जरूरत से ज्यादा खाएंगे ड्राई फ्रूट्स तो सेहत को होगा सिर्फ नुकसान

dry fruits
मिताली जैन । Mar 30, 2021 11:53AM
डायटीशियन बताते हैं कि नट्स वजन कम करने में बेहद ही मददगार होते हैं। लेकिन यह केवल तभी संभव है, जब आप सही मात्रा में इसे खाएं। अगर आप इसे अधिक खाते हैं तो इससे वजन बढ़ना शुरू हो जाता है।

यह तो हर कोई जानता है कि ड्राई फ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए बेहद ही गुणकारी हैं। यह बेहतर हृदय स्वास्थ्य से लेकर कम कोलेस्ट्रॉल और वजन घटाने जैसे बेमिसाल फायदे पहुंचाते हैं। नट्स प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा, विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं। वे आपकी ऊर्जा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, और आपकी उम्र को भी बढ़ाते हैं। लेकिन ड्राई फ्रूट्स से होने वाले लाभ आपको तभी मिलते हैं, जब आप सीमित मात्रा में इनका सेवन करें। अगर जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जाता है तो यह आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: एवोकाडो के अचूक फायदों से हो जाओगे हैरान, डाइट में ज़रूर करें शामिल

वजन का बढ़ना

डायटीशियन बताते हैं कि नट्स वजन कम करने में बेहद ही मददगार होते हैं। लेकिन यह केवल तभी संभव है, जब आप सही मात्रा में इसे खाएं। अगर आप इसे अधिक खाते हैं तो इससे वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि यह कैलोरी में घने होते हैं, जिससे इनका अधिक सेवन आपके कैलोरी काउंट को गड़बड़ा सकता है। उदाहरण के तौर पर, 1 औंस बादाम में लगभग 160 कैलोरी होती है और अगर आप इसे डबल मात्रा में खाते हैं तो आपका स्नैक कैलोरी काउंट 320 कैलोरी हो जाता है।

गैस, सूजन और पाचन संबंधी समस्याएं

यदि आपको कभी भी नट्स खाने के बाद गैस या फूला हुआ महसूस होता है, तो यह एक संकेत है कि आप आवश्यकता से अधिक नट्स का सेवन कर रहे हैं। यह नट्स ओवरईटिंग का एक आम दुष्प्रभाव है। दरअसल, नट फाइटेट्स और टैनिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो उन्हें पचाने में मुश्किल बनाते हैं। इतना ही नहीं, नट्स में प्रचुर मात्रा में वसा भी पाया जाता है, जिसके कारण आपको थोड़े समय में दस्त की समस्या भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं यह सभी बीज, जानें अनेक फायदे

टॉक्सिटी का बढ़ना

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, कुछ विशेष नट्स का अधिक मात्रा में सेवन करने से भी भोजन विषाक्तता हो सकती है। बादाम, ब्राजील नट्स का सेवन करते समय एक अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि इनकी ओवरईटिंग के कई दुष्प्रभाव होते हैं। बादाम में हाइड्रोसिऐनिक एसिड होता है, जो सांस लेने की समस्या, नर्वस ब्रेकडाउन और घुटन पैदा कर सकता है। वहीं ब्राजील नट का अधिक सेवन करने से खनिज सेलेनियम की अधिकता हो सकती है।

मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़