• हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों की मदद से करें इसे कम

मिताली जैन May 13, 2020 13:38

एक रिसर्च के अनुसार, धनिया टोटल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद करता है। धनिया के बीज में हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव भी होता है और यह मधुमेह प्रबंधन में उपयोगी हो सकता है।

आज के समय में लोग जिस तरह अनहेल्दी लाइफस्टाइल जीते हैं, उसके कारण उन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का सामना करना पड़ता है। कोलेस्ट्रॉल की उच्च मात्रा शरीर में कई तरह की समस्याओं को जन्म देता है। कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त में मौजूद एक वसायुक्त पदार्थ है जो कोशिका झिल्ली के निर्माण और रखरखाव के लिए आवश्यक है। इतना ही नहीं, यह धूप को विटामिन डी में बदलता है और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में परिवर्तित करता है। लेकिन वहीं जब रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है तो हद्य संबंधी कई समस्याएं उत्पन्न होती है। इसलिए इसे नियंत्रित करना बेहद आवश्यक है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने में आपकी मदद करेंगे−

इसे भी पढ़ें: सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं, हाथ धोकर इन बीमारियों से भी बचा जा सकता है

धनिया 

एक रिसर्च के अनुसार, धनिया टोटल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद करता है। धनिया के बीज में हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव भी होता है और यह मधुमेह प्रबंधन में उपयोगी हो सकता है। इसके सेवन के लिए एक कप पानी में दो चम्मच धनिया बीज पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को उबालें और फिर इसे छान लें। इसे दिन में एक या दो बार पिएं। आप इसमें दूध, चीनी और इलायची मिला सकते हैं और इसे अपनी नियमित चाय के स्थान पर सेवन कर सकते हैं।

प्याज

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन प्याज भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात दिलाने में मददगार है। प्याज खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे हृदय रोग के विकास का जोखिम कम होता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए आप एक चम्मच प्याज के रस और शहद को मिलाएं। इसे रोजाना एक बार पिएं। इसके अलावा आप प्याज, अदरक व लहसुन को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसे किसी ना किसी रूप में प्रतिदिन अवश्य खाएं।

इसे भी पढ़ें: बॉडी को टोन करने में मदद करता है उत्कटासन, अवश्य करें अभ्यास

आंवला

आंवला एक नेचुरल हाइपोलिपिडेमिक एजेंट के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि यह सीरम में लिपिड सांद्रता को कम करने को बढ़ावा देता है। इस फल में एंटीहाइपरलिपिडेमिक, एंटी−एथेरोजेनिक और हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव हैं। जिससे कारण यह हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निपटने में बेहद कारगर है। इसके सेवन के लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच आंवले का पाउडर मिलाएं और प्रतिदिन इस पानी का सेवन सुबह खाली पेट करें।

मिताली जैन