खुद को फिट रखने के लिए यह खास एक्सरसाइज करती हैं सोहा अली खान, देखिए फिटनेस वीडियो

खुद को फिट रखने के लिए यह खास एक्सरसाइज करती हैं सोहा अली खान, देखिए फिटनेस वीडियो

वीडियो में सबसे पहले सोहा डम्बल स्क्वैट्स करते हुए नजर आ रही हैं। स्क्वैट्स आपकी बॉडी के विभिन्न हिस्सों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। सबसे पहले तो शरीर की स्टैबिलिटी को बेहतर बनाता है और लोअर बॉडी की स्टेन्थ को बढ़ाता है।

बॉलीवुड सेलेब्स को देखकर अक्सर मन में यह सवाल आता है कि आखिर वह इतने फिट कैसे रहते हैं। दरअसल, वह अपने खानपान से लेकर एक्सरसाइज तक को काफी अहमियत देते हैं। नियमित रूप से व्यायाम करना उनकी रोजमर्रा की जिन्दगी का अहम् हिस्सा है। बॉलीवुड सेलेब सोहा अली खान भी फिटनेस को काफी अहमियत देती हैं।

वह अक्सर अपने फिटनेस वर्कआउट अपने इंस्टाग्राम अंकाउट पर शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने डम्बल की मदद से की जाने वाली कुछ बेहतरीन एक्सरसाइज करते हुए एक वीडियो शेयर की है। तो चलिए जानते हैं क्या है सोहा का फिटनेस सीक्रेट−

इसे भी पढ़ें: खुद को फिट रखने के लिए शिल्पा शेट्टी की तरह करें वीरभद्रासन

डम्बल स्क्वैट्स

वीडियो में सबसे पहले सोहा डम्बल स्क्वैट्स करते हुए नजर आ रही हैं। स्क्वैट्स आपकी बॉडी के विभिन्न हिस्सों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। सबसे पहले तो शरीर की स्टैबिलिटी को बेहतर बनाता है और लोअर बॉडी की स्टेन्थ को बढ़ाता है। साथ ही साथ पैरों और ग्लूट्स को टोन करता है और कोर की मांसपेशियों को मजबूत करता है। वैसे डम्बल स्क्वैट्स एक फुल बॉडी वर्कआउट है, जो शरीर के हर हिस्से पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

डम्बल रिवर्स लंजेस

वीडियो में सोहा ने तीन एक्सरसाइज का एक सेट किया है। इस क्रम में दूसरी एक्सरसाइज सोहा डम्बल रिवर्स लंजेस कर रही हैं। उन्होंने इस एक्सरसाइज को एक वैरिएशन के साथ किया है। जहां डम्बल रिवर्स लंजेस में आमतौर पर दोनों हाथों में डम्बल पकड़कर हाथों को नीचे रखा जाता है, लेकिन सोहा रिवर्स लंजेस करते हुए हाथों को उपर−नीचे ले जा रही हैं, जिसके कारण उनके पैरों की मसल्स ही नहीं, बल्कि हाथों की मसल्स भी स्टान्ग बनती है।

इसे भी पढ़ें: बैलेंसिंग और कोर स्ट्रेन्थ के लिए भाग्यश्री की इस फेवरिट एक्सरसाइज को आप भी करें

किक एक्सरसाइज

यह एक एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो ना केवल पैरों की मसल्स बल्कि एब्स पर भी इफेक्ट डालती है। सोहा ने सिटिंग पॉजिशन में किक एक्सरसाइज की है। इसके लिए, उन्होंने डम्बल्स को थोड़ी−थोड़ी दूरी पर सेट किया है और बीच के गैप में किक एक्सरसाइज की। अगर आप अपने पैरों को स्टेन्थ देने के साथ−साथ टमी एरिया को शेप में लाना चाहती हैं तो यकीनन सोहा द्वारा की गई इस एक्सरसाइज की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

- मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।