जानिए इलायची का सेवन है कितना कारगर, कब्ज से मिलेगी राहत

जानिए इलायची का सेवन है कितना कारगर, कब्ज से मिलेगी राहत

सर्दी-खांसी और गले की खराश में भी इलायची बहुत कारगर है। यदि किसी तरह के इंफेक्शन की वजह से आपको भी अक्सर सर्दी-खांसी या गले में खराश की समस्या रहती है तो इलायची का सेवन कर सकते हैं। यह खांसी और गले की खराश से राहत दिलाती है।

खीर से लेकर ग्रेवी वाली सब्ज़ी तक का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। इलायची में कार्बोहाइड्रेट, डायट्री फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस होता है। हरी इलायची माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है। इसे आप ऐसे ही खा सकते हैं या फिर इसके दाने/पाउडर को किसी डिश में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इलायची कब्ज के साथ ही कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है।

इसे भी पढ़ें: तनाव से लेकर अपच को दूर करता है जायफल, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

पेट के लिए फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, गलत खानपान की वजह से अक्सर लोग पेट से जुड़ी परेशानियों जैसे अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज़ का शिकार हो जाते हैं। इन समस्याओं से निजात दिलाने में इलायची बहुत मददगार साबित हो सकती है। इलायची में कई ऐसे तत्व होते हैं तो पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ ही पेट की जलन, एसिडिटी और अपच की समस्या से राहत दिलाती है। कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में छोटी इलायची का पानी भी फायदेमंद होता है।

सर्दी-खांसी से राहत

सर्दी-खांसी और गले की खराश में भी इलायची बहुत कारगर है। यदि किसी तरह के इंफेक्शन की वजह से आपको भी अक्सर सर्दी-खांसी या गले में खराश की समस्या रहती है तो इलायची का सेवन कर सकते हैं। यह खांसी और गले की खराश से राहत दिलाती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है

जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है उनके लिए भी इलायची खाना फायदेमंद होता है। रोजाना इलायची खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। दरअसल, इलायची में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार होते हैं।

इसे भी पढ़ें: मलेरिया से करना है बचाव तो अपनाएं यह आसान टिप्स

अस्थमा मरीजों के लिए लाभदायक

अस्थमा के मरीजों के लिए इलायची किसी दवा से कम नहीं है। इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो फेफड़ों में रक्त प्रवाह को सुचारु बनाए रखकर फेफड़ों को स्वस्थ रखते हैं। अस्थमा के मरीजों को खांसी आने की भी समस्या होती है ऐसे में इलायची खाना उनके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

भूख बढ़ाती है

यदि आपको भी भूख नहीं लगती या खाना खाने का मन नहीं करता है, तो इलायची खाना शुरू कर दें। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, इलायची पाचन को ठीक रखने के साथ ही शरीर के मेटाबोलिज्म भी ठीक तरह से काम करने में मदद करता है जिससे भूख बढ़ती है।

माउथफ्रेशनर का काम करती है

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, जिन लोगों को अक्सर मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है उन्हें हरी इलायची का रोजाना सेवन करना चाहिए। कुछ भी खाने के बाद यदि आपको महसूस होता है कि मुंह से बदबू आ रही है तो तुरंत एक इलायची चबा लें, इससे ताजगी का एहसास होगा।

उल्टी या मितली की समस्या से राहत

कई लोगों को सफर के दौरान उल्टी या मितली आने की समस्या रहती है, ऐसे लोगों के लिए इलायची बहुत कारगर है। यदि बस/गाड़ी से सफर के दौरान आपका मन खराब होता है या उल्टी जैसा महसूस होता है तो मुंह में एक इलायची रख लें, इससे आपको अच्छा महसूस होगा।

वैसे तो छोटी इलायची गरम मसाले का अहम हिस्सा है, लेकिन यह एक बेहतरीन औषधि का भी काम करती हैं, इसलिए छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं में आप इलायची खा सकते हैं, हां इसका बहुत अधिक सेवन न करें और यदि खास बीमारी में इसका सेवन करना चाहते हैं तो आयुर्वेद विशेषज्ञ से सलाह अवश्य ले लें।

- कंचन सिंह





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept