सर्दियों में तेजी से वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

सर्दियों में तेजी से वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

सर्दियों के मौसम में कड़कड़ाती ठंड में हर कोई रजाई में रहना ही पसंद करता है। इसके साथ ही गरमागरम परांठे, समोसे, सूप और हलवा खाकर पेट की चर्बी बढ़ना आम बात है। लेकिन आप अपने खानपान और जीवनशैली में कुछ छोटे-मोटे बदलाव करके सर्दियों में भी अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं।

सर्दियों में वजन कम करना काफी चैलेंजिंग होता है। सर्दियों के मौसम में कड़कड़ाती ठंड में हर कोई रजाई में रहना ही पसंद करता है। इसके साथ ही गरमागरम परांठे, समोसे, सूप और हलवा खाकर पेट की चर्बी बढ़ना आम बात है। लेकिन आप अपने खानपान और जीवनशैली में कुछ छोटे-मोटे बदलाव करके सर्दियों में भी अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप सर्दियों में तेजी से  वजन कम कर सकते हैं -  

इसे भी पढ़ें: शादीशुदा पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है प्याज और अदरक का रस, इस तरह करेंगे सेवन तो होंगे गजब के फायदे

खानपान हो सही 

सर्दियों में समोसे-कचौड़ी, क्रीमी सूप और गाजर का हलवा जैसी चीजें  खाए बिना मन नहीं मानता है। लेकिन इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अधिक कार्ब्स, मीठे और तला भुना खाने से परहेज करें। इसके साथ ही आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां, मौसमी फल, कक्विनोआ, शकरकंद, नट्स, अंडे आदि शामिल कर सकते हैं।


खूब पानी पिएँ 

अक्सर सर्दियों में हमारा पानी का इनटेक कम हो जाता है। लेकिन कम पानी पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है और उसके साथ ही यह आपकी भूख को भी बढ़ा सकता है। अपने वजन को बढ़ने से रोकने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। आप सर्दियों में गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर में जमा फैट को कम करने में मदद मिलती है और ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर बनता है।


थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं 

आमतौर पर देखा जाता है कि सर्दियों में भूख ज्यादा लगती है। ऐसे में आप एक बार में ज्यादा खाने की वजह थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाएं। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप जंक फूड का सेवन कम करेंगे। आप दिनभर में तीन स्मॉल मील ले सकते हैं। इसमें आप मौसमी फलों, नट्स, सलाद आदि का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: दिमाग के लिए घातक साबित हो सकती हैं आपकी ये 7 आदतें, आज ही छोड़ दें

एक्टिव रहें 

सर्दियों के मौसम में आराम करने का मन करता है। ऐसे में सुस्त जीवन शैली के कारण शरीर में फैट बढ़ने लगता है। सर्दियों में अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए रोजाना व्यायाम करें। अगर आप ठंड के कारण बाहर नहीं जा सकते हैं तो घर में रहकर ही व्यायाम करें। आप चाहें तो रस्सी कूदना, डांस करना और एरोबिक एक्सरसाइज जैसी इनडोर एक्टिविटीज से वजन कम कर सकते हैं।


हर्बल टी पिएँ 

सर्दियों में भूख लगने पर हम जंक फूड खा लेते हैं या ठंड लगने पर चाय-कॉफी का सेवन करते हैं।  लेकिन दूध से भरी चाय के बजाय आप हर्बल या ब्लैक कॉफी ले सकते हैं । इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा और आप जल्दी फैट बर्न कर पाएंगे।

- प्रिया मिश्रा





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।