कोरोना महामारी के बीच हेल्दी फूड खाने से मिलते हैं यह बेमिसाल लाभ

कोरोना महामारी के बीच हेल्दी फूड खाने से मिलते हैं यह बेमिसाल लाभ

डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट के अनुसार, कोविड−19 महामारी के दौरान स्वस्थ आहार खाना बहुत महत्वपूर्ण है। हम जो खाते−पीते हैं, वह हमारे शरीर की संक्रमणों को रोकने, लड़ने और ठीक होने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

इन दिनों कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश में हाहाकार मचा रखा है। ऐसे में लोग घरों में ही बंद हैं और खुद को इन वायरस से बचाना चाहते हैं। लेकिन सिर्फ घर पर रहकर ही इस बीमारी से नहीं बचा जा सकता। यह एक ऐसा वायरस है जो आंखों से नजर नहीं आता और इसलिए कभी भी और किसी भी स्त्रोत के जरिए यह आपको अपनी चपेट में ले सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद को अतिरिक्त सुरक्षित रखें। इसके लिए आपको अपने आहार पर भी उतना ही ध्यान देना जरूरी है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कोरोना महामारी के बीच हेल्दी फूड खाने के कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: कोरोना महामारी और लॉकडाउन के दौरान मानसिक फिटनेस के लिए टिप्स

क्या कहता है डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट के अनुसार, कोविड−19 महामारी के दौरान स्वस्थ आहार खाना बहुत महत्वपूर्ण है। हम जो खाते−पीते हैं, वह हमारे शरीर की संक्रमणों को रोकने, लड़ने और ठीक होने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। जबकि कोई भी खाद्य पदार्थ या डाइटरी सप्लीमेंट कोविड−19 संक्रमण को रोक या ठीक नहीं कर सकता है, लेकिन स्वस्थ आहार प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण है। अच्छा पोषण मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के विकास की संभावना को भी कम कर सकता है। 

आयुष मंत्रालय ने भी माना महत्व

आयुष मंत्रालय का भी यह मानना है कि अगर खानपान पर सही तरह से ध्यान दिया जाए तो इससे काफी हद तक शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाया जा सकता है और वायरस से खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है। आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन्स के अनुसार, कोविड से बचाव के लिए आप दिनभर गुनगुने पानी का सेवन करें। हल्दी और नमक के पानी के गरारे करें। खाने में हल्दी, जीरा, अदरक, लहसुन व आंवला आदि का सेवन करें। वहीं आयुर्वेदिक काढ़ा एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना से लड़ने में मदद करेंगी यह पांच चीज़ें, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

मिलते हैं यह लाभ भी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, हेल्दी फूड खाने से ना सिर्फ आपका प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है और आप खुद को कोरोना वायरस सहित अन्य कई तरह के संक्रमण से खुद का बचाव कर सकते हैं, बल्कि अच्छा खाना आपके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके अलावा, घर का बना हेल्दी फूड खाने से आप खुद को अधिक एक्टिव रख सकते हैं।

मिताली जैन





डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।