ऑफिस में बैठे-बैठे लेते रहते हैं झपकियां तो नींद भगाने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स

ऑफिस में बैठे-बैठे लेते रहते हैं झपकियां तो नींद भगाने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स
Prabhasakshi

पूरे दिन नींद आने के कई कारण हो सकते हैं और इसकी वजह से आपको सिरदर्द, स्ट्रेस, डिप्रेशन और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आपको पूरे दिन नींद आ रही हैं तो खुद पर ध्यान दें। आज के अपने लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताएँगे जिनकी मदद से आप अपनी नींद को कंट्रोल कर सकते हैं।

क्या आपको पूरा दिन नींद आती रहती हैं? ऑफिस में काम शुरू करते ही आपकी आँखे बंद होने लगती हैं और आप थका हुआ महसूस करते हैं? पूरी रात ढंग से और समय पर नहीं सोने की वजह से आप पूरे दिन ऐसा महसूस कर सकते हैं। पूरे दिन नींद आने के कई कारण हो सकते हैं और इसकी वजह से आपको सिरदर्द, स्ट्रेस, डिप्रेशन और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आपको पूरे दिन नींद आ रही हैं तो खुद पर ध्यान दें। आज के अपने इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताएँगे जिनकी मदद से आप अपनी नींद को कंट्रोल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Body Detoxification: शरीर में टॉक्सिन बढ़ने पर दिखते हैं यह संकेत, न करें नजरअंदाज

रोजाना एक्सरसाइज करें

अगर आपको भी दिन में हद से ज्यादा नींद आने की समस्या हो रही है तो हर रोज एक्सरसाइज करना शुरू करे दें। शरीर में एनर्जी की कमी की वजह से आपको नींद आ सकती हैं और एक्सरसाइज करने की वजह से आपके शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलेगी। इसलिए सुबह उठकर रोज कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करें।

इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज करने का नहीं मिल रहा है समय तो खुद को फिट रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

समय पर सोएं और भरपूर नींद लें

अगर आपको दिन में बहुत नींद आती है तो रात को समय पर सोना शुरू कर दें। रात को समय पर सोने की वजह से आपको नींद पूरी करने के लिए काफी समय मिल जायेगा और इससे दिन में आपको नींद काम आएगी। इसके अलावा रात को भरपूर और गहरी नींद लेना भी काफी जरुरी है। रात को सोने से पहले आप नहा सकते हैं इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा और आप चैन की नींद सो पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: चाहते हैं अगर आप चैन की नींद तो जान लीजिए सोने का सही तरीका

ताजा और सादा खाना खाएं

ज़्यादा नींद आने से अगर आप परेशान हैं तो मसालेदार खाने से दूरी बना लें। मसालेदार खाना खाने की वजह से शरीर में आलास आने लगता है इसलिए हमेशा ताजा खाना ही खाएं। इसके अलावा डिब्बाबंद खाने की चीज़ों से भी परहेज करें।





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।