सुबह खाली पेट चबाएं लौंग, सेहत को होंगे यह बड़े फायदे

सुबह खाली पेट चबाएं लौंग, सेहत को होंगे यह बड़े फायदे

पेट की समस्याओं के लिए लौंग बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको सुबह पेट साफ न होने की समस्या है, तो सुबह की शुरुआत लौंग चबाकर करें, जिससे आपकी समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी। कई लोग लौंग का इस्तेमाल सांसों की बदबू को दूर करने के लिए भी करते हैं।

आयुर्वेद में अनेक दवाएं हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकती हैं। लौंग उनमें से एक है। अगर आप लौंग के फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे। यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी कई बीमारियों को खत्म करके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। बदलते मौसम से होने वाली बीमारियों से खुद को बचाने के लिए लौंग किसी रामबाण से कम नहीं है। पेट की समस्याओं के लिए लौंग बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको सुबह पेट साफ न होने की समस्या है, तो सुबह की शुरुआत लौंग चबाकर करें, जिससे आपकी समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी। कई लोग लौंग का इस्तेमाल सांसों की बदबू को दूर करने के लिए भी करते हैं। लौंग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाया जाता है। साथ ही साथ इसमें विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटी-ऑक्सिडेंट और विटामिन-के की भरपूर मात्रा होती है। 

आइए, जानते हैं सुबह खाली पेट दो लौंग चबाने के फायदे- 

1. इम्यूनिटी बढ़ती है

लौंग में विटामिन सी और कुछ एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए अच्छे जाने जाते हैं। यह आपके शरीर को किसी भी संक्रमण या बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

2. पाचन में सुधार करता है

सुबह लौंग का सेवन आपको पाचन संबंधी या किसी भी समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है। लौंग पाचन एंज़ाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी अनेक विकारों को रोकता है। लौंग में फाइबर भरा होता है जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

3. लिवर की कार्य क्षमता को बढ़ावा देता है

आपका जिगर शरीर को डिटॉक्स करता है और आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली दवाओं को मेटाबोलाइज़ करता है। अपने जिगर के कामकाज में सुधार करने के लिए आपको रोजाना लौंग खाना चाहिए। लौंग में यूजेनॉल होता है, जो लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है।

4. दांत का दर्द ठीक करता है

दांत दर्द को रोकने के लिए लौंग का तेल आमतौर पर दांतों पर लगाया जाता है। लौंग का सेवन दांत दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है। लौंग में संवेदनाहारी गुण होते हैं, जो कुछ समय के लिए दर्द और बेचैनी को रोकते हैं। इसके अलावा, अगर आपने अपने दांतों का इलाज करवाया है तो लौंग का सेवन दर्द को शांत करने में भी मदद कर सकता है।

5. लौंग सिरदर्द से राहत दिलाता है

लौंग में यूजेनॉल पाया जाता है, जिसमें एनाल्जेसिक और एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुण होते हैं। यह इस मसाले को सिर दर्द के लिए एक अद्भुत उपाय बनाता है। आप इनका सेवन कर सकते हैं। एक गिलास दूध के साथ आप लौंग का पाउडर ले सकते हैं। लौंग का तेल लगाने से भी आपको राहत मिल सकती है।

6. लौंग हड्डियों के लिए अच्छा होता है

लौंग में फ्लेवोनोइड्स, मैंगनीज और यूजेनॉल होते हैं जो हड्डी और जॉइंट हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। लौंग का सेवन हड्डियों के डेंसिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

7. ज़ुकाम में राहत देता है

बदलते मौसम में ज़ुकाम से छुटकारा पाने के लिए लौंग का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। साबुत लौंग को मुंह में रखने से काफी राहत मिल सकती है। सर्दियों में यह शरीर में गर्माहट लाने में मदद कर सकता है। लौंग का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। चाय में लौंग का पानी पीना भी फायदेमंद साबित हो सकता है। गले की खराश से राहत पाने में भी लौंग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

- शैव्या शुक्ला





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।