मसूडों से आता है खून, अपनाएं यह आसान उपाय

मसूडों से आता है खून, अपनाएं यह आसान उपाय

एक चम्मच नारियल तेल लेकर उसे अपने मुंह में लें और करीबन दस से पंद्रह मिनट तक इससे मुंह में कुल्ला करें। आप इस उपाय को दिन में एक बार अपनाएं। चूंकि नारियल तेल में प्राकृतिक हीलिंग प्रापर्टीज हैं, जिसके कारण मसूड़ों से खून आने की समस्या से राहत मिलती है।

जरा सोचिए कि अगर आप सुबह उठकर ब्रश करें और आपको सिंक में ब्लड नजर आए तो यकीनन आपको घबराहट होती है। कई बार ओरल हेल्थ का ठीक तरह से ध्यान न रखने, विटामिन सी और के की कमी, हार्मोनल चेंजेस या फिर किसी तरह की मेडिकल कंडीशन होने पर मसूड़ों से खून आने लगता है। मसूड़ों से खून आने पर व्यक्ति परेशान होता है लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको इसके उपाय के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: अनार के रस के सेवन से मिलते हैं यह जबरदस्त लाभ

नारियल तेल

एक चम्मच नारियल तेल लेकर उसे अपने मुंह में लें और करीबन दस से पंद्रह मिनट तक इससे मुंह में कुल्ला करें। आप इस उपाय को दिन में एक बार अपनाएं। चूंकि नारियल तेल में प्राकृतिक हीलिंग प्रापर्टीज हैं, जिसके कारण मसूड़ों से खून आने की समस्या से राहत मिलती है। इसके अतिरिक्त इसमें एंटी−इंफलेमेटरी और एंटी माइक्रोबायल प्रापर्टीज भी होती हैं, जो ओरल हेल्थ के लिए काफी लाभकारी होती है।

लौंग का तेल

एक टीस्पून नारियल तेल में दो बूंदे लौंग का तेल मिलाएं। अब इसे मसूड़ों पर लगाकर पंाच से दस मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद आप मुंह साफ कर सकते हैं। दिन में दो बार इस उपाय को अपनाएं। लौंग के तेल मेंएंटी−इंफलेमेटरी व एंटीबैक्टीरियल प्रापर्टीज पाई जाती हैं। साथ ही लौंग का तेल एक प्राकृतिक एनाल्जेसिक है। जो मसूड़ों से खून बहने के उपचार में बेहद प्रभावी तरीके से काम करते हैं।

नमक का पानी

नमक का पानी मुंह की सभी समस्याओं को दूर करने का माद्दा रखता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। अब इस पानी से कुल्ला करें। दिन में दो से तीन बार यह उपाय करें। यह उपाय मसूड़ों से खून आने के साथ−साथ गले में खराश व अन्य समस्याओं को भी दूर करता है।

इसे भी पढ़ें: मधुमेह रोगियों से लेकर माइग्रेन तक का उपचार करते हैं अंगूर

शहद

थोड़ा सा शहद अपनी उंगलियों पर लेकर उससे मसूड़ों पर हल्के हाथों से मसाज करें। दिन में दो बार यह उपाय करने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा। शहद एक एंटी−बैक्टीरियल की तरह काम करता है जो मसूड़ों से खून आने की समस्या को कम करता है। साथ ही इसकी हीलिंग व एंटी−इंफलेमेटरी प्रापर्टीज मसूड़ों की सूजन से भी आराम दिलाता है।

टीबैग्स

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन टी−बैग्स भी मसूड़ों से खून आने की समस्या का उपचार करता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक कप गर्म पानी में एक टी बैग्स डालकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। अब टी−बैग बाहर निकालकर उसे ठंडा होने दें। अब टी−बैग को अपने मसूड़ों पर लगाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। 

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।