दांत दर्द से परेशान हैं, तुरंत राहत चाहते हैं तो अपनाएं यह उपाय

दांत दर्द से परेशान हैं, तुरंत राहत चाहते हैं तो अपनाएं यह उपाय

दांत दर्द वास्तव में काफी तकलीफदेह होता है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। लेकिन ऐसे भी कुछ उपाय हैं, जिनकी मदद से दांत दर्द को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

गलत समय पर भोजन करना या फिर भोजन करने के बाद दांतों को ठीक तरह से साफ न करने से दांतों में कीड़े लग जाते हैं, जिससे दांतों में दर्द होता है। इतना ही नहीं, कई बार कैल्शियम की कमी के कारण भी दांत में दर्द की परेशानी उत्पन्न होती है। दांत दर्द वास्तव में काफी तकलीफदेह होता है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। लेकिन ऐसे भी कुछ उपाय हैं, जिनकी मदद से दांत दर्द को काफी हद तक कम किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में−

इसे भी पढ़ेंः इन बीमारियों में रामबाण की तरह काम करती है तुलसी की चाय


तुलसी का इस्तेमाल

तुलसी के औषधीय गुण कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं। दांत के दर्द को दूर करने में यह बेजोड़ है। दांत दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों के रस में काली मिर्च के चूर्ण को मिला लें। अब इसकी गोलियां बनाएं और दांत में दर्द वाली जगह पर रखें। इस उपाय को अपनाने से दांत के दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ेंः कंधे में दर्द से परेशान हैं तो इन उपायों को अपनाएं, जल्द मिलेगी राहत

लौंग आएगी काम 

दांत के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए लौंग का इस्तेमाल सदियों से होता चला आ रहा है। दांतों में दर्द होने पर लौंग को दांतों के बीच दबाकर रखें। इसके अतिरिक्त आप लौंग के पाउडर या लौंग के तेल का इस्तेमाल करके भी दांत दर्द से राहत पा सकते हैं।

अमरूद की पत्तियां हैं कारगर

शायद आपको पता न हो लेकिन अमरूद की पत्तियां भी दांत दर्द को दूर करने का एक प्रभावी उपचार हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए अमरूद की ताजा पत्तियों को दांत दर्द वाली जगह पर दबाकर रखें। कुछ ही देर में आपको आराम मिलने लगेगा। वैसे अगर आप चाहें तो अमरूद की पत्तियों को उबालकर उसे माउथ वाश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः हल्दी के दूध पीने से मिलते हैं यह गजब के फायदे, आजमा कर देखिये


कारगर है लहसुन

लहसुन के एंटी−बायोटिक गुण दांत दर्द को दूर करने में बेहद प्रभावी होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए लहसुन की कलियों को कूटकर उसमें नमक या काली मिर्च मिलाकर दर्द वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। हालांकि इस उपाय को अपनाते समय एक बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि लहसुन का इस्तेमाल काटकर नहीं बल्कि कूटकर किया जाना चाहिए। ऐसा करने से लहसुन से तेल का स्त्राव होता है, जो दांत दर्द को ठीक करता है। 

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।