दूध में कैस्टर ऑयल मिलाकर पीने से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे, जानिए

दूध में कैस्टर ऑयल मिलाकर पीने से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे, जानिए

डायटीशियन बताते हैं कि अरंडी का तेल मुख्य रूप से अपने रेचक गुण अर्थात लैक्सेटिव गुणों के कारण कब्ज के प्रबंधन के लिए प्रयोग किया जाता है। चूंकि, अरंडी का तेल एक हल्का रेचक है जो आंतों को चिकनाई देता है, जिससे शुद्धिकरण होता है।

कैस्टर ऑयल, जिसे आमतौर पर अरंडी का तेल भी कहा जाता है, एक वेजिटेबल ऑयल है, जिसे अरंडी की फलियों की मदद से तैयार किया जाता है। यह त्वचा, बालों और कई अन्य बीमारियों के लिए भी लाभदायक माना गया है। वैसे तो लोग इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करते हैं, लेकिन अगर आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपको कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि गर्म दूध में कैस्टर ऑयल मिलाकर पीने से आपको क्या−क्या लाभ मिलते हैं−

इसे भी पढ़ें: कोविड से बचाव के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 3 चीजें, इस तरह बूस्ट होगी इम्यूनिटी!

बेहतर पाचन तंत्र

डायटीशियन बताते हैं कि अरंडी का तेल मुख्य रूप से अपने रोचक गुण अर्थात लैक्सेटिव गुणों के कारण कब्ज के प्रबंधन के लिए प्रयोग किया जाता है। चूंकि, अरंडी का तेल एक हल्का रेचक है जो आंतों को चिकनाई देता है, जिससे शुद्धिकरण होता है। जब इसे गर्म दूध या पानी के साथ लिया जाता है तो यह आपके पाचन तंत्र में सुधार करता है और शरीर से मल अपशिष्ट को आसानी से हटाने में मदद करता है। 

दर्द में राहत

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, अरंडी का तेल अपने एंटी−इंफलेमेटरी गुणों के कारण दर्द और सूजन को कम करना पड़ता है। इस तरह यह आपके गठिया में भी मदद करता है। खासतौर से, अगर कैस्टर ऑयल को दूध के साथ मिलाकर सेवन करते हैं तो दूध में मौजूद कैल्शियम के कारण व्यक्ति की हडि्डयों को अतिरिक्त ताकत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: शरीर ही नहीं, मस्तिष्क पर भी असर डालता है कोविड−19, अध्ययन में हुआ खुलासा

मिलते हैं ब्यूटी बेनिफिट

आपको शायद पता ना हो, लेकिन दूध के साथ जब कैस्टर ऑयल को मिलाकर पिया जाता है तो इससे आपको कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी मिलते हैं। दरअसल, दूध के साथ इसे मिलाकर पीने से शरीर से गंदगी बाहर निकलती है और इससे आपकी बेहतर हेल्थ के साथ ग्लोइंग स्किन भी मिलती है। साथ ही चेहरे पर मौजूद किसी भी तरह के पिंपल्स व दाग को दूर करने में भी मदद मिलती है।

इस बात का रखें ध्यान

हेल्थ एक्सपर्ट यह सलाह देते हैं कि अरंडी के तेल का अधिक मात्रा में उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे पेट में ऐंठन हो सकती है। इसलिए जब भी आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना शुरू करें तो एक बार डायटीशियन से परामर्श अवश्य लें। 

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।