यदि आप हैं चाय के शौकीन तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

यदि आप हैं चाय के शौकीन तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

अगर आप सुबह खाली पेट चाय पीते हैं और अपनी इस आदत को बदल नहीं सकते हैं तो ध्यान रखें कि चाय के साथ कुछ बिस्किट, कुकीज या फिर टोस्ट खा लें। इसके अलावा अगर आपको बेड टी पीने से थकावट या आलास आता है तो दूध की चाय न पिएं, इसकी जगह पर आप ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं।

“चाय” का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। ऐसे लोगों से जब भी चाय के लिए पूछा जाए तो उनके हाथ सबसे पहले खड़े होते है, ये ही कारण है कि उन्हें चाय के चर्सी या चाय के शौकीन कहा जाता है। दूध या जूस से प्रिय उन्हें चाय है, लेकिन वो इससे अंजान हैं कि उनकी सेहत पर इसका कितना बुरा प्रभाव पड़ सकता है। दरअसल, सेहत के नजरिए से चाय को देखा जाए तो ये व्यक्ति को आलसी बनाने के साथ कई तरह के रोगों की गिरफ्त में ले सकती है। आज हम आपको चाय पीने से संबंधित ध्यान रखने की कुछ बातें बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलू उपचारों को अपनाकर अस्थमा के मरीज करें अपना बचाव

खाली पेट चाय न पिएं

कुछ लोगों को सुबह उठते ही या बेड टी पीने की आदत होती है। अगर आप भी ऐसी आदत के चपेट में हैं तो आपको बता दें कि इस तरह की आदत बेहद खराब होती है। दरअसल, चाय में कई ऐसे एसिड मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक साबित होते हैं। शोधकर्ताओं ने बताया कि कई शोध में देखा गया है कि जो लोग सुबह के समय खाली पेट चाय का सेवन करते हैं तो दिनभर थकावट रह सकती है। अगर आप कड़क चाय का सेवन करते हैं तो अल्सर और एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।

ये ध्यान रखें- अगर आप सुबह खाली पेट चाय पीते हैं और अपनी इस आदत को बदल नहीं सकते हैं तो ध्यान रखें कि चाय के साथ कुछ बिस्किट, कुकीज या फिर टोस्ट खा लें। इसके अलावा अगर आपको बेड टी पीने से थकावट या आलास आता है तो दूध की चाय न पिएं, इसकी जगह पर आप ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं।

भोजन के तुरंत बाद चाय न पिएं

कुछ लोग भोजन करने के तुरंत बाद चाय पीना पसंद करते हैं। उनका मानना है कि इससे भोजन को पचाने में मदद मिलती है। हालांकि, ऐसा करना शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल, चाय में टेनिन तत्व मौजूद होता है। ऐसे में अगर भोजन के तुरंत बाद चाय पीते हैं तो ये तत्व आहार में मौजूद आयरन को रिएक्ट कर सकता है। इससे पाचनतंत्र पर खराब असर होता है और शरीर पर नकारत्मक प्रभाव भी पड़ सकता है।

ये ध्यान रखें- भोजन के तुरंत बाद चाय न पिएं। अगर चाय पीना चाहते हैं तो भोजन और चाय के बीच में करीब 3 घंटे का अंतर रखें। रात को खाना खाने के बाद या पहले चाय न पिएं।

दूध की चाय पीने से बचें

विशेषज्ञों के अनुसार दूध वाली चाय सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। दरअसल, चाय बनाने के दौरान जब इसमें दूध मिलाया जाता है तो चाय में मौजूत एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व खत्म हो जाते हैं। ऐसे में चाय शरीर के लिए सही नहीं होती है और इससे नुकसान पहुंच सकता है।

ये ध्यान रखें- अगर आपको चाय पीनी ही है तो दूध वाली चाय की जगह पर काली चाय पीएं। इसके अलावा हर्बल टी या ग्रीन टी का भी सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: डाइट में शामिल करें यह चीजें तो दूर होगी विटामिन बी12 की कमी

ज्यादा गर्म चाय न पिएं

कई शोधकर्ताओं की मानें तो तेज गर्म चाय पीने से शरीर को कई नुकसान होते हैं। दरअसल, गर्म चाय सीधा खाने और सांस की नली पर असर करती है। जिससे फूड पाइप और गले के कैंसर होने का खतरा 8 गुना बढ़ता है। इसके अलावा पेट और अंतों की कोशिकाओं पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

ये ध्यान रखें- तेज गर्म चाय की बजाए थोड़ी हल्की गर्म चाय का सेवन करें। जिससे आपके जीभ से पेट तक किसी तरह की कोई समस्या न हो।

अधिक चाय का सेवन करने से बचें

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो दिनभर में 5 से 6 कप चाय पी जाते हैं। एक शोध में ऐसा देखा गया है कि अधिक चाय पीने वाले लोगों को भूख कम लगती है और फिर वो खाने के नाम पर कुछ भी खा लेते हैं। जिससे वो देखने में तो सेहतमंद लगते हैं लेकिन असल में वो अंदर से कमजोर होते हैं।

- सिमरन सिंह





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।