मुंह की बदबू से शर्मिन्दा होने की जगह अपनाएं यह घरेलू उपाय

मुंह की बदबू से शर्मिन्दा होने की जगह अपनाएं यह घरेलू उपाय

सेब का सिरका पीएच स्तर को संतुलित करने में बहुत अच्छा है जो इसे खराब सांस को रोकने में काफी प्रभावी बनाता है। इसके सेवन के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और भोजन करने से पहले इसका सेवन करें।

मुंह से आने वाली बदबू अक्सर लोगों को दूसरों के सामने शर्मिन्दा करती है। आमतौर पर ऐसे लोग इस बात को जानते हैं और वे ओरल हाईजीन का ख्याल भी रखते हैं, लेकिन फिर भी उनके मुंह से स्मेल आती है और उन्हें समझ नहीं आता कि वे क्या करें। आप भले ही कितना अच्छे से तैयार हुए हों, लेकिन अगर आपके मुंह से स्मेल आ रही है तो ऐसे में कोई  भी व्यक्ति आपके पास बैठना पसंद नहीं करेगा। हालांकि अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप मुंह से आने वाली बदबू को बेहद आसानी से दूर कर सकते हैं−

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं पानी पीने का भी होता है एक तरीका

सौंफ

सौंफ में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो मुंह से आने वाली बदबू का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। बस आप एक चम्मच सौंफ अपने मुंह में रखकर चबाएं। यह आपके मुंह में लार के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा। लार में रोगाणुरोधी प्रभाव मुंह की बदबू को रोकता है।

दालचीनी 

दालचीनी में दालचीनी एल्डिहाइड नामक एक एंसेशियल ऑयल पाया जाता है। यह एंसेशियल ऑयल मुंह में बैक्टीरिया को कम करता है और बैड ब्रेथ को कवर करता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर को पानी में उबालें, इसमें तेज पत्ते और कुछ इलायची के दाने डालें। अब पानी को छानकर इस पानी की मदद से दिन में दो बार कुल्ला करें।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं पानी पीने का भी होता है एक तरीका

नींबू का रस

नींबू में मौजूद साइटि्रक एसिड लार उत्पादन को उत्तेजित करता है और खराब सांस से लड़ता है। आप एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर उससे कुल्ला करें।

लौंग

अपने मुंह में लौंग के कुछ टुकड़े डालें और उन्हें चबाएं। लौंग में जीवाणुरोधी गुण आपके मुंह को तरोताजा करेंगे। लौंग की चाय एक बेहतरीन माउथवॉश की तरह काम करती है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच पिसी हुई लौंग डालकर 5 से 10 मिनट तक उबालें। इस माउथवॉश का उपयोग दिन में दो बार करें।

 

इसे भी पढ़ें: अल्कोहल पीने से सेहत को होते हैं कई नुकसान, जानिए

सेब का सिरका

सेब का सिरका पीएच स्तर को संतुलित करने में बहुत अच्छा है जो इसे खराब सांस को रोकने में काफी प्रभावी बनाता है। इसके सेवन के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और भोजन करने से पहले इसका सेवन करें। यह सांसों से आने वाली बदबू को तो दूर करेगा ही, साथ ही डाइजेशन को भी बेहतर बनाएगा। इसके अलावा, आप एक कप पानी में कुछ एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर बस गार्गल करें।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।