एक्सरसाइज करने का नहीं मिल रहा है समय तो खुद को फिट रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

एक्सरसाइज करने का नहीं मिल रहा है समय तो खुद को फिट रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स
Unsplash

व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के पास जिम जाने या घर पर एक्सरसाइज करने तक का समय नहीं होता। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो हम आपको बता दें कि अपने आपको फिट और एक्टिव रखने के लिए आपको जिम जाने या फिर पसीना बहाने की जरूरत नहीं है।

हर कोई अपने आपको फिट और एक्टिव रखने के लिए एक्सरसाइज करना चाहते हैं। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि वह जिम जाकर पसीना बहाएंगे तो खुद बी खुद फिट हो जायेंगे। पर व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से ऐसे लोगों के पास जिम जाने या घर पर एक्सरसाइज करने तक का समय नहीं होता। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं तो हम आपको बता दें कि अपने आपको फिट और एक्टिव रखने के लिए आपको जिम जाने या फिर पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि छोटी-छोटी एक्सरसाइज की मदद से भी आप अपने मेटाबोलिज्म को बेहतर बना सकते हैं जो यकीनन आपको फिट रखने में मदद करेंगी।

इसे भी पढ़ें: चाहते हैं अगर आप चैन की नींद तो जान लीजिए सोने का सही तरीका

- आपको जब भी थोड़ा समय मिले गाने चला कर डांस करें। आप चाहें तो कुछ भी काम जैसे ड्रेसिंग, फोल्डिंग करते हुए थोड़ा बहुत डांस कर सकते हैं। इससे आपका काम भी हो जाएगा और थोड़ी बहुत एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: संबंध बनाते वक़्त लंबे समय तक रहना चाहते हैं एक्टिव तो आज से ही शुरू कर दें यह एक्सरसाइज

- हफ्ते में दो से तीन बार घर के लिए किराने का सामान खरीदने जरूर जाएँ। जब आप घर के लिए सामान खरीदने जायेगे तो चीजों को ढूंढ़ने के लिए आपको चक्कर लगाने पड़ेगे। ऐसा करने से आपकी शॉपिंग भी हो जाएगी और आपकी एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: बच्चा प्लान कर रही हैं तो भरपूर आनंद के साथ जल्दी प्रेग्नेंट होने में मदद करेंगे यह टिप्स

- अपनी दिनचर्या में बदलाव करें। लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। सीढ़ियां चढ़ने की वजह से आपकी कैलोरी बर्न होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा सीढ़ियां चढ़ने की वजह से पैरों की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

इसे भी पढ़ें: सेहतमंद रहना है तो 30 साल की उम्र के बाद हर महिला को जरूर करवाने चाहिए 7 मेडिकल टेस्ट

- अगर आपके पास कोई वाहन है तो उसे अपने घर से दूर पार्क करें। अगर आप अपने वाहन को दूर पार्क करेंगे तो उस तक जाने के लिए आपको चलना पड़ेगा। थोड़ा बहुत चलना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा है।

इसे भी पढ़ें: आप भी ले सकेंगे चैन की नींद अगर रात को बिस्तर पर जानें से पहले करें यह काम

- घर से काम कर रहे हैं तो बैठने की बजाय खड़े होकर काम करने की कोशिश करें। काम से बीच-बीच में ब्रेक लेकर थोड़ा घूमने से भी काफी फायदा मिलेगा।





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।