खाना खाने के तुरंत बाद नहीं करें ये काम, नहीं तो स्वास्थ्य पर पड़ेगा बुरा असर

खाना खाने के तुरंत बाद नहीं करें ये काम, नहीं तो स्वास्थ्य पर पड़ेगा बुरा असर
Unsplash

हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। हम सभी लोग अपने खाने की आदतों को बहुत हल्के में लेते हैं और इसके साथ हम जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजें कर जाते हैं जिसका सीधा असर हमारे स्वस्थ पर पड़ता है।

आजकल लगभग हर दूसरा व्यक्ति वजन बढ़ने, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से जूझ रहा है। इन सभी समस्याओं का कारण और कुछ नहीं बल्कि हमारी अस्वस्थ लाइफस्टाइल और खाने पीने की गलत आदतें हैं। हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। कितने लोग सुबह नाश्ता नहीं करते सीधा हैवी लंच करते है और फिर रात में पेट भरकर खाना खाते हैं। हम सभी लोग अपने खाने की आदतों को बहुत हल्के में लेते हैं और इसके साथ हम जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजें कर जाते हैं जिसका सीधा असर हमारे स्वस्थ पर पड़ता है। आज हम आपको बताएँगे कि ऐसी कौनसी चीजें हैं जिन्हें आपको खाना खाने के बाद करने से बचना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: इस होममेड ड्रिंक के सेवन से मिनटों में दूर होगी पेट फूलने की समस्या, जानें बनाने का तरीका

खाना खाने के बाद फल खाने से बचें

खाना खाने के तुरंत बाद फल खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है। फल सुपर हेल्दी होते हैं और जल्दी पचते हैं इसलिए इन्हें खाने के साथ नहीं खाना चाहिए। आप चाहें तो फलों को खाना खाने से पहले या फिर खाना खाने के एक-दो घंटे बाद खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ऑफिस में बैठे-बैठे लेते रहते हैं झपकियां तो नींद भगाने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स

खाना खाने के बाद सोने से बचें

ज्यादातर लोगों को खाना खाने के बाद नींद आने लगती हैं और वह जाकर सो जाते हैं। ऐसा करने की वजह से पाचन क्रिया बाधित हो जाती है और बेचैनी, दर्द, पेट फूलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए खाना खाने के तुरंत बाद सोने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: रोजाना इस तरह खाएंगे अखरोट तो सेहत को होंगे जबरदस्त लाभ, दूर होंगी ये गंभीर बीमारियाँ

खाना खाने के बाद सिगरेट पीने से बचें

कई लोगों को खाना खाने के बाद सिगरेट पीने की आदत होती है। सिगरेट और तंबाकू का सेवन करना हानिकारक होता है और खाना खाने के तुरंत बाद इसका सेवन करने से आंतों में जलन पैदा हो सकती है। अध्ययनों के अनुसार, खाना खाने के बाद अगर व्यक्ति एक सिगरेट भी पी रहा है तो उसके शरीर पर 10 सिगरेट पीने के समान प्रभाव पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: घंटों फोन में देखने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती है सर्वाइकल की समस्या, बचने के लिए करें ये योगासन और उपाय

खाना खाने के बाद चाय पीने से बचें

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचने की सलाह तो आपने बहुत सुनी होगी पर क्या आपको पता है खाना खाने के बाद चाय पीने से भी बचना चाहिए? चाय की पत्तियों में एसिड मौजूद होता है जो पाचन प्रक्रिया को प्रभावित करता है। भोजन से एक घंटे पहले और बाद में चाय पीने से परहेज करें।





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।