जानिए इलायची का दूध पीने से होने वाले फायदे और नुकसान

जानिए इलायची का दूध पीने से होने वाले फायदे और नुकसान
Prabhasakshi

इलायची के दूध से आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। हालांकि इलायची दूध के संभावित दुष्प्रभाव या नुकसान के बारे में पता नहीं है, लेकिन पित्त की पथरी से पीडि़त लोगों को इलाइची का दूध नहीं पीने की सलाह दी जाती है। यह उनके लिए समस्या का कारण बन सकता है।

दूध को बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक माना जाता है। इसकी महत्ता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शिशु के जन्म के बाद से ही उसे दूध दिया जाता है। इतना ही नहीं, बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। यह आपकी हडि्डयों को मजबूत करने के साथ−साथ अन्य भी कई लाभ आपको पहुंचाता है। हालांकि, ऐसे बहुत से लोग है, जिन्हें प्लेन दूध पीना पसंद नहीं आता और इसलिए वह उसके स्वाद को और भी अधिक बढ़ाने व उसके अधिक हेल्दी बनाने के लिए उसमें कई तरह के फलेवर को शामिल करते हैं जैसे अदरक, केसर, हल्दी या इलायची आदि। वैसे इन सभी में इलायची के दूध का स्वाद लाजवाब होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इलायची का दूध पीने से आपको कुछ लाभ तो कुछ नुकसान भी होते हैं। जिसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: चमत्कारी औषधि है तुलसी, इन बीमारियों में अवश्य करें सेवन

जानिए फायदे

डायटीशियन बताते हैं कि इलायची का दूध स्वाद में तो बेमिसाल होता है, वहीं इससे कुछ बेहतरीन लाभ भी मिलते हैं। इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन−सी और मैग्नीशियम आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इलायची के यह सभी गुण स्वास्थ्य और पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है। इलायची का उपयोग एंटीसेप्टिक, पाचक, कफ निस्सारक, उत्तेजक, पेट के लिए, ऐंठन−रोधी और मूत्रवर्धक, वायुनाशक और टॉनिक के रूप में भी किया जाता है। इलाइची प्रकृति में कार्मिनेटिव है और पाचन को तेज करने में मदद करती है, और पेट की परत की सूजन को कम करती है, हार्ट बर्न और मतली से लड़ती है। इसके जीवाणुरोधी गुण, मजबूत स्वाद और सुखद गंध, सांसों की बदबू की समस्या से राहत दिलाती है, जो कि अनुचित पाचन का संकेत है, यह भी इसके द्वारा ठीक भी होता है।

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज के अनुसार इस तरह चुनें केटलबेल का वजन

इसके नुकसान

इलायची के दूध से आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। हालांकि इलायची दूध के संभावित दुष्प्रभाव या नुकसान के बारे में पता नहीं है, लेकिन पित्त की पथरी से पीडि़त लोगों को इलाइची का दूध नहीं पीने की सलाह दी जाती है। यह उनके लिए समस्या का कारण बन सकता है। वहीं अगर आप इलायची के दूध का सेवन कर रहे हैं तो अधिक मात्रा में इसका उपयोग ना करें। अन्यथा आपको पाचन से लेकर एलर्जी आदि कई समस्याएं भी हो सकती हैं।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।