• सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद है आर्गन ऑयल, जानिए इसके अन्य फायदे

सिमरन सिंह Jul 20, 2021 15:26

आर्गन ऑयल जितना ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद उतना ही सुंदरता को बढ़ाने में भी लाभदायक है। इसका इस्तेमाल खाना बनाने के अलावा कई अन्य तरह से किया जाता है। आज हम आपको आर्गन ऑयल के कुछ ऐसे बेहतरीन फायदे बताने जा रहे हैं।

आर्गन ऑयल आयुर्वेद का दिया हुआ ऐसा तोहफा है जो न केवल त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है बल्कि स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भी भरपूर्ण है। इसलिए ये लिक्विड गोल्ड यानी तरल सोना भी कहलाता। इसमें ओमेगा फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद है। आर्गोनिया स्पीनोसा नामक पेड़ के फल के गूदे से घिरे हुए सख्त नट में मौजूद गुठलियों में आर्गन तेल निकाला जाता है। बता दें कि आर्गन ऑयल भारत में नहीं बल्कि विदेशों में मौजूद हैं। जिसे पहले दुनिया भर में व्यापक तौर पर नहीं लिया जा सकता था। वहीं, अब अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों के कारण ये व्यापक के रूप में भी मिलने लगा है। जोकि सबसे ज्यादा मंहगे तेलों में से एक है।

इसे भी पढ़ें: दिल की नसों के सिकुड़ने से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा, यह हैं इसके कारण और लक्षण

आर्गन ऑयल जितना ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद उतना ही सुंदरता को बढ़ाने में भी लाभदायक है। इसका इस्तेमाल खाना बनाने के अलावा कई अन्य तरह से किया जाता है। आज हम आपको आर्गन ऑयल के कुछ ऐसे बेहतरीन फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आपके मन में भी इसे इस्तेमाल करने का ख्याल एक बार तो जरूर आएगा, आइए आपको इसके कुछ फायदों के बारे में बताते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल

आर्गन ऑयल का खाना बनाने में इस्तेमाल करने से शरीर को कई लाभ होते हैं। ये हृदय के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है। इसके अलावा खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इस तेल से बने भोजन का सेवन करने से दिल का दौरा, कोलेस्ट्रॉल से जुड़े रोग, धमनियों का सख्त होने के अलावा अन्य रोगों से बचाव किया जा सकता है। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ बनाएं रखना चाहते हैं तो अपना खाना आर्गन ऑयल से बना सकते हैं। 

पाचन क्रिया को करें उत्तेजित

जिस तरह से सेहतमंद भोजन खाना जरूरी है, ठीक वैसे ही उस आहार का पचना भी काफी जरूरी है। दरअसल, पाचन क्रिया सही तरह से काम न करने पर शरीर आहार को सही तरह से प्रयोग नहीं कर पाता है जैसे उसे करना चाहिए। इसलिए आपके पाचन तंत्र का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप आर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद यौजिक तत्व हमारे पाचन क्रिया को सुधारने के साथ पोषक तत्वों के अंतर्ग्रहण को भी बढ़ा देता है।

इसे भी पढ़ें: जानिए क्या होता है टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम और महिलाओं को कैसे करता प्रभावित

त्वचा की सुंदरता बढ़ाए

आर्गन ऑयल के इस्तेमाल से त्वचा की सुंदरता बढ़ाई जा सकती है। इसका ये उपयोग बहुत प्रसिद्ध और प्रचलित माना जाता है। इसमें मौजूद ट्राइटरपेनॉइड नामक तत्व स्किन के लिए काफी लाभदायक है। इसलिए ये तेल दाग-धब्बे, स्ट्रेच मार्क्स, झुर्रियां समेत अन्य कोई भी त्वचा संबंधित समस्या का इलाज करता है। इस तेल से त्वचा के कोशिकाओं को पोषण मिलता है, त्वचा चमकदार होने के साथ सुंदर और जवां होती है। 

बालों के लिए भी है फायदेमंद

आर्गन ऑयल के इस्तेमाल से बालों को भी सेहतमंद बनाएं रखा जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन ई, फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट बालों के लिए काफी अच्छे होते हैं। बेचान, सूखे, क्षतिग्रस्त बालों को आर्गन तेल चमकदार और सिल्की बनाता है। इसके अलावा बालों का झड़नापन या नए बालों का उगना बंद समेत अन्य समस्याओं के लिए भी आर्गन ऑयल काफी फायदेमंद है। ये ऑयल स्कैल्प के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है और बालों के लिए कंडीशनर की तरह लाभकारी है।

इसे भी पढ़ें: जानिए क्या है हेपेटाइटिस और कैसे करें इलाज

कैंसर से हो सकेगा बचाव 

आर्गन ऑयल को लेकर एक अध्ययन में पाया गया है कि इसमें मौजूद टोकोफेरोल्स कैंसर से बचाव करता है। इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और ट्राइटरपेनॉइड होता है जोकि कोशिकाओं को कैंसर से होने वाली क्षति से बचाता है। इसके अलावा ये तेल शरीर में हो रहे कैंसर या ट्यूमर के विकास पर भी राकथाम करता है। एक शोध की मानें तो ये तेल प्रोस्टेट और मूत्राशय का कैंसर के लिए भी काफी फायदेमंद है। 

चोट पर आर्गन ऑयल के फायदे

अगर आपके कहीं घाव हो गया हो या चोट लग गई हो तो आप आर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं जो चोट या घाव को भरने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। हालांकि, इस तरह की समस्या को लेकर अभी और मानव अध्यय करने की जरूरत है।

- सिमरन सिंह