Signs Of Dehydration: पानी की कमी होने पर शरीर देता है ये संकेत, नजरअंदाज करने से हो सकती हैं मुश्किलें

Women Drinking Water
Prabhasakshi
एकता । Jun 30, 2022 3:15PM
गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन की समस्या बेहद आम हो जाती है, लेकिन वक़्त पर ध्यान नहीं देने की वजह से यह खतरनाक भी साबित हो सकती है। वैसे तो हेल्थ एक्सपर्ट्स इस मौसम में हर आधे घंटे में पानी पीने की सलाह देते हैं, मगर हमारा शरीर भी पानी की कमी होने पर कुछ संकेत देता है।

गर्मी के मौसम में बहुत अधिक तापमान बढ़ने की वजह से हमें पसीना बहुत आता है जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। हमारे शरीर में पानी की कमी होने की वजह से बॉडी का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। गर्मी के दिनों में यह समस्या बेहद आम हो जाती है, लेकिन वक़्त पर ध्यान नहीं देने की वजह से यह खतरनाक भी साबित हो सकती है। वैसे तो हेल्थ एक्सपर्ट्स इस मौसम में हर आधे घंटे में पानी पीने की सलाह देते हैं, मगर हमारा शरीर भी पानी की कमी होने पर कुछ संकेत देता है। इन संकेतों की पहचान कर आप पानी पीए और खुद को डीहाइड्रेट होने से बचाएं।

इसे भी पढ़ें: Women's Health: प्रेगनेंसी रोकने का सुरक्षित और प्रभावी उपाय हैं इंट्रायूटरिन डिवाइस, पढ़िए इससे जुड़े फैक्ट्स

स्किन की समस्या होना

शरीर में पानी की कमी होने का सीधा असर स्किन पर पड़ता है। आपकी स्किन ड्राई हो रही है होठ बार-बार सूख रखे हैं तो इसका मतलब साफ़ है कि आप डिहाइड्रेशन की समस्या से जूझ रहे हैं। इसके अलावा शरीर में डिहाइड्रेशन होने से स्किन पर रैशेज, खुजली और टाइटनेस होने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: शारीरिक संबंध बनाने के कितने समय बाद प्रेगनेंट हो जाती है महिलाएं? जानिए इससे जुड़े सवालों के जवाब

यूरिन से जुड़ी दिक्कतें होना

शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर आपके यूरिन का रंग बदल जाता है। आमतौर पर यूरिन हल्के पीले रंग का होता है, लेकिन जब शरीर में पानी की कमी होती है तो यह गहरे पीले रंग का हो जाता है। इसके अलावा पेशाब जाते समय जलन होना और यूरिन का कम आना भी डिहाइड्रेशन के लक्षण हैं।

इसे भी पढ़ें: तांबे के बर्तनों में रखा पानी क्या सच में शरीर के लिए फायदेमंद होता है? जानिए क्या कहती है स्टडीज

साँस फूलने की समस्या होना

जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो व्यक्ति को साँस लेने में दिक्कतें होने लगती है। इसके अलावा साँस फूलना, ढंग से साँस नहीं ले पाना भी डिहाइड्रेशन के लक्षण हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: अचार के शौकीन लोगों के लिए बुरी खबर, रोजाना इसके सेवन से हो सकती हैं ये समस्याएं

पानी पीने के बाद भी प्यास लगते रहना

अगर आपने पानी पी लिया है और उसके बाद भी आप प्यासे महसूस कर रहे हैं तो यह डिहाइड्रेशन का लक्षण हो सकता है। आमतौर पर लोग डिहाइड्रेशन के इस लक्षण को नजरअंदाज कर देते हैं, जो अच्छी बात नहीं है। अगर आपको पानी पीने के बाद भी प्यार लगती है तो आप साधारण पानी की जगह नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़