सोहा अली खान की तरह सीढ़ियों में करें एक्सरसाइज और बनाएं खुद को फिट

सोहा अली खान की तरह सीढ़ियों में करें एक्सरसाइज और बनाएं खुद को फिट

आमतौर पर लोग सीढ़ियों पर एक ही तरह से एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो इसमें भी कई वैरायटीज ला सकते हैं और फुल बॉडी वर्कआउट कर सकते हैं। इसके लिए सोहा की इस वीडियो से भी आइडिया लिया जा सकता है।

आज के समय में हर व्यक्ति फिट रहना चाहता है, लेकिन इसके लिए जिम या फिटनेस सेंटर का रूख करना अच्छा आइडिया नहीं माना जाता। एक तो इसमें सबसे पहले आपको एक बड़ा अमाउंट खर्च करना पड़ता है। वहीं दूसरी ओर, तरह-तरह के संक्रमण को देखते हुए यह सुरक्षित भी नहीं है। इस स्थिति में अधिकतर लोग होम जिम का रास्ता चुनने पर विचार करते हैं, लेकिन किसी के पास स्पेस प्रॉब्लम होती है तो किसी के पास बजट प्रॉब्लम। लेकिन अगर आप एक भी पैसा और स्पेस खर्च किए बिना अपनी बॉडी का अच्छी तरह ख्याल रखना चाहते हैं तो ऐसे में आप सीढ़ियों पर एक्सरसाइज कर सकते हैं। हाल ही में सोहा अली खान ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह सीढ़ियों पर एक्सरसाइज करते हुए नजर आ रही हैं। तो चलिए जानते हैं कि सीढ़ियों पर किस तरह करें एक्सरसाइज-

इसे भी पढ़ें: इन वजहों से होता है फैटी लिवर, नहीं संभले तो होगी बड़ी दिक्कत

होते हैं यह फायदें

सीढ़ियों पर एक्सरसाइज करने के कई फायदे होते हैं। सबसे पहले, तो इसे वेट लॉस के लिए काफी अच्छा माना जाता है। जब आप बार-बार सीढ़ियां चढ़ते व उतरते हैं तो इससे आपकी अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है। नियमित रूप से कुछ देर तक सीढ़ियों में वर्कआउट करने से आपको अपनी बॉडी को शेप में बरकरार रखने में मदद मिलती है।

वहीं, आप इससे अपनी लेग को स्ट्रेंथ देने के साथ-साथ कोर की एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। जैसा कि सोहा ने इस वीडियो में किया है।

इसे भी पढ़ें: सावधान! कच्चा प्याज खाने से होती हैं ये बीमारियाँ, जानकर चौंक जाएंगे आप

स्क्वाट्स पोजिशन में की एक्रसाइज

आमतौर पर लोग सीढ़ियों पर एक ही तरह से एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो इसमें भी कई वैरायटीज ला सकते हैं और फुल बॉडी वर्कआउट कर सकते हैं। इसके लिए सोहा की इस वीडियो से भी आइडिया लिया जा सकता है। सोहा सबसे पहले स्क्वाट्स पोजीशन में बैठकर एक-एक सीढ़ी चढ़कर ऊपर की ओर जा रही हैं, जबकि बाद में वह इसी पोजीशन में सीढ़ियों से नीचे आ रही हैं। लास्ट में, सोहा प्लैंक पोजीशन में नीचे आते हुए दिखाई दे रही हैं।

नोट-

सोहा अली खान एक फिटनेस फ्रीक हैं और इसलिए वह कई वैरायटीज से एक्सरसाइज कर सकती हैं।  लेकिन अगर आप एक बिगनर हैं तो बेहतर होगा कि आप सबसे पहले शुरूआत सीढ़ियों पर चढ़ने-उतरने से ही करें। धीरे-धीरे अभ्यस्त होने पर आप तरह-तरह की एक्सरसाइज सीढ़ियों के माध्यम से कर सकते हैं।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।