वज़न कम करना चाहते हैं तो रात को करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन

वज़न कम करना चाहते हैं तो रात को करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि सोने से पहले हम जो भी खाते हैं उसे सीमित रखना चाहिए। सोने से पहले खाने या पीने से अतिरिक्त कैलोरी बढ़ जाती है और हृदय रोग और मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है।

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो अपना वज़न कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आपको इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ना चाहिए। वज़न कम करना आसान काम नहीं है- इसके लिए एक संतुलित आहार और उचित व्यायाम की आवश्यकता होती है। वज़न घटाने के लिए सबसे पहले एक बेहतर पाचन तंत्र का होना बहुत ज़रूरी है। कोई भी इंसान कुछ आहार परिवर्तनों के साथ पाचन क्षमता को बढ़ाकर प्रभावी रूप से वज़न कम कर सकता है और शरीर के मेटाबॉलिज़म को बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें: वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद करे जुकिनी, जानिए इसके फायदे और नुकसान

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि सोने से पहले हम जो भी खाते हैं उसे सीमित रखना चाहिए। सोने से पहले खाने या पीने से अतिरिक्त कैलोरी बढ़ जाती है और हृदय रोग और मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है। सोने से पहले एक शांतिदायक पेय लेना न केवल एक रिलैक्सिंग सोने का तरीका है, बल्कि यह आपको एक अच्छी नींद भी दे सकता है और यहां तक कि वज़न कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

यहाँ कुछ ऐसे ही बेडटाइम ड्रिंक्स की सूची दी गई है जो आपका वज़न कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं-

1. दालचीनी चाय

दालचीनी कई स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भरी हुई होती है। सोते समय चाय के रूप में इसका सेवन करने से आपके मेटाबॉलिज़म को अच्छा बढ़ावा मिल सकता है। दालचीनी विभिन्न एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-बायोटिक गुणों से भरी हुई होती है। यह एक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करता है और इस आश्चर्य औषधि का सेवन बहुत सारे लाभ प्रदान कर सकता है। इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसे शहद के साथ ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जल्द घटाना है वज़न मोटापा कम करने के लिए पीएं करी पत्ते की चाय

2. मेथी का पानी पीएं 

मेथी के बीज काफी हद तक वज़न घटाने में सहायक होते हैं। मेथी दाना के नियमित सेवन से शरीर में गर्मी पैदा होती है जिससे वज़न को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यह एक बेहतरीन एंटासिड के रूप में भी काम करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसे सोने से कम से कम आधा घंटा या एक घंटा पहले पीना चाहिए। एक कंटेनर में पानी उबालें और इसमें मेथी के कुछ बीज डालें। आप मूसल का उपयोग करके इन बीजों को कुचल भी सकते हैं। कम से कम तीन से पांच मिनट के लिए बीजों को ढक कर रख दें।

3. कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल न केवल वज़न घटाने में मदद करता है, बल्कि सूजन को भी काफी हद तक कम करता है। कैल्शियम, पोटेशियम और फ्लेवोनोइड से भरा हुआ, कैमोमाइल शरीर को डिटॉक्स करने की क्षमता से विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त पानी से छुटकारा पाने में मदद करता है। सोने से पहले एक कप गर्म कैमोमाइल चाय आपको आराम की नींद दिलाने में मदद कर सकती है।

4. ककड़ी-सेलेरी रस

ककड़ी और सेलेरी के साथ बनाया गया यह हरे रंग का रस आपके वज़न को घटाने के प्रयास को तेज़ कर सकता है और नियमित रूप से सेवन करने पर तुरंत सकारात्मक परिणाम दिखा सकता है। खीरे में पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है और लगभग कोई कैलोरी नहीं होती है। दोनों पोषक तत्वों से भरे खाद्य पदार्थ हैं जो एक कुशल तरीके से वज़न घटाने में सहायता करने के लिए जाने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना है खतरनाक, जानिए इसके नुकसान...

5. एलोवेरा जूस

सोते समय एलोवेरा जूस पीने से आपको एक्स्ट्रा फैट को प्राकृतिक रूप से बहाने में मदद मिल सकती है। आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार, एलोवेरा में कई प्रकार की बीमारियों के इलाज की क्षमता होती है और यह शरीर को संपूर्ण पोषण प्रदान करता है। एलोवेरा जूस आंतों की गतिविधियों को संतुलित करने में मदद करता है। यह इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम के मामलों में भी उपयोगी साबित हो सकता है।

- शैव्या शुक्ला





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।