कोरोना काल में बच्चों का अतिरिक्त ध्यान रखना है जरूरी, जानिए कैसे करें उनकी केयर

  •  मिताली जैन
  •  अप्रैल 3, 2021   11:30
  • Like
कोरोना काल में बच्चों का अतिरिक्त ध्यान रखना है जरूरी, जानिए कैसे करें उनकी केयर

बीते वर्ष हम सभी ने यह देखा कि जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रही, वह इलाज मौजूद ना होने के बावजूद भी बेहद आसानी से इस बीमारी को मात दे पाए। इसलिए बच्चों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए उनके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाएं।

देश में कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो गया है, लेकिन इसके बावजूद खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है। हाल में जिस तरह कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, इससे तो यही लग रहा है कि संकट और गहराता जा रहा है। इस बीमारी में बूढ़ों के अलावा बच्चों का भी अतिरिक्त ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर उनके स्वास्थ्य के साथ किसी तरह की लापरवाही बरती जाए तो गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कोरोना काल में बच्चों को कैसे रखें सुरक्षित−

इसे भी पढ़ें: लाइलाज नहीं है टीबी की बीमारी, घबराएं नहीं, ऐसे करवाएं इलाज

भीड़ से रखें दूर

बच्चों के लिए हरवक्त घर के अंदर रहना मुश्किल होता है। वैसे भी उनके विकास के लिए फिजिकल एक्टिवटिी बहुत जरूरी है। लेकिन कहते हैं न! जान है तो जहान है। इसलिए बच्चों को इन दिनों किसी भी तरह की सार्वजनिक जगहों पर न ले जाएं। बाल रोग विशेषज्ञों की मानें तो बच्चों को भीड़ भरे इलाकों से दूर रखें। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कोविड बहुत आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को हो सकता है। इसे फैलने में बहुत कम समय लगता है। बच्चों को भी यह बीमारी आसानी से हो सकती है। इसलिए बच्चे को लोगों के संपर्क से दूर रखें। जितना संभव हो, उन्हें घर में रहने की ही सलाह दें।

हाईजीन का रखें ध्यान

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार इस बीमारी से बचने का एक आसान और सरल उपाय है, अपनी साफ−सफाई यानी हाईजीन का ध्यान रखना। बच्चे से कहें कि किसी भी ऐसी चीज को हाथ न लगाएं, जिसे किसी और ने छुआ है। यदि वह ऐसा करते हैं, तो उन्हें तुरंत हाथ धोने या हैंड सैनिटाइज करने को कहें। इन दिनों हालांकि ज्यादातर बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं। इसके बावजूद कुछ बच्चे ट्यूशन जाने लगे हैं। ट्यूशन में कई बच्चों के साथ मुलाकात होती है। बातचीत होती है और एक ही चीज को कई बच्चे हाथ लगाते हैं। ट्यूशन से लौटने के बाद बच्चों को उनकी ड्रेस चेंज करने को कहें। इसके साथ ही घर की साफ−सफाई पर भी पूरा ध्यान दें।

इसे भी पढ़ें: मधुमेह की है समस्या तो भूल से भी ना करें इन फलों का सेवन

प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाएं मजबूत

बीते वर्ष हम सभी ने यह देखा कि जिन लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रही, वह इलाज मौजूद ना होने के बावजूद भी बेहद आसानी से इस बीमारी को मात दे पाए। इसलिए बच्चों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए उनके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाएं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखकर, सही खानपान और अच्छी जीवनशैली को अपनाकर आप स्वस्थ रह सकते हैं। बच्चों की डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जो उनके इम्यून को बेहतर बनाते हैं। जंक फूड आदि से उन्हें बिल्कुल दूर रखें।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept