तनाव को पलभर में दूर करती हैं स्ट्रेस बॉल्स, जानिए कैसे

तनाव को पलभर में दूर करती हैं स्ट्रेस बॉल्स, जानिए कैसे

नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाने में स्ट्रेस बॉल्स काफी काम आ सकती हैं। दरअसल, हमारी कलाई और हाथों में और आसपास स्थित बहुत सारी नसें सीधे मस्तिष्क से जुड़ी होती हैं। जब आप स्ट्रेस बॉल पर दबाव डालते हैं, तो नसें और मांसपेशियां उत्तेजित होती हैं और सिकुड़ती हैं, जिससे वे मजबूत बनती हैं।

आज के समय में हर व्यक्ति कहीं न कहीं तनाव से जूझ रहा है। जब यह तनाव मनुष्य पर हावी होने लगता है तो इसके लिए उपचार की जरूरत पड़ती है। अधिकतर मामलों में लोग स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए दवाईयों का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो स्ट्रेस बॉल्स की मदद से भी काफी हद तक तनाव को कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि स्ट्रेस बॉल्स तनाव को कम करने आपको किस तरह स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है−

भटकाए ध्यान

जब आप अपनी परेशानी के बारे में लगातार सोचते हैं तो इससे आपका स्ट्रेस बढ़ने लगता है। ऐसे में स्ट्रेस बॉल्स डिस्ट्रैक्शन का काम करती हैं। यह आपको चिंता से दूर करके ध्यान एकाग्र करने और रिलैक्स करने में मदद करती है। इतना ही नहीं, यह आपकी प्रॉडक्टिवटिी को भी बढ़ाती है।

इसे भी पढ़ें: माइक्रोवेव का अधिक इस्तेमाल सेहत के लिए नहीं है ठीक, रखें इन बातों का ध्यान

बेहतर नर्वस सिस्टम

नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाने में स्ट्रेस बॉल्स काफी काम आ सकती हैं। दरअसल, हमारी कलाई और हाथों में और आसपास स्थित बहुत सारी नसें सीधे मस्तिष्क से जुड़ी होती हैं। जब आप स्ट्रेस बॉल पर दबाव डालते हैं, तो नसें और मांसपेशियां उत्तेजित होती हैं और सिकुड़ती हैं, जिससे वे मजबूत बनती हैं। जिसके कारण तंत्रिका तंत्र के कामकाज में सुधार होता है। साथ ही इससे तनाव का स्तर भ्ज्ञी नियंत्रित होता है।

इंजरी के बाद लाभदायक

किसी तरह की शारीरिक चोट लगने के बाद स्ट्रेस बॉल्स का इस्तेमाल करना लाभदायक माना जाता है। स्ट्रेस बॉल्स हाथों में लगने वाली चोटों को रोकने और रिपेयर करने में मदद करती हैं। इतना ही नहीं, यह हाथों की फलेक्सिबिलिटी को भी बेहतर बनाती है।


छोटा सा व्यायाम

आपको शायद अहसास न हो लेकिन स्ट्रेस बॉल का उपयोग करने से आपके शरीर का छोटा सा व्यायाम हो जाता है। दरअसल, स्ट्रेस बॉल के कारण न केवल आपके कलाई क्षेत्र और आपकी बांह के आसपास तनाव वाली मांसपेशियों का व्यायाम होता है, बल्कि इससे आपको कई तरह की कसरत होती है। चूंकि शरीर में नसें एक दूसरे से जुड़ी होती हैं। यह पूरे शरीर की नसों को उत्तेजित करता है, जिसके कारण एक तरह से पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: हाथों से खाना खाने से मिलते हैं गजब के लाभ, जानिए

बेहतर लाइफ

चूंकि स्ट्रेस बॉल आपकी हेल्थ को बेहतर बनाता है, जिसके कारण आपकी लाइफ की क्वालिटी भी सुधरती है। स्ट्रेस बॉल तनाव के स्तर को नियंत्रित करती हैं। यह तनाव से लड़ने का एक सबसे आसान, प्रभावी, नेचुरल व सस्ता उपाय है। जब आप अपने तनाव को मैनेज कर लेते हैं तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं जैसे ह्दय, अनिद्रा आदि से खुद−ब−खुद निजात पा लेते हैं।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।