मस्ती करनी है लेकिन प्रेग्नेंसी नहीं चाहतीं तो पढ़ें यह उपाय

मस्ती करनी है लेकिन प्रेग्नेंसी नहीं चाहतीं तो पढ़ें यह उपाय

गर्भधारण वास्तव में सच्ची खुशी तभी प्रदान करता है, जब वह सही समय पर व प्लानिंग के अनुरूप ही हो। अगर स्त्री बेहद जल्द गर्भवती हो जाती है तो वह उसके लिए एक झंझट के समान हो जाता है।

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि मां बनना किसी भी स्त्री के लिए सुखदायी होता है। लेकिन परिवार नियोजन भी किसी भी कपल के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। गर्भधारण वास्तव में सच्ची खुशी तभी प्रदान करता है, जब वह सही समय पर व प्लानिंग के अनुरूप ही हो। अगर स्त्री बेहद जल्द गर्भवती हो जाती है तो वह उसके लिए एक झंझट के समान हो जाता है। अगर आप भी नहीं चाहतीं कि जल्द ही प्रेग्नेंट हों तो कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

पपीता

गर्भधारण के बाद पपीते के सेवन के लिए मना किया जाता है क्योंकि इससे गर्भपात होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। इसके अतिरिक्त यह गर्भधारण को रोकने में भी बेहद कारगर साबित होता है। इसे आप संबंधों के बाद तीन−चार दिन तक दिन में दो से तीन बार अवश्य खाएं। गर्भधारण को रोकने में मदद मिलेगी।

अंजीर

पपीते के अतिरिक्त अंजीर भी गर्भधारण को रोकने का एक आसान उपाय है। बस आप रोज दिन में दो−तीन अंजीर अवश्य खाएं। इससे गर्भधारण होने की संभावना तो कम होगी ही, साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने में मदद करता है।

अदरक 

अदरक का इस्तेमाल हर घर में किसी न किसी रूप में अवश्य किया जाता है, लेकिन आपको शायद पता न हो कि यह गर्भधारण को रोकने में भी मददगार होता है। बस आप अदरक को धोकर इसे कद्दूकस करें तथा इसे पानी में डालकर कुछ देर के लिए उबालें। अब इस पानी को छानकर दिन में दो बार पीएं।

नीम

नीम भी अनचाहे गर्भधारण को रोकता है। दरअसल, इसके प्रयोग से शुक्राणु की गतिशीलता काफी हद तक कम हो जाती है और जिसके कारण गर्भधारण की संभावना भी कम हो जाती है। नीम का प्रयोग कई तरह से किया जा सकता है। मसलन, आप इसकी पत्तियों या तेल का प्रयोग करके गर्भधारण को रोक सकते हैं। नीम के तेल का इंजेक्शन यूट्रस व फेलोपियन ट्यूब के ज्वाइंट पर दिया जाता है, जिससे शुक्राणु खत्म हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त मार्केट में नीम की गोलियां भी मौजूद हैं। इनका सेवन यदि पुरूष द्वारा किया जाए तो इससे गर्भधारण की संभावना न के बराबर हो जाती है।

पार्सले

गर्भधारण को रोकने का एक प्रभावी घरेलू उपचार है पार्सले। यह हर्ब बेहद आसानी से उपलब्ध हो जाती है और आप हर्बल चाय के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। इस हर्ब की एक खासियत भी है कि इसके सेवन से आपको किसी तरह का नुकसान नहीं होता।

-मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।