इस समय खाएंगे चावल तो नहीं बढ़ेगा वजन, शरीर को मिलेंगे ढेरों फायदे

 rice
unsplah
प्रिया मिश्रा । May 17, 2022 12:44PM
कुछ लोगों का मानना है कि चावल खाने से मोटापा और डायबिटीज जैसी समस्याएं होती हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये समस्याएं तभी होती हैं जब आप गलत समय पर चावल का सेवन करें। बता दें कि चावल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

भारतीय भोजन चावल के बिना अधूरा है। हर घर में दाल-चावल, राजमा-चावल, छोले-चावल या कढ़ी-चावल जरूर बनते हैं। हालाँकि, भोजन में चावल और रोटी के बीच जंग काफी पुरानी है। हालाँकि, कुछ लोगों का मानना है कि चावल खाने से मोटापा और डायबिटीज जैसी समस्याएं होती हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये समस्याएं तभी होती हैं जब आप गलत समय पर चावल का सेवन करें। बता दें कि चावल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम, प्रोटीन, विटामिन बी6, कैल्शियम, फाइबर तथा वसा जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

इसे भी पढ़ें: Black Garlic: औषधीय गुणों से भरपूर काले लहसुन से शरीर को मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ, ऐसे करें इसका सेवन

चावल खाने का सही समय

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, चावल खाने का सबसे सही समय लंच यानी दोपहर के भोजन होता है। दरअसल, इस वक्त शरीर का मेजबॉलिज्म तेज होता है। जिससे शरीर भारी खाद्य पदार्थों को भी आसानी से पचा लेता है। इसके अलावा, दोपहर के समय शरीर को अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है। चावल में कार्बोहायड्रेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा चावल खाने से हमारे शरीर को नीचे बताये गए लाभ भी मिलते हैं -        

पाचन के लिए फायदेमंद

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चावल हमारे पाचन के लिए भी फायदेमंद है। रोटी की तुलना में चावल को जल्दी पचा लेता है। यही वजह है कि डॉक्टर्स पेट से जुड़ी बीमारियों में चावल खाने की सलाह देते हैं। वहीं, ब्राउन राइस में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो पेट को अच्छे से साफ करने में मदद करता है। ब्राउन राइस के सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

इसे भी पढ़ें: शुगर के मरीज गर्मियों में करें इन 5 ड्रिंक्स, 5 सब्जी और 5 फलों का सेवन, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

हड्डियाँ मजबूत होती हैं

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में जोड़ों में दर्द, हड्डियों से आवाज आने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में चावल का सेवन करने से हड्डियों से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। चावल में कैल्शियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जिससे हड्डियाँ मजबूत होती हैं। जो लोग डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करते हैं, वे भी अपनी डाइट में चावल को शामिल कर सकते हैं।   

मूत्र रोग में फायदा

मूत्र रोग में चावल का सेवन करने से लाभ होता है। चावल खाने से रुक-रुक कर या कम पेशाब आने और पेशाब में जलन की समस्या दूर होती है। दरअसल, चावल की तासीर ठंडी होती है, जिससे पेट को भीतर से ठंडा रखने में मदद मिलती  है। इसके अलावा, चावल का पानी पीने से भी मूत्र रोगों में फायदा होता है।

- प्रिया मिश्रा 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़