को एक मोड़कर रखे जाने योग्य सफेद बेंत यानी फोल्डेबल व्हाइट केन पर लगाया जाता है। वहीं, फोल्ड किए गए बेंत को स्ट्रैप करने के लिए हत्थे अर्थात हैंड ग्रिप के दाईं ओर दिए गए हैंगिंग इलास्टिक की मदद से उपयोगकर्ता द्वारा आवश्यकता पड़ने पर आसानी से फोल्ड किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: अग्निपथ योजना क्या है? इसका विरोध कितना लाजिमी है?

सुगम्य केन में कई वस्तुओं का पता लगाने के लिए अल्ट्रासोनिक सेंसर होते हैं, जो उपयोगकर्ता के रास्ते में निश्चित दिशा और दूरी की सीमा में आते हैं और एक वाइब्रेटर डिवाइस द्वारा निर्मित वाइब्रेटरी पैटर्न के रूप में संदेश देते हैं जिसे सेंसर के बाईं ओर चार्जिंग स्लॉट के नीचे दिए गए पावर ऑन और ऑफ स्लाइडिंग स्विच का उपयोग करके संचालित किया जा सकता है। इस डिवाइस को चालू करने के लिए, स्विच को एम्बॉस्ड पावर सिंबल की दिशा में स्लाइड करें। डिवाइस को ऑन करते समय वाइब्रेशन सिगनलिंग के साथ शॉर्ट बीप्स निकलेंगे, जिनसे पॉवर ऑन होने का संकेत मिल जाता है। 

वहीं, सुगम्य केन में मार्ग का पता लगाने के दो तरीके प्रदान किए गए हैं। घर या परिसर से बाहर चलते समय लंबी रेंज सुविधाजनक हो सकती है और घर के भीतर के लिए छोटी रेंज सुविधाजनक हो सकती है। सेंसर के दाईं ओर दिए गए रेंज चयन के लिए एक स्लाइड स्विच का उपयोग सेंसर की दो डिटेक्शन रेंज यानी शॉर्ट रेंज और लॉन्ग रेंज का चयन करने के लिए किया जाता है। रेंज चयन की पहली स्थिति 1.5 मीटर होती है। दरअसल, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर इस डिवाइस का इस्तेमाल करते समय, शॉर्ट रेंज मोड की सिफारिश की जाती है। वहीं, रेंज चयन की दूसरी स्थिति 3.0 मीटर होती है। दरअसल, खाली क्षेत्र में डिवाइस का उपयोग करते समय, लंबी दूरी मोड की सिफारिश की जाती है। 

इस उपकरण के इष्टतम उपयोग के लिए, सेंसर की स्थिति के लिए समायोज्य तंत्र मतलब एडजस्टेबल मैकेनिज्म प्रदान किया जाता है और सेंसर के अंतिम बिंदु पर सेंसर को धीरे से दबाकर उपयुक्तता के अनुसार सेंसर का समायोजन किया जा सकता है। पहली स्थिति यानी टॉप पोजीशन में बहुत लम्बे व्यक्तियों यानी उपयोगकर्ताओं के लिए टॉप पोजीशन की सिफारिश की जाती है, जो 25 अंश पर होती है। वहीं, दूसरी स्थिति यानी बॉटम पोजीशन में औसत ऊंचाई वाले व्यक्तियों यानी उपयोगकर्ताओं के लिए बॉटम पोजीशन की सिफारिश की जाती है, जो 35 अंश पर होती है।

सुगम्य केन उपकरण मतलब डिवाइस में एक पुनः चार्ज करने योग्य यानी रिचार्जेबल लिथियम आयन बैटरी है जो इस डिवाइस का उपयोग करते समय उपयोगकर्ता के लिए पर्याप्त बैकअप प्रदान करती है। इसकी बैटरी को पूर्ण रूप से चार्ज करने में लगभग 5 घंटे का समय लगता है और एक बार पूरी तरह चार्ज होने के बाद उपयोगकर्ता द्वारा इसे 3 से 4 दिनों के लिए उपयोग किया जा सकता है। 

सुगम्य केन अपनी पूर्ण रूप से बैटरी चार्ज होने मतलब बैटरी चार्ज 90 प्रतिशत से ऊपर हो जाने पर चालू होने के समय लंबी बीप के रूप में और कम बैटरी चार्ज रहने का मतलब बैटरी चार्ज 30 प्रतिशत से कम हो जाने पर बीप का संकेत भी प्रदान करती है। इसकी बैटरी चार्ज करने के लिए स्मार्ट फोन में उपयोग किए जाने वाले समान चार्जिंग स्लॉट यानी माइक्रो यूएसबी-बी अतिरिक्त सुरक्षा कवर के साथ सेंसर के बाईं ओर उपयोगकर्ता की सुविधा के लिए प्रदान किया गया है।

इसे भी पढ़ें: युवा लेखकों के लिए प्रधानमंत्री युवा योजना– जानिये क्या है चयन की प्रक्रिया

उपयोगकर्ता चार्जिंग स्लॉट का कवर हटा सकता है तथा चार्जर के प्लग को पावर स्रोत से जोड़कर और फिर चार्जिंग स्लॉट में माइक्रो यूएसबी मेल कनेक्टर डालकर बैटरी चार्ज कर सकता है। एलिम्को (एएलआईएमसीओ) द्वारा प्रदान किए गए चार्जर का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। फिर भी बैटरी चार्ज करने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले स्मार्ट फोन चार्जर कैब का उपयोग किया जाना चाहिए। 

वहीं, हैंड ग्रिप के रूप में प्रदान किया गया आरामदायक और विस्तारित हत्था (हैंडल)। इसके हत्थे पर एक हैंड ग्रिप उपयोगकर्ता को सेंसर की सेंसिंग रेंज में आ रही बाधा का पता लगाने के दौरान उत्पन्न कंपन को महसूस करने में मदद करती है। उपयोगकर्ता के लिए डिवाइस की हैंड ग्रिप को इस तरह से पकड़ना अनिवार्य है कि सेंसर पास की यानी निकट/स्थिर बाधाओं की दिशा में आगे की ओर निर्देशित हो। 

सुगम्य केन- सेंसर और सफेद बेंत का संयोजन है। सफेद बेंत पाइप के चार टुकड़ों का सेट है और सेंसर इस पाइप के शीर्ष टुकड़े पर लगाया गया है। पाइप के सभी 4 टुकड़े एक दूसरे से इस तरह जुड़े हुए हैं कि इसे आसानी से मोड़ा जा सकता है। डिवाइस के शीर्ष पर दिए गए हैंगिंग इलास्टिक का उपयोग मुड़े हुए बेंत को बांधने के लिए किया जाता है।

सुगम्य केन का आकार मिमी (लम्बाईxचौड़ाईxऊंचाई) -1105x42x56 मिलीमीटर। सुगम्य बेंत (केन) का पूरा वजन- 348 ग्राम, बहुत हल्का वजन और आरामदायक। सुगम्य बेंत को जब भी आवश्यक हो सफेद बेंत से अलग किया जा सकता है और एक साधारण पेंच वाले तंत्र का उपयोग करके फिर से जोड़ा जा सकता है।

- कमलेश पांडेय

वरिष्ठ पत्रकार व स्तम्भकार

अन्य न्यूज़