बच्चों के साथ मिलकर की जा सकती हैं यह फिटनेस एक्सरसाइज

बच्चों के साथ मिलकर की जा सकती हैं यह फिटनेस एक्सरसाइज

अगर आप और बच्चे एक्सरसाइज में बिगनर हैं तो ऐसे में शुरूआत में योगाभ्यास करना एक अच्छा विचार है। ताड़ासन से लेकर वज्रासन, व प्राणायाम आदि बेहद ही आसान योगाभ्यास है, जिससे 4-5 उम्र के बच्चे भी बेहद आसानी से कर सकते हैं।

फिट और हेल्दी रहना सिर्फ बड़ों के लिए ही आवश्यक नहीं है, बल्कि यह बच्चों के लिए भी उतना ही जरूरी है। आमतौर पर लोग यह समझते हैं कि एक्सरसाइज करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। लेकिन इसके अलावा भी यह आपकी बॉडी को एक्टिव करती है और शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखती है। चूंकि पिछले लंबे समय से बच्चों की घर से बाहर निकलकर एक्टिविटी करना काफी कम हो गया है तो ऐसे में उन्हें फिट बनाने के लिए पैरेंट्स का उनके साथ एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी हो गया है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जो पूरी फैमिली एक साथ मिलकर कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं करते थायरॉइड की दवा लेने में ये भूल? जानें सही समय और तरीका

करें योगाभ्यास

अगर आप और बच्चे एक्सरसाइज में बिगनर हैं तो ऐसे में शुरूआत में योगाभ्यास करना एक अच्छा विचार है। ताड़ासन से लेकर वज्रासन, व प्राणायाम आदि बेहद ही आसान योगाभ्यास है, जिससे 4-5 उम्र के बच्चे भी बेहद आसानी से कर सकते हैं। ऐसे में आप सुबह के वक्त लगभग आधे से एक घंटे तक बच्चों के साथ कुछ योगासनों का अभ्यास करें। शुरूआत में, आसान आसनों का ही अभ्यास करें, धीरे-धीरे लेवल को बढ़ाते जाएं।

करें स्टेपर

जब बात बच्चों के साथ एक्सरसाइज करने की हो तो शायद स्टेपर एक अच्छी एक्सरसाइज साबित हो सकती है। इसमें बच्चों को काफी मजा भी आता है। अगर आपके घर में सीढ़ियां है तो आपको अलग से स्टेपर लेने की आवश्यकता नहीं है। आप हर दिन उनके साथ चैलेंज करते हुए स्टेपर का अभ्यास सीढ़ियों में ही कर सकते हैं। उनके लिए यह किसी गेमिंग की तरह होगा, लेकिन इससे उनकी पूरी बॉडी मजबूत होगी। 

करें रनिंग

बच्चों को खेलना-कूदना काफी पसंद होता है और इसलिए आप कोशिश करें कि आप उनके साथ ऐसी एक्सरसाइज करें, जो उनके लिए बोझिल ना हों और उन्हें इसमें मजा आए। ऐसे में आप रनिंग का ऑप्शन चुन सकते हैं। बच्चे भाग-दौड़ करते ही है तो आप उनके रनिंग चैलेंज ले सकते हैं और उन्हें अधिक एक्टिव बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ना करें मूली के पत्तों को फेंकने की भूल, इसका जूस है कई बड़ी बीमारियों में रामबाण इलाज

करें साइकिलिंग

रनिंग के अलावा साइकिलिंग भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिसका आनंद बच्चो के साथ लिया जा सकता है। भले ही आप उनके साथ जिम में साइकिलिंग नहीं कर सकते। लेकिन आप उनके लिए उपयुक्त साइज की साइकिल दिलवाकर उनके साथ साइकिलिंग का मजा उठाएं। आप अपनी सोसाइटी के कपाउंड में ही उनके साथ साइकिलिंग कर सकते हैं।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।