लंबे नाखून रखने की हैं शौकीन, तो एक बार अवश्य पढें यह लेख

know-the-harmful-health-effects-of-long-nails-in-hindi
मिताली जैन । Nov 16, 2019 5:37PM
वैसे तो हाथ से खाना एक अच्छी आदत माना जाता है, लेकिन अगर आपके नाखून लंबे हैं तो हाथ से भोजन करने पर आपको बैक्टीरिया व अन्य इंफेक्शन नाखूनों के जरिए आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे आप बीमार हो सकते हैं।

लंबे नाखून देखने में काफी अच्छे लगते हैं और इसलिए आजकल सिर्फ लड़कियां ही नहीं, लड़के भी अपने एक या दो नाखून लंबे रखते हैं। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि आपके लंबे नाखून रखने का शौक वास्तव में आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है। इतना ही नहीं, कई बार तो यह शौक आपको बीमार भी बना देता है।। तो चलिए आज हम आपको लंबे नाखून रखने से होने वाले नुकसानों के बारे में बताते हैं− 

इंफेक्शन का खतरा

वैसे तो हाथ से खाना एक अच्छी आदत माना जाता है, लेकिन अगर आपके नाखून लंबे हैं तो हाथ से भोजन करने पर आपको बैक्टीरिया व अन्य इंफेक्शन नाखूनों के जरिए आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे आप बीमार हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: डाइटिंग के दौरान अगर कीं यह गलतियां तो बहुत पछतायेंगे

स्किन पर विपरीत प्रभाव

अगर आपने कभी नोटिस किया हो कि जिनके नाखून लंबे होते हैं, वह अपनी स्किन को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। दरअसल, कभी इचिंग होने पर हम उस स्थान पर खुजली करते हैं और अगर नाखून लंबे होते हैं तो स्किन की उस जगह पर स्क्रैच पड़ जाते हैं। इतना ही नहीं, कई बार तो बाद में उसमें जलन व दर्द का अहसास भी होता है।


नाखून चबाने की आदत

अगर आपको हरदम नाखून चबाने की आदत है तो लंबे नाखून रखना आपके लिए सच में एक बहुत बैड आईडिया है। इससे न सिर्फ गंदगी व बैक्टीरिया आपके पेट में चली जाती है, बल्कि कई बार नाखून भी पेट में जाते हैं, जिससे आपको बाद में पेट में दर्द होता है और अन्य भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। कई बार तो इसके चलते व्यक्ति को उल्टी या दस्त भी हो सकते हैं। साथ ही नाखून चबाने से दांत भी खराब हो जाते हैं। इसलिए हमेशा छोटे नाखून ही रखने की कोशिश करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ स्तन कैंसर ही नहीं, महिलाओं को प्रभावित करते हैं यह कैंसर भी

समय की बर्बादी

अगर आपको लंबे नाखून रखने का शौक है तो आपको उन्हें खूबसूरत दिखाने के लिए भी अधिक मेहनत करनी पड़ती है। दरअसल, लंबे नाखून अधिक मेंटेनेंस मांगते हैं, जिसमें आपका काफी सारा वक्त यूं ही बर्बाद हो जाता है। इतना ही नहीं, अगर आप नेल आर्ट आदि करवाती हैं तो इसमें आपका काफी पैसा भी खर्च होता है। वहीं दूसरी ओर, अगर आपके नाखून छोटे होते हैं तो इससे आपके पैसे और समय दोनों की ही बचत होती है।

मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़