प्रेगनेंसी में केसर खाने से सेहत को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे, दूर होती हैं ये समस्याएं

saffron
unsplash
प्रिया मिश्रा । Jul 27, 2022 11:57AM
प्रेगनेंसी में गर्भवती महिला के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरुरी है। ऐसी कई चीज़ें हैं जो प्रेगनेंसी में बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। उन्हीं में से एक है - केसर। प्रेगनेंसी में केसर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस मसाले में बहुत से आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं जिससे कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान एक गर्भवती महिला के शरीर में कई बदलाव आते हैं। प्रेगनेंसी में गर्भवती महिला को अपने साथ-साथ अपने गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना होता है। इस दौरान गर्भवती महिला के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरुरी है। ऐसी कई चीज़ें हैं जो प्रेगनेंसी में बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं। उन्हीं में से एक है - केसर। प्रेगनेंसी में केसर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस मसाले में बहुत से आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं जिससे कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि प्रेगनेंसी के दौरान केसर का सेवन कैसे फायदेमंद है - 

मूड अच्छा रखे 

प्रेगनेंसी में अधिकतर महिलओं को मूड स्विंग्स की समस्या होती है। तेजी से हार्मोनल परिवर्तन और शारीरिक परेशानी के कारण गर्भवती महिलाओं को मूड स्विंग्स की समस्या होती है। इस दौरान वे गुस्सैल और चिड़चिड़ी हो जाती हैं। ऐसे में मूड स्विंग्स से निपटने के लिए केसर बहुत फायदेमंद है। दरअसल, यह सेरोटोनिन का उत्पादन करता है, जो शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर मूड को नियंत्रित करता है। यह मूड स्विंग्स से निपटने में मदद करने के साथ-साथ  मूड अपलिफ्ट करता है।

इसे भी पढ़ें: बरसात के मौसम में करें नीम की चाय का सेवन, कोसों दूर रहेगी बीमारियां और मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

अच्छी नींद में मदद करे 

प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार पेशाब आने के कारण और शारीरिक परेशानी के कारण गर्भवती महिला की नींद प्रभावित होती है। ऐसे में रात को सोने से पहले केसर वाला दूध पीने से आपको अच्छी नींद आ सकती है। इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा और आप मन शांत होगा, जिससे आपको अच्छी नींद आएगी। 

क्रैंप्स से राहत 

हार्मोनल परिवर्तन के कारण, प्रेगनेंसी में महिलाओं को अक्सर पेट में दर्द और क्रैम्प्स होते हैं। ये क्रैंप्स कई बार असहनीय भी हो सकते हैं। ऐसे में केसर के सेवन से क्रैंप्स और दर्द से राहत मिलती है। केसर आपके शरीर में मांसपेशियों के दर्द को शांत करने के लिए दर्द निवारक के रूप में काम करता है।

इसे भी पढ़ें: शरीर में इस चीज की कमी से भी हो सकती हैं बांझपन की समस्या, जानें बचाव के उपाय

बीपी कंट्रोल रखे 

प्रेगनेंसी में कई महिलाओं का बीपी और कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। प्रेगनेंसी में बाहर की चीज़ें या ज़्यादा फैट वाली चीज़ें खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकत है और या आपके हृदय के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। केसर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। केसर में मौजूद तत्व धमनियों को बंद होने से रोकते हैं और शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाते हैं। इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। 

एलर्जी को रोकता है

प्रेगनेंसी में इम्युनिटी कमजोर होने के कारण एलर्जी और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। केसर मौसमी एलर्जी, छाती में जमाव और सांस लेने की समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद करता है। थोड़ी मात्रा में केसर का सेवन करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

- प्रिया मिश्रा 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़