पौष्टिकता से भरपूर दलिया का इस तरह करें सेवन, मिलेगा दोगुना फायदा

  •  कंचन सिंह
  •  नवंबर 19, 2020   16:05
  • Like
पौष्टिकता से भरपूर दलिया का इस तरह करें सेवन, मिलेगा दोगुना फायदा
Image Source: Google

शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए ब्लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा ठीक होनी चाहिए और इसके लिए आयरन से भरपूर चीज़ों का सेवन करें। दलिया में आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को नियंत्रित रखता है।

दलिया नाश्ते का हेल्दी विकल्प है। इसे आप कई तरह से बना सकते हैं, दलिया से उपमा, पुलाव और खीर बनाई जा सकती हैं। दलिया खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है, साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, बच्चों को दलिया खिलाना बहुत अच्छा होता है।

दलिया के फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दलिया गेहूं के बारीक़ टुकड़े होते है जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन होता है। पोषक तत्वों से भरपूर दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।

इसे भी पढ़ें: जानें दालचीनी के फायदे, उपयोग और इसके इस्तेमाल का तरीका

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है और मैग्नीशियम ऐसे एंजाइम बनाता है जो इंसुलिन के निर्माण में मदद करता है। इसके अलावा यह रक्त को ज़रूरी ग्लूकोज की आपूर्ति करता है। जो लोग नियमित रूप से दलिया खाते हैं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है।

वजन घटाने में मददगार

विशेषज्ञों के अनुसार, वज़न कम करने के लिए जो लोग जिम में पसीना बहा रहे हैं या रोज़ना सुबह-शाम दौड़ रहे हैं, उन्हें अपनी डायट में दलिया को ज़रूर जगह देनी चाहिए। दलिया में कार्बोहाइड्रेट होता है, इसलिए सुबह नाश्ते में इसे खाने के बाद आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी मिल जाती है और पेट ज़्यादा देर तक भरा रहता है जिससे आप नाश्ते के बाद कुछ और खाने से बच जाते हैं, नतीजतन वज़न कंट्रोल में रहता है। साथ ही दलिया आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखता है। दलिया खाने से शरीर में विटामिन बी1, बी2, मिनरल्स, मैग्नीशियम, मैग्नीज आदि की कमी नहीं होती है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है

शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए ब्लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा ठीक होनी चाहिए और इसके लिए आयरन से भरपूर चीज़ों का सेवन करें। दलिया में आयरन की भरपूर मात्रा होती है जो रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को नियंत्रित रखता है। साथ ही यह मेटाबॉलिज़्म को भी ठीक रखता है।

इसे भी पढ़ें: इन 8 शाकाहारी चीजों से नहीं होगी शरीर में प्रोटीन की कमी, बनेगी अच्छी फिटनेस!

पाचन दुरुस्त रखता है

जिन्हें कब्ज या पाचन संबंधी समस्या हो, उनके लिए दलिया का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, चूकि इसमें फाइबर की अधिक मात्रा होती है।

दूध के साथ दलिया खाना है ज़्यादा फायदेमंद

वैसे तो दलिया को नमक और सब्ज़ियां डालकर भी बनाया जाता है, लेकिन इसे दूध के साथ खाना सबसे अधिक फायदेमंद है। प्रोटीन, आयरन और फाइबर से भरपूर दलिया खाने से देर तक पेट भरा रहने का एहसास होता है, ऐसे में आप ज़्यादा कुछ खाने से बच जाते हैं। वैसे ध्यान रखें कि दलिया में चीनी न मिलाएं, इसे यूं ही दूध के साथ खाएं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दूध के साथ दलिया खाने से शरीर पूरे दिन एनर्जेटिक रहता है, कब्ज से राहत मिलती है, दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है और डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए यह बहुत फायदेमंद है।

- कंचन सिंह