गर्मी में खाएं यह फल, तेजी से कम होगा वजन

गर्मी में खाएं यह फल, तेजी से कम होगा वजन

डायटीशियन बताते हैं कि इस फल में पानी की अधिकता होती है। तरबूज में 92 प्रतिशत पानी और विटामिन ए, बी6, सी, अमीनो एसिड और आहार फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है।

आज के समय में मोटापा हर किसी के लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। अमूमन लोग इससे निजात पाने के लिए तरह−तरह के उपाय अपनाते हैं। इंटेंस वर्कआउट के साथ−साथ क्रैश डाइट आदि का सहारा लेते हैं। हालांकि, ऐसा करने पर आपका वजन तो कम हो जाता है, लेकिन कभी स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है तो कभी लोग बीच में ही इसे छोड़ देते हैं, जिससे वजन वापिस लौटकर आ जाता है। लेकिन अगर आप एक डिलिशियस और हेल्दी तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में इन समर फ्रूट को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इससे आपको वजन कम करने में काफी हद तक मदद मिलेगी−

इसे भी पढ़ें: टाइफाइड होने पर इन चीजों का करें सेवन, जल्दी ठीक होंगे आप

तरबूज

डायटीशियन बताते हैं कि इस फल में पानी की अधिकता होती है। तरबूज में 92 प्रतिशत पानी और विटामिन ए, बी6, सी, अमीनो एसिड और आहार फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है।

खरबूजा

इस फल में विटामिन सी पाया जाता है। अगर आप हेल्दी और टेस्टी तरीके से वेट लॉस करना चाहते हैं तो खरबूजे का सेवन करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। अपने मीठे स्वाद के कारण, यह मीठा पसंद करने वालों के लिए भी अच्छा है। तो बस अब मिठाइयों को अपनी डाइट से बाहर करें और अपने टेस्ट बड को शांत करने के लिए खरबूजा खाएं।

आम 

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि आमतौर पर लोगों की यह धारणा होती है कि आम आपका वजन बढ़ाता है, जबकि वास्तविकता इससे बिल्कुल उलट है। आम में पेक्टिन का स्तर अधिक होता है और कभी−कभी कब्ज से पीडि़त लोगों के लिए विटामिन ए, सी, डी और आवश्यक फाइबर जैसे कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। हालांकि, अगर आप दूध और चीनी के साथ मिलाकर इसे शेक बनाकर पीते हैं तो यकीनन आपका वजन बढ़ सकता है। हालांकि, इसके लिए आम नहीं, शेक में मिलाई गई चीनी, क्रीम व अन्य फैटी आइटम्स जिम्मेदार है।

अनानास

अनानास एक और फल है जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है। यह पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है और चयापचय को बढ़ावा देता है। जब अनानास के सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट अप होता है तो इससे तेजी से वजन कम करने में सहायता मिलती है।

इसे भी पढ़ें: जानिए इलायची के दूध से मिलने वाले फायदे और नुकसान के बारे में

लीची

गर्मी के मौसम में लीची हर किसी को पसंद आती है, लेकिन क्या आपको पता है कि स्वादिष्ट रसीली लीची अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण वजन घटाने के लिए वास्तव में अद्भुत है। लीची प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करती है। हालांकि, रात के खाने के 60 मिनट बाद ही इन्हें खाएं। 

नोटः फल सेहल के लिए लाभदायक हैं, लेकिन याद रखें कि भोजन के बाद फलों का सेवन करना सही नहीं माना जाता। इसलिए हमेशा अपने मुख्य मील और फलों के सेवन के बीच थोड़ा गैप अवश्य रखें।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।