बैलेंसिंग और कोर स्ट्रेन्थ के लिए भाग्यश्री की इस फेवरिट एक्सरसाइज को आप भी करें

बैलेंसिंग और कोर स्ट्रेन्थ के लिए भाग्यश्री की इस फेवरिट एक्सरसाइज को आप भी करें

अपनी वीडियो में भाग्यश्री स्विसबॉल नीटक एक्सरसाइज करते हुए नजर आ रही हैं। उन्होंने इसे करने के सही तरीका बताया है। सबसे पहले आप एक स्विस बॉल लें। ध्यान रखें कि आप इस एक्सरसाइज को ऐसी जगह पर करें, जहां पर यह बहुत अधिक फिसले नहीं या फिर आपके कण्ट्रोल से बाहर ना हो।

फिल्म मैंने प्यार किया से अपनी मासूम अदाओं से हर किसी को दीवाना बनाने वाली भाग्यश्री ने भले ही बेहद जल्द फिल्मों से किनारा कर लिया हो। लेकिन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। वह फिटेनस फ्रीक हैं और शायद यही कारण है कि वह 52 साल की उम्र में भी 25 साल की लड़की की तरह यंग व एनर्जेटिक नजर आती हैं। भाग्यश्री खुद को फिट रखने के लिए वह अपने खानपान के साथ−साथ एक्सरसाइज पर भी पूरा ध्यान देती हैं और अक्सर अपने फिटनेस वीडियोज अपने फैन्स के साथ शेयर करती रहती हैं। हाल ही में भाग्यश्री ने स्विसबॉल नीटक एक्सरसाइज का वीडियो साझा किया। जो कोर स्ट्रेन्थ और बैलेंसिंग में  बेहद लाभकारी है। तो चलिए जानते हैं स्विसबॉल नीटक एक्सरसाइज करने का सही तरीका और इससे मिलने वाले फायदों के बारे में−

इसे भी पढ़ें: यास्मीन कराचीवाचा ने बताएं डेस्क पर बैठे बॉडी को स्ट्रेच करने की एक्सरसाइज

यूं करें स्विसबॉल नीटक एक्सरसाइज

- अपनी वीडियो में भाग्यश्री स्विसबॉल नीटक एक्सरसाइज करते हुए नजर आ रही हैं। उन्होंने इसे करने के सही तरीका बताया है। 

- सबसे पहले आप एक स्विस बॉल लें। ध्यान रखें कि आप इस एक्सरसाइज को ऐसी जगह पर करें, जहां पर यह बहुत अधिक फिसले नहीं या फिर आपके कण्ट्रोल से बाहर ना हो। 

- अब आप स्विस बॉल को अपने पैरों की तरफ रखें और खुद प्लैंक पोजीशन में आ जाए। 

- इस दौरान आप अपने पैरों को जमीन पर नहीं, बल्कि स्विसबॉल पर रहें। साथ ही अपने सिर, हाथों व कमर को सीधा रखें। आप जमीन की ओर देखें।

- अब आप अपने हिप्स से उपर के हिस्से को ऐसे ही रहने दें और केवल घुटनों को मोड़ें। साथ ही इस दौरान भी आपके पैर स्विसबॉल पर ही होने चाहिए।

- जब आप घुटनों को मोड़ते हैं और वापिस पैरों को सीधा करते है, तो स्विसबॉल आपके पैरों के साथ रोल करनी चाहिए।

- आप बार−बार इस एक्सरसाइज का अभ्यास अपनी क्षमतानुसार कर सकते हैं।

 

स्विसबॉल नीटक एक्सरसाइज के फायदे

जैसा कि भाग्यश्री ने अपनी पोस्ट में भी स्विसबॉल नीटक एक्सरसाइज करने के कुछ फायदों के बारे में बताया है। उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा है कि यह टारगेट बैलेंस और कोर स्ट्रेन्थ के लिए उनकी फेवरिट एक्सरसाइज है। इतना ही नहीं, यह एक्सरसाइज आपके मूवमेंट की स्टेबिलिटी को मेंटेन करती है। एक्सरसाइज के दौरान आपकी बैक न्यूट्रल पोजिशन में रहती है, जिसे आपकी कोर मसल्स काम करती है। जिसके कारण यह एक्सरसाइज शोल्डर और आर्म को भी एक स्ट्रेन्थ देती है।

- मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।