सेलिब्रिटीज़ का फेवरेट है ब्राउन राइस, जानिए इसके फायदे

benefits-of-brown-rice
कंचन सिंह । Jun 29, 2019 12:28PM
कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इसलिए इसे नियंत्रण में रखना ज़रूरी है। ब्राउन राइस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है। ब्राउन राइस में मौजूद फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

चावल लगभग सभी को पसंद आता है, लेकिन बीमारी और बढ़ते वज़न के कारण अक्सर लोगों को चावल खाना बंद करना पड़ता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा ज़्यादा होती है। आप भी यदि मोटापे के कारण व्हाइट राइस नहीं खा पा रहे तो कोई बात नहीं ब्राउन राइस खा सकते हैं। अधिकतर सेलिब्रिटीज़ भी वज़न मेंटेन करने के लिए ब्राउन राइस ही खाते हैं, यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: जल्दी खाने से सिर्फ मोटापा नहीं बढ़ता, होती हैं यह भी समस्याएं

वजन कम करता है

सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस में कैलोरी की मात्रा कम होती है, लेकिन इसमें फाइबर भरपूर होता है जो आपके मेटाबॉलिज़्म को दुरुस्त रखती है। हाई फाइबर की वजह से थोड़ा सा चावल खाने पर भी पेट भरा होने का एहसास होता है। वज़न कम करने वालों के लिए ब्राउन राइस बहुत फायदेमंद होती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इसलिए इसे नियंत्रण में रखना ज़रूरी है। ब्राउन राइस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है। ब्राउन राइस में मौजूद फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: बढ़ते वजन को कम कहना चाहते हैं तो बनाएं गुड़ को डाइट का हिस्सा

दिल की बीमारियों को रोकता है

एक रिसर्च के अनुसार फाइबर से भरपूर ब्राउन राइस ब्लड प्रेशर को कम करती है और धमनियों को भी ब्लॉक होन से बचाती है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

डायबिटीज़ पेशेंट के लिए फायदेमंद 

ब्राउन राइस खाने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता, इसलिए यह डायबिटीज़ के मरीजों के लिए फायदेमंद है। रोजाना ब्राउन राइस खाने से डायबिटीज होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: कहीं नाश्ता करते समय आप भी तो नहीं करते यह गलतियां

मज़बूत हड्डियां

ब्राउन राइस में मैग्नीशियम भी होता है जो हड्डियों की मज़बूती के लिए ज़रूरी है। एक कप ब्राउन राइस से शरीर को डेली 21% मैग्नीशियम मिलता है। मैग्नीशियम कैल्शियम के अवशोषण के लिए भी ज़रूरी है।

कब्ज से राहत

ब्राउन राइस खाने से कब्ज़ की समस्या नहीं होती। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को ठीक रखता है जिससे कब्ज़ से राहत मिलती है।

- कंचन सिंह

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़