Women's Health: प्रेगनेंसी रोकने का सुरक्षित और प्रभावी उपाय हैं इंट्रायूटरिन डिवाइस, पढ़िए इससे जुड़े फैक्ट्स

Pregnancy
Unsplash
एकता । Jun 28, 2022 6:50PM
प्रेगनेंसी रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन कर आप परेशान हो गयी हैं? प्रेगनेंसी रोकने के लिए कोई अच्छा और असरदार उपाय ढूंढ रही हैं? अगर हाँ तो आप इंट्रायूटरिन डिवाइस यानी आईयूडी या फिर कॉपर टी के बारे में सोच सकती है। कॉपर टी या आईयूडी आज के समय में प्रेगनेंसी रोकने का सबसे प्रभावी और सुरक्षित उपाय माना जाता है।

प्रेगनेंसी रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन कर आप परेशान हो गयी हैं? प्रेगनेंसी रोकने के लिए कोई अच्छा और असरदार उपाय ढूंढ रही हैं? अगर हाँ तो आप इंट्रायूटरिन डिवाइस यानी आईयूडी या फिर कॉपर टी के बारे में सोच सकती है। आईयूडी चौथाई से थोड़ी बड़ी एक "टी" के आकार की डिवाइस होती है जिसे महिलाओं की यूटरस में फिट किया जाता है। कॉपर टी स्पर्म को अंडो तक पहुंचने नहीं देती और इसी तरह ये प्रेगनेंसी को रोकती है। कॉपर टी या आईयूडी आज के समय में प्रेगनेंसी रोकने का सबसे प्रभावी और सुरक्षित उपाय माना जाता है। इसके बारे में अच्छी बात यह है कि ये लंबे समय तक चलता है और इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं हैं। कॉपर टी के बारे में बहुत सी महिलाओं के दिमागों में कई तरह के प्रश्न होंगे, जिनका इस आर्टिकल में हम जवाब देने वाले हैं।

इसे भी पढ़ें: शारीरिक संबंध बनाने के कितने समय बाद प्रेगनेंट हो जाती है महिलाएं? जानिए इससे जुड़े सवालों के जवाब

कॉपर टी सेक्स ड्राइव को प्रभावित करती है?

किसी भी प्रकार की कॉपर टी का आपकी सेक्स ड्राइव पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादातर महिलाओं को लगता है कि कॉपर टी लगवाने से उनकी सेक्स लाइफ प्रभावित हो जाएगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। यह किसी भी तरीके से महिलाओं की सेक्स लाइफ को प्रभावित नहीं करती है। बल्कि इसकी मदद से महिलाएं बिना प्रेगनेंसी की टेंशन लिए सेक्स कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: तांबे के बर्तनों में रखा पानी क्या सच में शरीर के लिए फायदेमंद होता है? जानिए क्या कहती है स्टडीज

कॉपर टी पीरियड्स को प्रभावित करती है?

कॉपर टी यूटरस में फिट की जाती है, इसी वजह से महिलाओं को लगता है कि यह उनके पीरियड्स साइकिल को प्रभावित करेगी। इसपर एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ऐसा कुछ नहीं है। कॉपर टी का महिलाओं के पीरियड्स से कोई लेना देना नहीं होता, यह बस प्रेगनेंसी रोकने में मदद करती है। बल्कि जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग होती हैं उनके लिए यह फायदेमंद होती है।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: अचार के शौकीन लोगों के लिए बुरी खबर, रोजाना इसके सेवन से हो सकती हैं ये समस्याएं

सेक्स के दौरान पार्टनर कॉपर टी को महसूस कर सकता है?

महिलाओं के दिमाग में यह भी एक सवाल है जो बेहद आम है और इसी वजह से ज्यादातर महिलाएं कॉपर टी को नहीं लगवाती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यह आकर में बहुत छोटी होती है, तो इसे महसूस करने की कोई संभावना ही नहीं है। रफ़ सेक्स या फिर किसी भी पोजीशन में सेक्स करने के बावजूद भी पार्टनर यूटरस में लगी इस कॉपर टी को महसूस नहीं कर पाता है।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़