माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

माइग्रेन की वजह से सिरदर्द होने पर एक छोटा टुकड़ा अदरक लेकर उसे दांतों के बीच दबा लें और चूसते रहें। बीमारी से जुड़ी रिसर्च में सामने आया है कि अदरक माइग्रेन के दर्द को बढ़ने से रोकने के साथ ही उसे कम करने में मदद करता है।

माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल कंडिशन है जिसमें सिर में तेज दर्द होता है और यह दर्द कई दिनों तक लगातार हो सकता है। माइग्रेन का दर्द, तेज़ रोशनी, शोर या किसी खास तरह की खुशबू की वजह से भी हो सकता है। माइग्रेन आमतौर पर अनुवांशिक होता है और अब तक इसका कोई सटीक इलाज नहीं ढूंढ़ा जा सका है। हालांकि कई बार कुछ घरेलू उपाय आजमाकर इसके दर्द से ज़रूर राहत पाई जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: तनाव का स्तर बढ़ जाने पर शरीर में होते हैं यह बड़े बदलाव

विशेषज्ञों के अनुसार, माइग्रेन की सही कारणों का तो पता नहीं चल पाया है, लेकिन ज़्यादातर मामलों में यह जेनेटिक यानी अनुवांशिक होता है। चिकित्सक कई बार इसके लिए कई तरह की दवाएं तो देते हैं लेकिन ज़रूरी नहीं कि इससे हमेशा दर्द से राहत मिलें। वहीं कुछ विशेषज्ञ माइग्रेन के दर्द से राहत के लिए कुछ घरेलू उपायों पर भी जोर देते हैं।

अदरक का सेवन

अदरक न सिर्फ खांसी में फायदेमंद है, बल्कि माइग्रेन के दर्द को रोकने में भी सहायक है। माइग्रेन की वजह से सिरदर्द होने पर एक छोटा टुकड़ा अदरक लेकर उसे दांतों के बीच दबा लें और चूसते रहें। बीमारी से जुड़ी रिसर्च में सामने आया है कि अदरक माइग्रेन के दर्द को बढ़ने से रोकने के साथ ही उसे कम करने में मदद करता है। आप चाहें तो अदरक वाली चाय या अदरक के पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं।

दालचीनी का पेस्ट

गरम मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी भी माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाती है। दालचीनी को पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को माथे पर करीब आधे घंटे तक लगाकर रखें, दर्द से राहत मिलेगी।

तेज रोशनी से बचें

विशेषज्ञों के मुताबिक, तेज रोशनी की वजह से भी माइग्रेन का दर्द हो सकता है, इसलिए तेज रोशनी में जाने से बचें। इससे आपका दर्द बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण मेंटल हेल्थ पर पड़ता है विपरीत असर

बर्फ से सेंक करना

विशेषज्ञों के मुताबिक, बर्फ से सिंकाई करने से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है। बर्फ के चार क्यूब्स को रुमाल में लपेटकर इसे सिर पर रखें। करीब 15 मिनट तक इसे ही दें, आपको सिरदर्द से काफी हद तक राहत मिलेगी।

हीटिंग पैड

चिकित्सकों के अनुसार कई बार टेंशन के कारण भी माइग्रेन का दर्द उभर आता है। ऐसे में हीटिंग पैड के इस्तेमाल से राहत मिलती है। हीटिंग पैड से हल्के हाथ से सिर की सिंकाई करें, 10 मिनट में ही आपको राहत महसूस होगी।

सिर की मालिश 

अरोमा थेरेपी भी माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में मददगार है। दर्द होने पर हाथों से अगर सिर, गर्दन और कंधों की मालिश की जाए तो राहत मिलती है। आप चाहें तो हल्की खुश्बू वाले अरोमा तेल का इस्तेमाल मालिश के लिए कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: चाहिए अच्छी नींद तो अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

नींद पूरी करें

माइग्रेन के मरीजों के लिए नींद पूरी करना भी जरूरी है। गहरी नींद आने पर माइग्रेन के दर्द से काफी हद तक राहत मिलती है। इसलिए कोशिश करें कि शोर शराबे से दूर शांत कमरे में सोएं।

लौंग का सेवन

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला लौंग माइग्रेन में भी फायदेमंद होता है। माइग्रेन की वजह से यदि सिरदर्द हो रहा है तो लौंग के पाउडर नमक मिलाकर इसे दूध के साथ लें। ऐसा करने से दर्द से राहत मिलेगी।

- कंचन सिंह





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

लाइफस्टाइल

झरोखे से...