कई गुणों से भरपूर है अदरक−नींबू की चाय, आजमा कर देखिए

कई गुणों से भरपूर है अदरक−नींबू की चाय, आजमा कर देखिए

अदरक और नींबू की चाय का सेवन एक दर्दनिवारक के रूप में भी किया जा सकता है। दरअसल, अदरक और नींबू दोनों में ही एंटी−इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

बहुत से घरों में सुबह की शुरूआत चाय के साथ ही होती है। माना जाता है कि चाय सेहत के लिए अच्छी नहीं होती, पर यह पूरी तरह सच नहीं है। अदरक−नींबू की चाय सेहत को कई तरह के लाभ प्रदान करती है तो चलिए जानते हैं अदरक−नींबू की चाय से होने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में−

इसे भी पढ़ें: मधुमेह को जड़ से खत्म कर सकती है एक चुटकी हल्दी

कम करे वजन

अदरक−नींबू की चाय का सेवन करने का एक लाभ यह है कि यह बढ़ते वजन पर लगाम लगाता है। दरअसल, जब आप इसका सेवन करते हैं तो अदरक के कारण आपको अतिरिक्त भूख नहीं लगती, वहीं दूसरी ओर, नींबू इंसुलिन प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाने के साथ−साथ शरीर में फैट की मात्रा को भी कम करता है। इन दोनों का एक साथ सेवन करने पर व्यक्ति को मेलाबॉलिज्म बेहतर तरीके से काम करता है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

दौड़ने लगेगा दिमाग

अगर आप अपने दिमाग की कार्यक्षमता में वृद्धि करना चाहते हैं तो भी अदरक−नींबू की चाय आपके लिए फायदेमंद होगी। इसमें एंटी−इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। साथ ही इसके सेवन से याददाश्त मजबूत होती है और अल्जाइमर का खतरा भी कम होता है।

इसे भी पढ़ें: एसिडिटी की समस्या से निजात पाने के लिए दवाई नहीं करें यह योगासन

लड़े बीमारियों से 

कुछ लोगों की रोग−प्रतिरोधक क्षमता इतनी कमजोर होती है कि वह बहुत जल्द बीमार पड़ते है। लेकिन अगर आप नींबू−अदरक की चाय को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं तो यकीनन आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलेगी। दरअसल, नींबू में विटामिन−सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। साथ ही नींबू और अदरक दोनों संक्रमण से लड़ने में काफी प्रभावशाली होते हैं। इसलिए यह आपको कई तरह के संक्रमण से बचाते हैं।


सुधारे मूड 

अदरक नींबू की चाय व्यक्ति के भीतर शारीरिक व मानसिक तनाव को कम करने में सहायक है, जिसके कारण व्यक्ति खुद को काफी रिलैक्स महसूस करता है। जिन लोगों को मूड स्विंग की समस्या रहती है।, उन्हें नींबू−अदरक की चाय अवश्य पीनी चाहिए। इससे उनकी स्थिति में काफी सुधार होता है।

इसे भी पढ़ें: जहर भी बन सकता है पानी, जानिए इसे कैसे बनाएं अमृत

दर्दनिवारक गुण

अदरक और नींबू की चाय का सेवन एक दर्दनिवारक के रूप में भी किया जा सकता है। दरअसल, अदरक और नींबू दोनों में ही एंटी−इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपको माइग्रेन से लेकर मासिक धर्म में ऐंठन से संबंधित हर परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।