• बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए अपनाएं यह उपाय

मिताली जैन Jul 26, 2021 16:44

यूरिक एसिड की समस्या होने पर सेब के सिरके का सेवन करना चाहिए। दरसअल, एप्पल साइडर विनेगर एक प्राकृतिक क्लींजर और डिटॉक्सीफायर की तरह काम करता है। इसमें मैलिक एसिड होता है जो शरीर से यूरिक एसिड को तोड़ने और निकालने में मदद करता है।

खराब लाइफस्टाइल और खान−पान की गलत आदतों के कारण लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है यूरिक एसिड का बढ़ना। यूरिक एसिड आपके रक्त में पाया जाने वाला एक रसायन है जो आपके शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ के टूटने पर बनता है। शरीर में बनने वाला अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाता है और गुर्दे के माध्यम से बाहर निकल जाता है। लेकिन अगर आपका शरीर जरूरत से ज्यादा यूरिक एसिड का उत्पादन करता है, तो शरीर के लिए नेचुरली इसे निकाल पाना संभव नही होता। जिससे कारण यूरिक एसिड का स्तर शरीर में उच्च हो जाता है। आपके शरीर में यूरिक एसिड का उच्च स्तर कई समस्याएं पैदा कर सकता है। यह जोड़ों के भीतर ठोस क्रिस्टल का निर्माण करता है जो गाउट नामक एक दर्दनाक स्थिति का कारण बनता है। यह गुर्दे की पथरी का कारण भी बन सकता है और कई बार इससे गुर्दे की विफलता भी हो सकती है। ऐसे में जरूरत होती है कि आप कुछ अतिरिक्त प्रयास करें, जिसके माध्यम से शरीर में यूरिक एसिड के उच्च स्तर को कम किया जा सके। तो चलिए आज हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं, जो बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करेंगे−

इसे भी पढ़ें: ज्यादा या तेज बोलने से हो सकता है वॉइस डिसऑर्डर, जानिए इसके लक्षण, बचाव और इलाज

प्यूरीन रिच फूड का कम करें सेवन

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि यूरिक एसिड प्यूरीन नामक पदार्थ के टूटने पर बनता है। ऐसे में जब आपको पहले ही शरीर में उच्च यूरिक एसिड की समस्या है तो बेहतर होगा कि आप ऐसे पदार्थों से दूर रहें, जिनमें प्यूरीन अधिक हो। प्यूरीन मटर, पालक, मशरूम, सूखे बीन्स और यहां तक कि बीयर जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। इसलिए ऐसे आहार से कुछ वक्त के लिए दूरी बना लें।

खाएं हाई फाइबर फूड

यह भी एक तरीका है यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने का। जब आप हाई फाइबर फूड का सेवन करते हैं तो इससे फाइबर आपके रक्त में अतिरिक्त यूरिक एसिड को अवशोषित करता है और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

सेब का सिरका

यूरिक एसिड की समस्या होने पर सेब के सिरके का सेवन करना चाहिए। दरसअल, एप्पल साइडर विनेगर एक प्राकृतिक क्लींजर और डिटॉक्सीफायर की तरह काम करता है। इसमें मैलिक एसिड होता है जो शरीर से यूरिक एसिड को तोड़ने और निकालने में मदद करता है। इसके सेवन के लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच ऑर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसका नियमित रूप से सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: सेहत और त्वचा के लिए फायदेमंद है आर्गन ऑयल, जानिए इसके अन्य फायदे

नींबू का रस

अगर आपको यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर से परेशान कर दिया है तो आपको नींबू के रस का सेवन भी करना चाहिए। दरअसल, नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को घोलने में मदद करता है। वैसे आपको नींबू के रस के अलावा, विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ भी खाने चाहिए जैसे टमाटर, मौसमी, अमरूद और संतरे आदि।

मिताली जैन