राजमा खाने के इन फायदों से अब तक नावाकिफ होंगे आप

know-the-health-benefits-of-kidney-beans-in-hindi
मिताली जैन । Jun 20, 2019 1:39PM
राजमा आपके दिल का भी बेहतरीन तरीके से ख्याल रखता है। इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम बैड कोलेस्टॉल को नियंत्रित करता है और गुड कोलेस्टॉल को बढ़ाता है, जिससे व्यक्ति को कई तरह के हद्य रोग होने का खतरा काफी हद तक टल जाता है।

राजमा को लगभग हर घर में बनाया जाता है। किडनी बीन्स के रूप में जाना जाने वाला यह राजमा पंजाबी घरों बड़े चाव से खाया जाता है। आप भी बचपन से राजमा खाते आए होंगे, लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों से वाकिफ हैं। नहीं न, दरअसल, इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइडेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है। इतना ही नहीं, इसका सेवन करने से व्यक्ति कई तरह की गंभीर बीमारियों से स्वयं को बचा सकता है। तो चलिए जानते हैं राजमा खाने के कुछ लाजवाब फायदों के बारे में−

इसे भी पढ़ें: गर्मी में हीटस्ट्रोक का रहता है खतरा, ऐसे करें बचाव

वजन करे कम

अगर आप हेल्दी तरीके से वजन कम करने की इच्छा रखते हैं तो राजमा को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। सबसे पहले तो इसमें फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास कराता है। साथ ही फाइबर की उच्चता पाचनतंत्र को भी बेहतर बनाती है। दरअसल, वजन बढ़ने का एक कारण बाउल मूवमेंट का सही न होना भी होता है। वहीं इसके सेवन से कैलोरी भी कम मिलती है। इस प्रकार आप लिमिटेड कैलोरी में हेल्दी भोजन करते हैं और आपका वजन नियंत्रित होता है।


दिल का रखे ख्याल

राजमा आपके दिल का भी बेहतरीन तरीके से ख्याल रखता है। इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम बैड कोलेस्टॉल को नियंत्रित करता है और गुड कोलेस्टॉल को बढ़ाता है, जिससे व्यक्ति को कई तरह के हद्य रोग होने का खतरा काफी हद तक टल जाता है।

इसे भी पढ़ें: जानिए कौन सी चाय शरीर के किस हिस्से को पहुंचाती है लाभ

दिमाग के लिए लाभकारी

राजमा दिल और दिमाग दोनों के लिए लाभकारी माना गया है। इसमें कई तरके विटामिन जैसे विटामिन के और विटामिन बी पाया जाता है, यह विटामिन्स मस्तिष्क की कोशिकाओं की कार्यप्रणाली को बेहतर तरीके से काम करने के लिए प्रेरित करते हैं। वहीं इसमें मौजूद थियामिन दिमागी कार्यक्षमता बढ़ाने के साथ−साथ अल्जाइमर या डिमेंशिया जैसी मानसिक बीमारियों से भी व्यक्ति को दूर रखती है। इसके अतिरिक्त इसमें फोलेट और मैग्नीशियम भी होता है, जिसके कारण व्यक्ति को माइग्रेन जैसी मस्तिष्क की समस्या से भी आराम मिलता है। इसलिए जो लोग माइग्रेन पीडि़त है, उन्हें तो इसे अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।


नियंत्रित करे ब्लड प्रेशर

जो लोग उच्च रक्तचाप की समस्या से पीडि़त हैं, उनके लिए राजमा किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, घुलनशील फाइबर और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम करते हैं। साथ ही उच्च रक्तचाप की समस्या से भी निजात दिलाते हैं।

मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़