सोते समय इन आदतों को अपनाएंगे तो आएगी अच्छी नींद

सोते समय इन आदतों को अपनाएंगे तो आएगी अच्छी नींद

जिन लोगों को रात में ठीक तरह से नींद नहीं आती, उन्हें सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करना चाहिए। दरअसल, गर्म दूध का सेवन करने से नर्वस सिस्टम रिलैक्स होता है, जिससे नींद की क्वालिटी में सुधार होता है।

आज के समय में लोगों का लाइफस्टाइल कई तरह की समस्याओं का कारण बनता है। अनिद्रा या रात को ठीक से नींद न आना इन्हीं में से एक है। अक्सर देखने में आता है कि लोग देर रात तक जागते हैं या फिर अगर वह बिस्तर पर होते भी हैं तो भी करवटें बदलते रहते हैं। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप बेडटाइम में कुछ छोटी−छोटी आदतों में बदलाव करके एक अच्छी और बेहतर नींद पा सकते हैं−

इसे भी पढ़ें: बस इस एक उपाय से होगा एक महीने में आपका वजन कम

गैजेट्स से दूरी

रात के समय में भी लोग मोबाइल, टीवी, फोन में लगे रहते हैं, जिसके कारण रात में ठीक से नींद नहीं आती। इसलिए आप घर वापिस आने के बाद आधा घंटा स्क्रीन टाइम के लिए तय कर लें। इसके बाद आप सभी तरह के गैजेट्स को बंद कर दें। इससे आपको बेहद अच्छी नींद आएगी।


पैरों को आराम

जब आप अपने पैरों को रिलैक्स करते हैं तो इससे नींद भी बेहद प्यारी आती है। इसके लिए टब में गर्म पानी डालकर उसमें थोड़ा सा पानी और कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की डालें। अब पैरों को पानी में कम से कम दस मिनट के लिए सोक करके रखें। अब प्लास्टिक फुट रोलर की मदद से पैरों की मसाज करें। इससे सभी तरह का स्टेस दूर हो जाएगा और आपकी नींद में भी सुधार होगा। वैसे आप चाहें तो रात को सोने से पहले नहा भी सकते हैं। इससे बॉडी कूल डाउन और रिलैक्स होती है।

इसे भी पढ़ें: मसूडों से आता है खून, अपनाएं यह आसान उपाय

कपड़ों का ख्याल

सोते समय कपड़ों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। बेड पर जाने से पहले ऐसे कपड़े पहनने चाहिए, जो आरामदायक हो। वहीं अगर आप टाइट कपड़े पहनते हैं तो इससे आपको खुजली होती है और काफी परेशानी भी होती है, जिससे नींद में खलल पड़ता है।

गर्म दूध

जिन लोगों को रात में ठीक तरह से नींद नहीं आती, उन्हें सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करना चाहिए। दरअसल, गर्म दूध का सेवन करने से नर्वस सिस्टम रिलैक्स होता है, जिससे नींद की क्वालिटी में सुधार होता है। हालांकि जो लोग लैक्टोज इनटॉलरेंट हैं, उन्हें सादे दूध के स्थान पर गर्म बादाम का दूध पीना चाहिए। इसके अतिरिक्त सोने से पहले चाय व कॉफी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें मौजूद कैफीन के कारण नींद प्रभावित होती है। 

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।