सर्दियों में चाय की इन 4 वैरायटीज़ से शुरु करें अपना दिन, मिलेंगे ढेरों फायदे और रहेंगे तंदुरुस्त

सर्दियों में चाय की इन 4 वैरायटीज़ से शुरु करें अपना दिन, मिलेंगे ढेरों फायदे और रहेंगे तंदुरुस्त

सर्दियों के मौसम में कंपकंपाने वाली ठंड में हर कोई चाय पीना चाहता है। इस मौसम में सर्दी-जुखाम और गले में खराश जैसी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में आज हम आपको चाय की कुछ ऐसी खास वैराइटीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पीने से आपको ताजगी के साथ साथ अच्छी सेहत भी मिलेगी।

अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं। सर्दियों के मौसम में कंपकंपाने वाली ठंड में हर कोई चाय पीना चाहता है। इस मौसम में सर्दी-जुखाम और गले में खराश जैसी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में आज हम आपको चाय की कुछ ऐसी खास वैराइटीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पीने से आपको ताजगी के साथ साथ अच्छी सेहत भी मिलेगी- 

इसे भी पढ़ें: क्या होता है स्पिरुलिना? डायबिटीज और कैंसर जैसी घातक बिमारियों में है रामबाण इलाज, जानें अन्य फायदे

मसाला चाय

अगर आप सर्दियों में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो अपनी सुबह की शुरुआत मसाला चाय से कर सकते हैं। इस चाय में काली मिर्च, लौंग, इलायची, दालचीनी, अदरक और सौंफ जैसे मसालों का इस्तेमाल होता है। यह गर्म मसाले सर्दियों में संक्रमण से बचाव करके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी

स्वास्थ्य के लिहाज से ग्रीन टी भी बहुत फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए आप ग्रीन टी की पत्तियों, शहद और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और वेट लॉस में भी मदद मिलती है। आप सर्दियों में ग्रीन टी बनाते समय उसमें अदरक का टुकड़ा, इलायची, पुदीना, तुलसी की पत्तियां और नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन 5 जंक फूड को खाने से नहीं होगा कोई नुकसान, सेहत के लिए हैं फायदेमंद

कहवा 

सर्दियों में आप कश्मीर की मशहूर चाय 'कहवा' का सेवन भी कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप पानी में ग्रीन टी, इलायची, लौंग, दालचीनी, दूध, चीनी और गुलाब की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कई विटामिन मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

लेमन टी

सर्दियों में लेमन टी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसे पीने से गले की खराश और पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही लेमन टी मुंह की बदबू को कम करने में भी मदद करती है।

- प्रिया मिश्रा





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।