सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है व्रत में इस्तेमाल होने वाला सेंधा नमक, जानें इसके जबरदस्त फायदे

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है व्रत में इस्तेमाल होने वाला सेंधा नमक, जानें इसके जबरदस्त फायदे

लोग अपने फलाहार में सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं। सेंधा नमक को बहुत शुद्ध माना जाता है।इसके साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए किसी तरह के केमिकल प्रोसेस की जरूरत नहीं होती है। सेंधा नमक में कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

चैत्र नवरात्रि की शरुआत 2 अप्रैल 2022 से होने वाली है। सेंधा नमक का इस्तेमाल आमतौर पर व्रत में किया जाता है। नवरात्रि के नौ दिनों तक लोग मातारानी की पूजा करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के लिए व्रत करते हैं। कुछ लोग नौ दिनों तक केवल फल और मीठी चीज़ें ही खाते हैं। तो कई लोग अपने फलाहार में सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं। सेंधा नमक को बहुत शुद्ध माना जाता है। इसके साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए किसी तरह के केमिकल प्रोसेस की जरूरत नहीं होती है। सेंधा नमक में कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सेंधा नमक को रोज के खाने में शामिल करके आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको सेंधा नमक के फायदे बताने जा रहे हैं -

इसे भी पढ़ें: ज़्यादा मात्रा में करते हैं पालक का सेवन तो हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे 

हाई बीपी के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सेंधा नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। सेंधा नमक के नियमित सेवन से हार्ट अटैक और दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है।


पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद 

सेंधा नमक का सेवन हमारी पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से एसिडिटी, पेट फूलना और फ़ूड पॉइज़निंग जैसी समस्याओं से बचाव किया जा सकता है। सेंधा नमक कई तरह के मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

वजन घटाने में मददगार 

सेंधा नमक का इस्तेमाल वेट लॉस के लिए किया जा सकता है। सेंधा नमक खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और शरीर में जमा चर्बी भी घटती है। इसके साथ ही सेंधा नमक खाने से भूख कम लगती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में रोजाना करें छाछ का सेवन, सेहत को मिलेंगे कई दमदार फायदे

गले की खराश में आराम 

गले की खराश को दूर करने के लिए भी सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। सेंधा नमक में डीकन्जेस्टेंट गुण होते हैं जो गले में मौजूद बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करते हैं। पानी में सेंधा नमक मिलाकर गरारे करने से गले की खराश में आराम मिलता है।

शरीर की ऐंठन दूर करे 

सेंधा नमक का इस्तेमाल शरीर में ऐंठन की समस्या से भी निजात दिला सकता है। दरअसल शरीर में कमजोर मांसपेशियों और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस ना होने की वजह से हाथ-पैरों में ऐंठन की समस्या होती है। नियमित रूप से सेंधा नमक का सेवन करने से इस समस्या से बचा जा सकता है।

ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद 

सेंधा नमक हमारी ओरल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्व मुंह में जमे हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं और मुंह को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर आप के मसूड़ों से खून आता है तो यह प्लाक जमने के कारण हो सकता है। इस समस्या को दूर करने के लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर नियमित रूप से कुल्ला करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको राहत मिलेगी।

तनाव कम करता है 

तनाव और माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए भी सेंधा नमक बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप खाने में सेंधा नमक का इस्तेमाल करने के साथ-साथ पानी में सेंधा नमक डालकर नहा सकते हैं। ऐसा करने से तनाव पैदा करने वाले हॉर्मोन्स को कम करने में मदद मिलती है। यही कारण है कि स्पा के दौरान सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है।

- प्रिया मिश्रा





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।