अगर यह दिक्कत है तो भूल कर भी नहीं खाएं काजू, लेने के देने पड़ जाएंगे

अगर यह दिक्कत है तो भूल कर भी नहीं खाएं काजू, लेने के देने पड़ जाएंगे

नट्स शरीर को गर्मी देने के साथ−साथ कई तरह के लाभ भी देते हैं। जहां तक बात काजू की है तो इसमें प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं।

सर्दी का मौसम आते ही लोगों कई तरह के नट्स जैसे बादाम, काजू व अखरोट खाना पसंद करते हैं। यह शरीर को गर्मी देने के साथ−साथ कई तरह के लाभ भी देते हैं। जहां तक बात काजू की है तो इसमें प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं। जिसके कारण इसे हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए इसका सेवन नुकसानदेह साबित होता है और कुछ खास तरह की शारीरिक समस्याएं झेल रहे लोगों को इससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि किन लोगों को काजू खाने से करना चाहिए परहेज−

सिरदर्द बनेगा माइग्रेन

आज के समय में कभी न कभी व्यक्ति को सिरदर्द की शिकायत अवश्य होती है, लेकिन अगर आपका नाम उन लोगों में शुमार हैं जो हमेशा ही इस परेशानी से दो−चार होते हैं या फिर आपको माइग्रेन की शिकायत है तो बेहतर होगा कि आप काजू का सेवन न करें। दरअसल, इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जो सिरदर्द की समस्या को गंभीर बना सकता है। 

बढ़ता वजन

काजू को एक हाई कैलोरी फूड आइटम माना गया है। भले ही इसके सेवन से व्यक्ति को जल्द भूख न लगे लेकिन जिन लोगों का वजन ज्यादा है या फिर जो व्यक्ति अपना वजन कम करने की फिराक में हैं, उन्हें इसका सेवन बेहद सीमित मात्रा में करना चाहिए। करीबन 30 ग्राम काजू में 163 कैलोरी और 13.1 फैट पाया जाता है। इसलिए अगर आप नियमित या अधिक मात्रा में काजू का सेवन करते हैं तो अपने वेट लॉस गोल्स को कभी पूरा नहीं कर पाएंगे।

पथरी में करें परहेज

अगर किसी व्यक्ति को गॉलब्लैडर स्टोन अर्थात् पित्त में पथरी की शिकायत है तो उसके लिए भी काजू का सेवन उचित नहीं माना जाता। काजू में एक ऑक्सलेटेस नामक तत्व पाया जाता है जो पथरी की समस्या को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में व्यक्ति की स्थिति नाजुक हो सकती है।

उच्च रक्त चाप की समस्या

वर्तमान समय में, बहुत से लोगों को रक्तचाप की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर किसी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप की शिकायत रहती है तो उसे भूलकर भी काजू का सेवन नहीं करना चाहिए। आपको शायद पता न हो लेकिन काजू में सोडियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को और भी अधिक बढ़ा देता है। ऐसे में स्थिति से निपटना काफी मुश्किल हो जाता है।

-मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।