Men's Health: इस फल का सेवन करने से बेहतर होगा पुरुषों का यौन स्वास्थ्य, इन समस्याओं से मिलेगी राहत

Stressed Man
Unsplash
एकता । May 18, 2022 6:21PM
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अनार ब्लड सर्कुलेशन, सूजन और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। अनार के इन सभी फायदों से तो आप वाकिफ होंगे ही। लेकिन क्या आपको पता है रोजाना अनार का सेवन करने से आपकी सेक्सुअल हेल्थ बेहतर हो सकती है?

शरीर में खून बढ़ाने के लिए डॉक्टर लोगों को रोजाना अनार का जूस (Pomegranate Juice) पीने के लिए कहते हैं। अनार एक ऐसा सुपरफूड है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें ग्रीन टी से भी तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह फल ब्लड सर्कुलेशन, सूजन और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। अनार के इन सभी फायदों से तो आप वाकिफ होंगे ही। लेकिन क्या आपको पता है रोजाना अनार का सेवन करने से आपकी सेक्सुअल हेल्थ बेहतर हो सकती है?

इसे भी पढ़ें: मसूड़ों का कालापन दूर करने के लिए आजमाएँ ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

विशेषज्ञों की मानें तो लाल रंग के इस फल का सेवन करने से महिला और पुरुषों दोनों को अपनी सेक्सुअल हेल्थ बेहतर बनाने में मदद मिलती है। कम टेस्टोस्टेरोन, कम कामेच्छा की कमी, इरेक्टाइल डिसफंक्शन से लेकर प्रोस्टेट कैंसर तक किसी भी तरह की सेक्सुअल हेल्थ प्रॉब्लम में अनार काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो अनार को अपनी डाइट में शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: इस समय खाएंगे चावल तो नहीं बढ़ेगा वजन, शरीर को मिलेंगे ढेरों फायदे

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (Testosterone Hormone) को बढ़ाता है

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन आपकी सेक्स ड्राइव (Sex Drive) को नियंत्रित करते हैं। अगर आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर गिरता है तो इसका सीधा असर आपकी कामेच्छा पर पड़ता है। कम टेस्टोस्टेरोन यानि सेक्स की कम इच्छा। अनार का सेवन करना टेस्टोस्टेरोन को बेहतर बनाने के सबसे आसान और टेस्टी तरीकों में से एक है। स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग में क्वीन मार्गरेट यूनिवर्सिटी (Queen Margaret University) ने सेक्सुअल हेल्थ और अनार पर एक अध्ययन किया। इस अध्ययन में उन्होंने प्रतिभागियों को दो सप्ताह तक प्रतिदिन एक गिलास अनार का रस पीने के लिए दिया। उन्होंने पाया कि सभी प्रतिभागियों के टेस्टोस्टेरोन लेवल में 24% की वृद्धि हुई। इसके अलावा प्रतिभागियों के तनाव के स्तर में गिरावट, सकारात्मक भावनाओं में वृद्धि, भय और उदासी की भावनाओं में कमी देखने को मिली।

इसे भी पढ़ें: Black Garlic: औषधीय गुणों से भरपूर काले लहसुन से शरीर को मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ, ऐसे करें इसका सेवन

इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) में सुधार करता है

विशेषज्ञों की मानें तो तनाव, चिंता, डर और कम आत्मविश्वास इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) के प्रमुख कारण होते हैं। क्वीन मार्गरेट यूनिवर्सिटी के अध्य्यन में पाया गया है कि रोजाना अनार के जूस का सेवन करने से प्रतिभागियों की सकारात्मक भावनाओं में वृद्धि हुई। अनार इरेक्टाइल डिसफंक्शन के प्रमुख कारणों में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा यह प्रतिबंधित रक्त प्रवाह, हृदय रोग और मोटापे को भी दूर करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: क्या आपने भी लंबे समय से नहीं किया है सेक्स? भुगतने पड़ सकते हैं ये नुकसान

स्पर्म गुणवत्ता (Sperm Quality) में सुधार करता है

तुर्की में चूहों पर हुए एक अध्ययन में पाया गया कि अनार का जूस पीने वाले चूहों के शुक्राणुओं की गुणवत्ता में वृद्धि हुई। इसके अलावा  शोधकर्ताओं ने शुक्राणु और रक्त में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट की  बढ़ी हुई मात्रा भी पाई। विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर कोई महिला प्रेग्नेंट होने की कोशिश कर रही है तो उसे रोजाना अनार का जूस पीना शुरू कर देना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़