दीवाली पर न करें सेहत की अनदेखी, खानपान में इन बातों का रखें ध्यान

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 2, 2018   17:19
  • Like
दीवाली पर न करें सेहत की अनदेखी, खानपान में इन बातों का रखें ध्यान

दीवाली आते ही बाजार तरह−तरह की मिठाइयों, चॉकलेट व अन्य फूड गिफ्ट आइटम्स से सज जाता है। घर में तरह−तरह के पकवान से लेकर कई तरह की मिठाइयां खाने के कारण सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

दीवाली आते ही बाजार तरह−तरह की मिठाइयों, चॉकलेट व अन्य फूड गिफ्ट आइटम्स से सज जाता है। घर में तरह−तरह के पकवान से लेकर कई तरह की मिठाइयां खाने के कारण सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। दीवाली पर वजन तो बढ़ता है ही, साथ ही खान−पान पर कंट्रोल न होने और बिना सोचे−समझे खाने के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। आपके साथ ऐसा न हो, इसके लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना बेहद आवश्यक है ताकि आप हेल्दी तरीके से दीवाली के उत्सव को इंज्वॉय कर सकें। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

चुनें स्मॉल हिस्सा

दीवाली के अवसर पर लोग तला हुआ, मीठा या हाई कैलोरी फूड न खाएं, ऐसा तो संभव नहीं है। लेकिन मीठा व तला हुआ खाकर भी आप अपनी कैलोरी इनटेक को नियंत्रित कर सकते हैं। बस जरूरत है कि आप मील का छोटा हिस्सा चुनें। उदाहरण के तौर पर, अगर दीवाली के अवसर पर आपको किसी ने मिठाई ऑफर की है तो आप पूरा एक पीस खाने की बजाय आधा ही खाएं। इससे आप स्वाद व सेहत दोनों का ख्याल रख पाएंगे। 

हेल्दी हो ऑप्शन

स्मॉल पीस के साथ−साथ अपेक्षाकृत हेल्दी ऑप्शन को चुनना भी बेहद जरूरी है। उदाहरण के तौर पर, अगर दीवाली पार्टी पर आपके सामने गुलाब जामुन या रसगुल्ला है तो बेहतर होगा कि आप रसगुल्ला खाएं। इसमें कैलोरी अपेक्षाकृत कम होती है। ठीक इसी तरह, डाईफ्रूट्स व मिठाई में से डाईफ्रूट्स का चयन करना एक हेल्दी ऑप्शन साबित होगा।

न तोड़ें एक्सरसाइज रूटीन

अमूमन देखने में आता है कि यूं तो लोग सालभर व्यायाम करते हैं लेकिन दीवाली करीब आते ही उसकी तैयारियों में जुट जाते हैं और एक्सरसाइज पर ध्यान ही नहीं देते। जबकि भूल से भी ऐसा न करें। वैसे भी इस दौरान आपका कैलोरी इनटेक अधिक होता है तो एक्सरसाइज रूटीन को बिल्कुल भी ब्रेक न करें। अगर आप चाहें तो समय में बदलाव कर सकते हैं। जैसे अगर काम की अधिकता के चलते आपके पास मार्निंग में एक्सरसाइज का समय नहीं है तो शाम को कुछ देर एक्सरसाइज अवश्य करें। इससे आपको अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलेगी।


हाइड्रेशन का रखें ध्यान

दीवाली के अवसर पर मौसम में भी काफी हद तक बदलाव आ जाता है, जिसके कारण जल्दी से या बहुत अधिक प्यास नहीं लगती। लेकिन त्योहार के इस अवसर पर हाइड्रेजन लेवल को मेंटेन करना बेहद जरूरी है। इसका एक फायदा यह होता है कि जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो आपका पेट भरा रहता है और आप बहुत अधिक व अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं। वैसे पेय पदार्थों का चयन करते समय भी हेल्दी ऑप्शन को ही प्राथमिकता दें। चूंकि फलों के रस व सॉफ्ट ड्रिन्क में शुगर कंटेट काफी अधिक होता है। इसलिए इनके स्थान पर पानी, नींबू पानी, नारियल पानी व छाछ आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

गिफ्ट हो खास

दीवाली के अवसर पर लोग एक−दूसरे को मिठाईयां, चॉकलेट या अन्य पैक्ड फूड आदि तोहफे के रूप में देते हैं। जिसके कारण दीवाली खत्म होने के बाद लोगों का कैलोरी इनटेक हाई ही रहता है। खासतौर से, मिठाई आदि जल्दी खराब हो जाती है, इसलिए लोग इन्हें खराब होने से बचाने के लिए अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से बिल्कुल भी ठीक नहीं होता। इसलिए तोहफा देते समय भी ऐसे फूड आइटम्स गिफ्ट करें जो दूसरों की हेल्थ के लिए काफी अच्छे हों। मसलन, आप पैक्ड फ्रूट जूस, चॉकलेट या मिठाई देने के स्थान पर एक−दूसरे को नट्स, सीड्स, फलों की टोकरी आदि दें। यह देखने में भी अच्छे लगते हैं और स्वास्थ्य के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन होते हैं।

-मिताली जैन

मैक्स हेल्थकेयर की चीफ डाइटीशियन रितिका समादार से बातचीत पर आधारित





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


दिवाली पर खुद को हेल्दी और एक्टिव बनाए रखने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 13, 2020   15:37
  • Like
दिवाली पर खुद को हेल्दी और एक्टिव बनाए रखने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

दिवाली का त्योहार हो और मिठाइयों का सेवन ना किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। लेकिन आपको इनका सेवन बेहद सीमित मात्रा में करना चाहिए। इसके अलावा उत्सव के दौरान हमेशा खाद्य पदार्थों में मिलावट का खतरा रहता है और इससे आपके स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है।

दिवाली एक ऐसा त्योहार है, जो मन में एक नए उत्साह व उमंग का संचार करता है। यह त्योहार ना सिर्फ मन में प्रकाश का संचार करता है, बल्कि इस अवसर पर ऑयली, फ्राईड से लेकर मिठाइयों का सेवन किया जाता है। जिससे हेल्थ पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप दिवाली सेलिब्रेशन के दौरान भी अपनी सेहत को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाने के बाद आप इस खास अवसर पर अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं−

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से होने वाले इन नुकसानों के बारे में कितना जानते हैं आप?

अपने खाने को लेकर रहें सख्त

यह सच है कि दिवाली के अवसर पर हम खाने−पीने के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि दिवाली पर भी आप अपने आहार को प्रतिबंधित करें। आपको हमेशा अपने आप को मिठाई, तले हुए स्नैक्स, और अन्य खाद्य पदार्थों में मोनोसैचुरेटेड वसा और सोडियम या चीनी में उच्चतर सीमित करना चाहिए। खाने को उत्सव से न जोड़ें। भले ही दिवाली पर आप अपनों से मिलें, लेकिन खाने के हिस्से को अलग रखें। खाने का पोर्शन नियंत्रित करना बेहद आवश्यक है। याद रखें कि नट्स अच्छे विकल्प हैं लेकिन भुने हुए नमकीन प्रकार नहीं। इसके बजाय, सादे नट्स, बादाम या काजू आदि का सेवन करें।

मिठाई खाएं, लेकिन जरा सोच समझकर

दिवाली का त्योहार हो और मिठाइयों का सेवन ना किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। लेकिन आपको इनका सेवन बेहद सीमित मात्रा में करना चाहिए। इसके अलावा उत्सव के दौरान हमेशा खाद्य पदार्थों में मिलावट का खतरा रहता है और इससे आपके स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है। इसलिए जब आप मिठाई खरीद रही हैं तो अच्छी क्वालिटी की ब्रांडेड मिठाई ही लें और उसे बनाने और समाप्ति की तारीखों की जांच करें।

इसे भी पढ़ें: बस अपनाएं यह टिप्स, हर छोटी से छोटी चीज रहेगी याद

हाइड्रेटेड रहें

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि यह एक ऐसी चीज है, जिसे कभी नहीं छोड़ना चाहिए। पीने का पानी शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और दिवाली के अवसर पर आपको ओवरईटिंग से बचाता है।

हेल्दी हो शुरूआत

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह भी एक तरीका है दिवाली के अवसर पर खुद को हेल्दी रखने का। इसके लिए आप अपने दिन की शुरुआत हेल्दी तरीके से करें। नाश्ते में कम कैलोरी और फिलिंग आहार को चुनें, क्योंकि जैसे−जैसे दिन बढ़ता है और आप दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलते हैं, आपके कैलोरी की मात्रा पर नज़र रखना मुश्किल हो सकता है। 

जरूर करें व्यायाम

अगर आप दिवाली पर भी खुद को एक्टिव और हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे में व्यायाम को बिल्कुल भी स्किप ना करें। यह अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मदद करेगा।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


दीपावली पर घर में ही बनाएं यह टेस्टी मिठाइयां, विधि भी है आसान

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 13, 2020   14:39
  • Like
दीपावली पर घर में ही बनाएं यह टेस्टी मिठाइयां, विधि भी है आसान

इंस्टेंट बरफी एक ऐसी बरफी है, जिसे आप झटपट तैयार कर सकती हैं और इसमें आपको किसी तरह की कुकिंग करने की जरूरत भी नहीं पड़ती। इसे बनाने के लिए पहले आप एक बाउल में दो कप सूखा नारियल का बुरादा डालें।

दीवाली का मौका हो और मिठाई की बात न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आमतौर पर दीवाली नजदीक आते ही आपको बाजार में तरह−तरह की मिठाइयां देखने को मिलती हैं। साथ ही लोग एक−दूसरे को दीवाली की बधाई देने के लिए उनका मुंह भी मीठा करवाते हैं और मिठाई के डिब्बे को उपहारस्वरूप ही दिया जाता है। चूंकि दीवाली के अवसर पर मिठाई की डिमांड काफी अधिक बढ़ जाती है, इसलिए मार्केट में मिलावटी मिठाइयां मिलने की संभावना काफी अधिक रहती है, जो वास्तव में आपके लिए ठीक नहीं है। तो चलिए अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको दीवाली के खास अवसर पर कुछ टेस्टी मिठाइयां बनाने की विधि के बारे में बता रहे है, जिन्हें बनाना बेहद आसान है और इन्हें बनाने में आपको न तो गैस की जरूरत होगी और ना ही बिल्कुल भी समय लगेगा−

इसे भी पढ़ें: घर पर इस आसान तरीके से सुबह के नाश्ते में बनाएं गोभी परांठा

इंस्टेंट बरफी

यह एक ऐसी बरफी है, जिसे आप झटपट तैयार कर सकती हैं और इसमें आपको किसी तरह की कुकिंग करने की जरूरत भी नहीं पड़ती। इसे बनाने के लिए पहले आप एक बाउल में दो कप सूखा नारियल का बुरादा डालें। इसके बाद इसमें कम से कम तीन चौथाई कप कंडेस्ड मिल्क मिक्स करते हुए डालें। अब इसमें दो−तीन बूंदे गुलाब जल या केवड़ा जल की डालें। अब हाथों की मदद से अच्छी तरह मिक्स करें। ध्यान रखें कि वह बहुत अधिक पतला न हो। अब आप तैयार मिश्रण को दो अलग−अलग भागों में बांटें। अब आप एक एक भाग में रोज़ सिरप या रूहअफजा का एक बड़ा चम्मच डालकर मिक्स करें। अगर आप रूहअफजा नहीं डालना चाहतीं तो आप सिर्फ फूड कलर भी डाल सकती हैं। ताकि आप बरफी को एक खूबसूरत कलर दे सकें। अब एक प्लेट लें और उस पर ऑयल डालकर ग्रीस करें। अब हल्का सा नारियल का बुरादा टे पर छिड़के। अब व्हाइट वाला नारियल मिक्स डालकर अच्छी तरह फैलाएं और उसे एकसमान शेप दें। अब इसके उपर पिंक वाले नारियल के मिश्रण को डालें और उसी तरह बराबर मात्रा में फैलाएं। अब इसके उपर थोड़ा सा नारियल और बारीक कटा पिस्ता डालकर हल्का सा प्रेस करें। अब आप बरफी को सेट होने के लिए करीबन 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। 15−20 मिनट बाद आप इसे बाहर निकालकर कट करें। आपकी बरफी बनकर तैयार है।

इसे भी पढ़ें: घर पर इस आसान तरीके से सुबह के नाश्ते में बनाएं गोभी परांठा

गुलकंद लड्डू

गुलकंद लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में एक चौथाई कप कंडेस्ड मिल्क डालें और इसमें हरा फूड कलर डालकर मिक्स करें। अब इसमें नारियल का बुरादा डालकर मिक्स करें। अब आप अपनी हथेली को घी से हल्का सा ग्रीस करें और फिर तैयार मिश्रण में से थोड़ा सा भाग लेकर उसे हाथों की मदद से चपटा कर दें। अब इसके बीच में थोड़ा सा गुलकंद डालें और फिर किनारों को बंद करें और एक गोलाकार दें। अब आखिरी में इसे सूखे नारियल के बुरादे से लपेंटे। बस आपके नारियल के लड्डू बनकर तैयार है। आप चाहें तो इसके ऊपर थोड़ा सा पिस्ता लगाकर सजाएं और अपने घर में आने वाले सभी मेहमानों को सर्व करें। है ना यह बेहद आसान रेसिपी

मिताली जैन







दिवाली पर बनाएं यह क्विक हेयरस्टाइल, मिलेगा परफेक्ट लुक

  •  मिताली जैन
  •  नवंबर 13, 2020   14:27
  • Like
दिवाली पर बनाएं यह क्विक हेयरस्टाइल, मिलेगा परफेक्ट लुक

दिवाली नाइट के लिए अगर आप एक ऐसा हेयरस्टाइल बना रही हैं, जो आपको एक गार्जियस लुक दे तो ऐसे में आप मैसी साइड ब्रेड बना सकती हैं। यह साइड ब्रेड सूट से लेकर साड़ी तक हर तरह के इंडियन आउटफिट पर अच्छा लगता है।

जब बात दिवाली पर तैयार होने की होती है तो ऐसे में अक्सर लड़कियां अपने आउटफिट और मेकअप पर तो पूरा ध्यान देती हैं, लेकिन हेयरस्टाइलिंग का क्या। आप चाहे माने या ना माने, लेकिन हेयरस्टाइल आपके लुक को बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। ऐसे में आपको अपने आउटफिट के साथ−साथ हेयरस्टाइल का भी ख्याल रखना चाहिए। हालांकि दिवाली पर इतने सारे काम होते हैं कि तैयार होने के लिए आप बहुत अधिक समय नहीं दे पातीं। ऐसे में आज हम आपको कुछ क्विक हेयरस्टाइल्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके दिवाली लुक को और भी बेहतर बनाएंगे−

मैसी साइड ब्रेड

दिवाली नाइट के लिए अगर आप एक ऐसा हेयरस्टाइल बना रही हैं, जो आपको एक गार्जियस लुक दे तो ऐसे में आप मैसी साइड ब्रेड बना सकती हैं। यह साइड ब्रेड सूट से लेकर साड़ी तक हर तरह के इंडियन आउटफिट पर अच्छा लगता है।

साइड पार्टिड बन

अगर दिवाली पर आपने साड़ी पहनी है और आप उसके साथ एक एलीगेंट और क्लासी लुक चाहती हैं तो ऐसे में आप साइड पार्टिड बन बना सकती है। यह एक सिंपल बन लुक होने के बाद भी बेहद गार्जियस लगता है। इसके लिए आप पहले बालों की साइड पार्टिंग करें। इसके बाद आप बालों का सिंपल बन बना सकती हैं या फिर पहले आप बालों की ब्रेडिंग करें और फिर आप उससे बन बनाएं। अगर आप अपने बन को लुक को और भी खास बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप बन बनाने के बाद उसे हेयर एसेसरीज से सजाएं।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर कुछ ऐसा हो आपका मेकअप कि बस नजर आएं आप ही आप

सेंटर पार्टिड पोनीटेल

यह हेयरस्टाइल यंग गर्ल्स पर काफी अच्छा लगता है और इंडियन वियर के साथ आप यह सिंपल और क्विक हेयरस्टाइल बना सकती हैं। वैसे तो आपने कई बार पोनीटेल बनाया होगा, लेकिन अब आप फेस्टिवल के लिए इस हेयरस्टाइल को बना रही हैं तो स्लीक लुक पाने के लिए पहले बालों को हेयर स्टेटनर की मदद से स्टेट करें। उसके बाद सेंटर पार्टिड पोनीटेल बनाएं।

टि्वस्टेड लुक

यह भी एक बेहद स्टाइलिश लुक है और आप इसे इंडियन से लेकर वेस्टर्न वियर के साथ कैरी कर सकती हैं। इसके लिए पहले आप बालों को कॉम्ब करें और साइड पार्टिंग करें। इसके बाद आप साइड से बालों को टि्वस्ट करें। आखिरी में आप उसे पिनअप करें। अगर आप बालों को एक वॉल्यूम देना चाहती हैं तो ऐसे में आप टि्वस्टिंग के बाद बालों को नीचे से कर्ल करें।

मिताली जैन







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept