आर्म फैट को कम करने के लिए करें यह एक्सरसाइज

आर्म फैट को कम करने के लिए करें यह एक्सरसाइज
Creative Commons licenses

टमी के अलावा आर्म से लटकता फैट भी अच्छा नहीं लगता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने वर्कआउट रूटीन में कुछ आर्म एक्सरसाइज को भी जगह दें, ताकि आपको टोन्ड आर्म्स मिल सकें। आर्म्स के लिए बाइसेप्स कर्ल्स एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है।

जब भी बॉडी फैट की बात होती है, तो लोग सबसे पहले पेट की एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं। यकीनन फैट सबसे ज्यादा टमी एरिया पर ही जमा होता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप सिर्फ अपने टमी एरिया पर ही ध्यान दें। टमी के अलावा आर्म से लटकता फैट भी अच्छा नहीं लगता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने वर्कआउट रूटीन में कुछ आर्म एक्सरसाइज को भी जगह दें, ताकि आपको टोन्ड आर्म्स मिल सकें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जो आर्म फैट को कम करने में मदद कर सकती है-

इसे भी पढ़ें: Black Garlic: औषधीय गुणों से भरपूर काले लहसुन से शरीर को मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ, ऐसे करें इसका सेवन

बाइसेप्स कर्ल्स

आर्म्स के लिए बाइसेप्स कर्ल्स एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। इसे करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें।

- सबसे पहले जमीन पर खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथों में डम्बल लें। 

- अब अपनी ऊपरी भुजाओं को स्थिर रखते हुए, अपने बाइसेप्स को कर्ल करते हुए वज़न को अपने कंधे के स्तर पर लाने के लिए कर्ल करें।

- अपनी कोहनियों को हिलाए बिना वज़न को जितना हो सके ऊपर लाएं।

- इस पोजीशन में 2-3 सेकेंड के लिए रुकें और फिर धीरे-धीरे वजन कम करें। ऐसा ही 10-15 बार दोहराएं।

ट्राइसेप्स डिप

ट्राइसेप्स डिप आपके ऑर्म्स के साथ-साथ बॉडी फैट पर भी काम करता है।

- इसे करने के लिए एक सोफे या कुर्सी की ओर अपनी पीठ करके खड़े हो जाओ और अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई की दूरी पर रखें।

- अब अपने पैरों को अपने सामने फर्श पर अपनी एड़ी के साथ फैलाएं।

- अपनी कोहनी को धीरे-धीरे मोड़ें और अपने कूल्हों को नियंत्रित तरीके से जमीन की ओर तब तक नीचे करें जब तक कि आपकी कोहनी 90 डिग्री का कोण न बना ले।

- इस स्थिति में 2-3 सेकंड के लिए रुकें और फिर ऊपर की ओर बढ़ें और अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाएं। ऐसा ही 10-15 बार दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: शुगर के मरीज गर्मियों में करें इन 5 ड्रिंक्स, 5 सब्जी और 5 फलों का सेवन, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

इनक्लाइंड पुश-अप

इसमें पुश-अप को इनक्लाइंड तरीके से किया जाता है, जिससे आपका आर्म फैट तेजी से बर्न होता है। 

- इसके लिए दीवार से लगभग 1-2 फीट की दूरी पर खड़े हो जाएं और अपनी हथेलियों को दीवार पर रखें। यह आपके कंधे की चौड़ाई से थोड़ा अधिक चौड़ा होना चाहिए।

- अब अपने पैरों और हथेलियों को अपनी स्थिति पर स्थिर रखते हुए, अपनी कोहनियों को मोड़कर अपनी छाती और ठुड्डी को दीवार के पास लाएं।

- अब, श्वास लें और दीवार को तब तक पुश करने की कोशिश करें, जब तक कि आपके हाथ सीधे न हो जाएं और छाती और ठुड्डी दीवार से दूर न हो जाए।

- इस प्रक्रिया को 10-15 बार दोहराएं।

- मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।