अगर घटाना चाहते हैं वजन तो नाश्ते में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीज़ें

अगर घटाना चाहते हैं वजन तो नाश्ते में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीज़ें

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह उठने के दो घंटे के भीतर नाश्ता कर लेना चाहिए। लेकिन ध्यान दें कि ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीज़ें ही खाएं। कई बार अनजाने में हम अपने ब्रेकफास्ट में ऐसी चीज़ें खा रहे होते हैं जिससे हमारा वजन बढ़ने लगता है।

ब्रेकफास्ट यानी नाश्ता हमारे आहार का सबसे अहम हिस्सा होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो लोग अपने खाने में ब्रेकफास्ट शामिल करते हैं उनका वजन जल्दी कम होता है। दिन की शुरुआत प्रोटीन युक्त नाश्ते से करने से आपको दिनभर के कामों के लिए ऊर्जा मिलती है और भूख भी कम लगती है। डॉक्टर्स के मुताबिक सुबह जल्दी नाश्ता करने से वेट लॉस में मदद मिलती है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह उठने के दो घंटे के भीतर नाश्ता कर लेना चाहिए। लेकिन ध्यान दें कि ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीज़ें ही खाएं। कई बार अनजाने में हम अपने ब्रेकफास्ट में ऐसी चीज़ें खा रहे होते हैं जिससे हमारा वजन बढ़ने लगता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप नाश्ते में कौन सी चीज़ें खाने से आपका वजन बढ़ सकता है-

इसे भी पढ़ें: पुरुषों में जानलेवा हो सकता है प्रोस्टेट कैंसर, जानें किन कारणों से होता है और क्या हैं इसके लक्षण

कई लोग ब्रेकफास्ट में बिस्कुट, मफिन या केक खाना पसंद करते हैं। लेकिन ये सभी चीज़ें रिफाइंड आटे, वेजिटेबल ऑयल, चीनी आदि से भरपूर होते हैं। इसके साथ ही इसमें चॉकलेट चिप्स, क्रीम आदि का इस्तेमाल भी किया जाता है जिसमें कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। ये चीज़ें खाने से वजन बहुत तेजी से बढ़ सकता है। 

कई लोगों को ब्रेकफास्ट में ओटमील खाना पसंद होता है। लोगों का मानना होता है कि ओटमील हेल्दी होते हैं लेकिन वास्तव में ये इतने भी हेल्दी नहीं होते हैं। दरअसल, बाजार में मिलने वाले फ्लेवर्ड ओटमील बहुत मीठे और कैलोरी से भरपूर होते हैं। अगर आप भी ब्रेकफास्ट में ओटमील खा रहे हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: आलिया की तरह करें सुखासन, सेहत को मिलेंगे यह लाभ

ब्रेकफास्ट में ब्रेड बटर, सैंडविच आदि खाना सबको पसंद होता है। लेकिन इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। दरअसल, बटर में ट्रांस फैट होता है जिससे वजन के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है। इसके अलावा ब्रेड में अधिक मात्रा में कार्बोहायड्रेट, सोडियम, प्रिजर्वेटिव और अनहेल्दी फैट होता है जो मोटापे का कारण बन सकता है। आप ब्रेड खाना चाहती हैं तो नाश्ते में अंडा और ब्रेड खा सकते हैं। 

कई लोग नाश्ते में पूड़ी, पकौड़े, परांठे आदि ऑयली चीज़ें खा लेते हैं लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। डीप फ्राइड और ऑयली चीज़ें खाने से आपका मेटाबॉलिज्म सुस्त हो सकता है जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

अगर आप भी नाश्ते में जूस या स्मूदी पीते हैं तो थोड़ा संभल जाइए। ये भले ही एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है लेकिन ध्यान रखें कि इसमें अधिक मात्रा में चीनी ना डालें। इसके बजाय आप नेचुरल चीज़ें जैसे शहद आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- प्रिया मिश्रा





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।